ऐसे करें सही ब्रा का चुनाव

bra

 ऐसे करें सही ब्रा का चुनाव:-

महिलाएं अपना आकर्षण बढ़ाने के लिए हर काम करती है, फिर चाहे वो त्वचा से सम्बंधित हो या फिर उनके कपड़ो से, परंतु क्या आप जानते है की कपड़ो को सही लुक देने के लिए जरूरी है की आप अपने इनर वियर का भी ध्यान रखें, सही ब्रा का चुनाव महिला के आकर्षण को बढ़ाने में मदद कर सकता है, आप खुद ही सोचिये की आपने गाउन पहना है, जिसके नीचे आपने अपनी ब्रैस्ट के आकर से बड़ी या फिर छोटी ब्रा पहनी है, तो क्या आपकी ड्रेस आपको अच्छे से कॉम्पिलिमेंट करती है।

क्योंकि यदि आप अपनी ब्रैस्ट से बड़ी ब्रा पहनते है, तो आपके स्तन लटके हुए लगते है, और यदि आप अपने साइज से छोटी ब्रा पहनते है तो आपके स्तन एक जैसे नहीं लगते है, इससे आपका आकर्षण और आपकी ड्रेस दोनों की ही लुक कम हो जाती है। ब्रा यदि आप लेने के लिए जाती है तो क्या आप अपने सही साइज के बारे में जान कर जाती है, और कई महिलाएं तो बिना खोले दूकान पर जाकर इसे ले आती है, क्योंकि उन्हें इस बारे में खुल कर बोलते हुए शर्म आती है, और अपने सही साइज के बारे में भी कोई जानकारी नहीं होती है।

ब्रैस्ट को महिलाओ के आकर्षण का केंद्र माना जाता है, और ब्रा हर औरत पहनती है, और यदि आपको ब्रैस्ट सही साइज की जानकारी नहीं है, तो इसके लिए आप घर पर ही इंचीटेप का सहारा ले सकते है, इसके बाद आप अपने स्तन का साइज अच्छे से माप कर इसे लेने के लिए जाएँ, और यदि आप घर पर उसे लाकर देखते है की उसकी फिटिंग आपको अच्छे से नहीं आती है, तो आपको ऐसे में उस ब्रा को नहीं पहनना चाहिए बल्कि आपको अपने लिए अपने साइज की ब्रा लेने जाना चाहिए, या फिर आज कल तो हर जगह चेंजिंग रूम होते है आप वह भी ट्राय कर सकते है।

यदि आपको दूकान पर ब्रा को लेने जाते हुए शर्म आती है तो आज कल ऑनलाइन भी बहुत सी वेबसाइट्स है जो आपको हर तरह की ब्रा आसानी से उपलब्ध करवा देती है, और साथ ही यदि आपको उनकी फिटिंग सही नहीं आती है तो आप उनकी वेबसाइट पर जाकर आसानी से वापिस भी कर सकते है। जब आपके पास ऐसी सुविधा उपलब्ध है तो आप क्यों अपनी सुंदरता को ख़राब करते है। इसके अलावा आप यदि आपके स्तन छोटे है तो आप पैडेड ब्रा का चुनाव कर सकते है।

यदि आपके स्तन बड़े है तो आप कवर्ड शेप की ब्रा का चुनाव कर सकते है, आज कल मार्किट में बहुत सी डिज़ाइनर ब्रा भी मिल जाती है, जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी ख़ूबसूरती को और भी बड़ा सकते है, परंतु गलत ब्रा का चुनाव करके आप अपनी ही सुंदरता के साथ खिलवाड़ करते है और फिर ब्रैस्ट की शेप ख़राब होने के बाद आप उसे वापिस लाने में भी बहुत कुछ करना पड़ता है इसीलिए जरुरी है की आप अपनी ब्रैस्ट की शेप को ख़राब करने की बजाय आप एक सही ब्रा का चुनाव करें, तो आइये आज हम आपको बताने जा रहे है की किस प्रकार आप आप अपनी सही ब्रा का चुनाव कर सकते है।

