बिकनी बॉडी चाहिए तो ये है टिप्स

बढ़ता हुआ वजन किसी को भी पसंद नहीं होता है, खासकर जब जीरो फिगर का ट्रेंड चल रहा हो, लेकिन कई बार गलत दिनचर्या और खराब जीवनशैली के साथ आप अपनी बॉडी की शेप को खराब कर बैठते है, लेकिन उसके बाद जब कोई भी ड्रेस आप पर नहीं जचती है, या मोटे होने के कारण जब आपको सबसे बीच हास्य का विषय बनना पड़ता है, तो आपको लगता है, की आप अपने वजन को कम करके बिकनी बॉडी पाकर रहेंगी, और इसके लिए दस में से नौ महिलाएं अपने खान पान का त्याग कर देती है, इससे आपका वजन तो कम हो जाता है, परन्तु शरीर में कमजोरी होने लगती है, पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, जिसके कारण आपको बाद में परेशान होना पड़ता है।

न्हें भी पढ़ें:- क्या आप ज्यादा ही दुबली है? ये बढाएंगे आपका वजन

bikni body shape

क्या आप भी बिकनी बॉडी पाना चाहती हैं? क्या आप भी चाहती हैं की एक बार यदि कोई आपको देखे तो बस देखता ही रह जाएँ? लेकिन इसके लिए आपको मेहनत करनी पड़ती है, और वो भी नियमित रूप से, और हम आपको आज कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिनसे आपको बिकनी बॉडी भी मिलेगी, और आपके स्वास्थ्य को भी किसी तरह का कोई नुक्सान नहीं होगा, क्या आप भी जानना चाहती हैं की वो टिप्स कौन से होते है, लेकिन इस बात का भी आपको ध्यान रखना होगा, की आपको उन्हें नियमित रूप से अपनी दिनचर्या और अपने आहार में इन्हे शामिल करना होगा, तो आइये जानते हैं की बिकनी बॉडी पाने के लिए आप क्या क्या कर सकते है।

ब्लूबेरीज़ का सेवन करें:-

जी हाँ खाने में खट्टे मीठे लगने वाले जामुन आपको बिकनी बॉडी देने में मदद करते है, क्योंकि ब्लूबेरीज़ में कैलोरी की मात्रा कम होने के साथ पानी और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, साथ ही यह आपके मेटाबोलिज्म को भी बढ़ा देता है, जिसके कारण आपको फिट रहने के साथ धीरे धीरे अपने वजन को कम करके परफेक्ट स्लिम फिट बॉडी पाने में मदद मिलती है।

एवोकाडो का सेवन करें:-

यह फल यदि आप नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो ये सोचिये की बीमारियों से दूर रहने में मदद मिलेगी, क्योंकि इसमें विटामिन और अन्य पोषक भरपूर मात्रा में होते है, साथ ही इसके सेवन से आपको अपने वजन को घटाने में भी मदद मिलती है, जिससे आपको सेक्सी फिगर और परफेक्ट बॉडी शेप पाने में मदद मिलती है।

कॉर्न का सेवन करें:-

कॉर्न का सेवन करने से भी आपको अपने वजन को कम करने में मदद मिलती है, क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है, साथ ही इसके सेवन से आपको काफी देर तक पेट भरा हुआ लगता है, जिससे कुछ खाने की इच्छा नहीं होती है, साथ ही इसका सेवन करते समय आप निम्बू, और काली मिर्च का सेवन न करें।

न्हें भी पढ़ें:- खाना छोड़ वजन घटाने की सोच रहे है? तो हो जाएं सावधान

ग्रीन टी पीएं:-

green t

ग्रीन टी भी आपके वजन कम करने का सबसे अच्छे नेचुरल उपाय में से एक है, इससे न सिर्फ शरीर में नमी बरकरार रहती है बल्कि आपके मेटाबोलिज्म को बेहतर होने में मदद मिलती है, साथ ही आपका पाचन तंत्र भी ठीक ढंग से काम करने लगता है, इसलिए यदि आप फिट दिखना चाहते है तो आज से ही रोजाना सुबह एक कप ग्रीन टी पीने की आदत डाल लें, और पुरे दिन में दो से तीन कप ग्रीन टी का सेवन करें, इससे आपको बीमारियों से भी बचाव करने में मदद मिलेगी।

