Home Health आँखों में जलन और खुजली की रोकथाम

आँखों में जलन और खुजली की रोकथाम

0
0
2
आँखों में जलन

आजकल के प्रदुषण और धूल भरे वातावरण में आँखों में जलन होना आम बात है। जिसके चलते आये दिन कोई न कोई इस समस्या से परेशान रहता है। पहले के समय में ये समस्या बहुत कम देखने को मिलती थी लेकिन आजकल कोई न कोई इस समस्या से पीड़ित दिखाई देता है। ये समस्या बच्चो में देखने को मिलती है।

प्रदुषण के अलावा स्मार्टफोन, लैपटॉप आदि के अधिक इस्तेमाल से भी आँखों में जलन आदि हो सकती है। इस स्थिति में इन गैजेट्स का उपयोग न करें।

आँखों में जलन होना आम है लेकिन यदि उसके साथ तेज खुजली और ऑंखें लाल भी हो रही है तो ये चिंता का विषय है। क्योंकि ये conjunctivitis हो सकती है। ऐसे में डॉक्टरी इलाज करवाना ही बेहतर होगा। इसके अलावा अगर सामान्य