सही ब्रा का चुनाव करने के लिए टिप्स:-

सही साइज के बारे में जानकारी लें:-

bra

महिलाएं ब्रा का चुनाव तो करती है, परंतु उन्हें अपने सही साइज के बारे नहीं पता होता है, ऐसे में बाद में गलत ब्रा के पहनने के कारण उन्हें स्तन के ढीलेपन या बड़े स्तन की समस्या से झूझना पड़ता है, इसीलिए महिलाओ को चाहिए वो घर में ही इंचीटेप की मदद से अपने स्तनों के सही आकार और साइज के बारे में पता करें, और उसके बाद ही दूकान पर जाकर या ऑनलाइन ब्रा मंगवाएं। ताकि उनके स्तनों को परफेक्ट शेप मिल सकें और साथ ही गलत ब्रा के चुनाव से होने वाली समस्या से वो बच सकें।

ऐसे नापें अपने ब्रा कप साइज और करें एक अच्छी ब्रा का चुनाव:-

cup size

सही ब्रा के चुनाव के लिए जरुरी है की आप सबसे पहले अपने कप साइज का माप ले, ताकि आप अपनी ब्रैस्ट को एक कवर्ड शेप दे सकें, अब आप अपने कप साइज का माप लेने के लिए सबसे पहले, आप अपने ब्रेस्ट के सबसे बड़े या सबसे आगे वाले भाग की नाप लें, जिसे ‘ओवर बस्टलाइन’ कहते हैं, इसका माप लेने का सही तरीका हैं की , इसका नाप लेते वक्त आपके हाथ एकदम नीचे होने चाहिए, यहां यह ध्यान रखें कि हमेशा, ‘ऊपर बस्टलाइन’ की माप आपके ब्रेस्ट साइज के माप से ज्यादा होगी, आपकी ‘अंडर बस्टलाइन’ की माप और ‘ओवर बस्टलाइन’ की माप का अंतर ही आपकी ब्रा का सबसे सही कप साइज होगा, इससे आप सही ब्रा का चुनाव कर सकते हैं।

अपने माप की ब्रा पहने:-

mastoctemy bra

कप साइज के साथ ये भी जरुरी है की आप अपनी ब्रा का स्ट्रिप्स, और बैक के हुक आदि का भी ध्यान रखना चाहिए, ताकि पीठ पर स्ट्रिप्स आदि के निशान आदि भी न पढ़ें, इसके लिए आपको ऐसी ब्रा का चुनाव करना चाहिए जो आपके ब्रेस्ट को पूरी तरह कवर-अप किये हुए हो, सही ब्रा का मतलब ये कि ब्रा की हुक लगाने वाली पूरी पट्टी बिल्कुल फिट हो और पीठ के बीच में हो, और आप ऐसी ब्रा बिलकुल न पहने जिसमे जब आप काम कर रहें हो, और आपको खिंचाव या किसी तरह की तकलीफ हो, बल्कि आपको ऐसी ब्रा पहननी चाहिए, जिसमे आपको आरामदायक महसूस हो।

ब्रा स्ट्रिप्स का भी रखें ध्यान:-

bra streps

ब्रा का चुनाव करते समय ब्रा स्ट्रिप्स का भी ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि कई बार ब्रा स्ट्रिप्स यदि टाइट हो, या उनसे निशान पड़ते है, तो आपको रैशेस आदि की समस्या हो जाती है, और साथ आपको आरामदायक भी नहीं होती है, इसमें आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, आपको ऐसे ब्रा का चुनाव करना चाहिए जो की न तो ज्यादा टाइट हो और न ही ज्यादा ढीले क्योंकि दोनों के कारण ही आपको परेशानी हो सकती है। आपको ऐसी स्ट्रिप्स वाली ब्रा पहननी चाहिए जो पीछे ए बनाती हो।