पीच ( आड़ू ) का सेवन करें:-

पीच में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जिसके कारण आपको न से पेट फूलने और न ही अपच जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, इसके अलावा यदि आप इसका सेवन करते है तो आपके शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती है और आप पूरी तरह फिट रहते हैं, इसलिए नियमित रूप से पीच ज़रूर खाएं, जब इसका मौसम हो, इससे आपको अपनी बॉडी को बिकनी डालने के लिए एक परफेक्ट शेप देने में मदद मिलेगी।

व्यायाम को अपनी दिनचर्या का अंग बनाएं:-

exercise

व्यायाम करने से भी आपको अपनी दिनचर्या को बेहतर बनाने में मदद मिलती है, क्योंकि इससे आपके शरीर में जमी चर्बी को पसीने की मदद से कम किया जा सकता है, जिससे धीरे धीरे आपकी बॉडी की शेप बनने लगती है, और यदि आप नियमित व्यायाम करते है तो आपको फिट रहने में भी मदद मिलती है, और नियमित यदि आप इसे करते है, तो आपको अपनी बॉडी को परफेक्ट शेप मिलती है, जिससे आपको अपनी लुक को सेक्सी बनाने में मदद मिलती है, व्यायाम के साथ आपको योगासन भी करना चाहिए ऐसा करने से भी आपको अपनी बॉडी को परफेक्ट शेप देने में मदद मिलती है।

साइकिलिंग और पुश अप्स करें:-

नियमित आधा घंटा साइकिलिंग करें, और कम से कम चालीस से पचास पुश अप्स लगाएं, ऐसा करने से आपके शरीर की मांसपेशियों को खुलने में मदद मिलेगी, और वो सुचारु रूप से काम भी करेंगी, इसके साथ आपकी बॉडी पर जमी अतिरिक्त चर्बी को कम करके आपकी बॉडी को एक परफेक्ट बिकनी शेप देने में भी मदद मिलेगी।

ज्यादा कैलोरीज़ और मसालेदार, तले हुए खाने से परहेज रखें:-

महिलाओ को आदत होती है की वो चटपटे का सेवन अधिक मात्रा में करती है, और कई महिलायें तो खाना खाने के बाद मीठे का सेवन भी जरूर करती है, यदि आप भी ऐसा करती है और अपनी बॉडी को परफेक्ट शेप देना चाहती है, तो आपको इन सब चीजों का त्याग करना चाहिए, ऐसा करने से आपको अपने शरीर को फिट रखने में मदद मिलती है, साथ ही बॉडी पर चर्बी नहीं जमती है, इसीलिए स्वस्थ व् पौष्टिक आहार का सेवन करें, और वो भी नियमित रूप से, ताकि आपको फिट रहने में मदद मिल सकें।

तो ये कुछ उपाय हैं जिनका इस्तेमाल करने से आपको परफेक्ट बॉडी शेप पाने में मदद मिलती है, इसके अलावा आपको अपनी नींद को भरपूर लेना चाहिए, ज्यादा मीठे व् नमक के सेवन से परहेज करना चाहिए, आलस नहीं करना चाहिए, खाने के बाद एक दम से सोना नहीं चाहिए, रात के खाने को समय से खाना चाहिए, इन कुछ तरीको का इस्तेमाल करने से भी आपको अपनी बॉडी को फिट रखने में मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें:- कुछ खास घरेलु उपाय जो आपके बढ़े हुए पेट और वजन दोनों को कम कर देंगे

Leave a Comment