ड्रेस के हिसाब से करें ब्रा का चुनाव:-

ब्रा का चुनाव करते समय ये भी ध्यान रखना चाहिए, की आप ब्रा ऐसी चुने, की वो आपको ज्यादा टाइट महसूस न हो, और हर एक ड्रेस के हिसाब से ब्रा का चुनाव करना चाहिए, जैसे की गाउन के लिए अलग, साड़ी के लिए अलग, सुट्स के लिए अलग टॉप के लिए अलग, क्योंकि ड्रेस के साथ गलत ब्रा का इस्तेमाल आपके लिए कई बार शर्मिंदा का कारण बन सकता है, इसीलिए आप ब्रा का चुनाव करते समय इन बातो का ध्यान रखना चाहिए, और साथ ही आपके लिए आज कल मार्किट में स्ट्रिप्स के बिना भी ब्रा आसानी से मिल जाती है, जिसके कारण आपको कोई और परेशानी नहीं होती है।

छोटे स्तन वाले पहने पैडेड ब्रा:-

padded-bra

कई महिलाये जो कि छोटे स्तन से परेशान होती है, उन्हें पहने हुए कपडे भी अच्छे नहीं लगते है, और साथ ही यदि आप कभी कोई अच्छे ड्रेस भी पहनते है तो उसमे भी कोई अच्छा नहीं लगता है, इसीलिए छोटे स्तन वाली महिलाओ को चाहिए की वो पैडेड ब्रा पहने, और इसके कारण आपके स्तनों का आकार बड़ा लगता है, जिसके कारण आपकी ड्रेस के साथ आपके फिगर को भी बेहतर दीखने में मदद मिलती है। इसीलिए छोटे स्तन वाली महिलाओ को इस बात का ध्यान रखना चाहिए।

ढीले स्तन वाली महिला भी रखें ब्रा का ध्यान:-

ढीले स्तन और बड़े स्तन वाली महिला को भी ब्रा के चुनाव का ध्यान रखना चाहिए, उनके लिए जरुरी है की वो परफेक्ट कवर्ड शेप वाली ब्रा पहने और साथ ही जरुरी होता है की अपनी ब्रैस्ट के कप साइज को अच्छे से माप लें, ताकि आपको ब्रेस्ट को अच्छे से रखने में मदद मिल सकें, आप इसके लिए अच्छे स्ट्रिप्स वाली ब्रा का इस्तेमाल करें, और कभी भी बिना स्ट्रिप्स की बार न पहने, क्योंकि उसकी फिटिंग आने में आपको दिक्कत का सामना करना पड़ेगा, इसीलिए अच्छी और परफेक्ट ब्रा का चुनाव करें।

मौसम के हिसाब से करे ब्रा के कपडे का चुनाव:-

मौसम के हिसाब से आप ब्रा का चुनाव करें, जैसे की गर्मी में हो सकें तो आपको कॉटन की ब्रा पहननी चाहिए, रेशमी ब्रा को गर्मी में पहनने से चुभने और रैशेस आदि की सम्भावना बढ़ जाती है, साथ ही आपको सर्दी में भी ऐसी ब्रा का चुनाव करना चाहिए जो उस मौसम के अनुसार हो, इसीलिए हो सकें तो आपको मौसम के अनुसार आपको अपनी ब्रा का चुनाव करना चाहिए, इससे आपको ही आरामदायक महसूस होगा, और साथ ही आप इसके लिए आसानी से किसी भी वेबसाइट्स पर जा सकते है।

ऐसे करें अपनी ब्रा का चुनाव, अच्छी ब्रा का चुनाव करने के लिए टिप्स, ऐसे करें अपनी ब्रा के लिए चुनाव, ब्रा के चुनाव के लिए ध्यान रखें ये बातें, ब्रा की सही जानकारी के लिए ध्यान रखें इन बातों का, tips to select bra, aise karen apni bra ka chunav, bra ke chunav ke liye dhyan rakhen ye baatein, Bra Selection

[Total: 4    Average: 2.8/5]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *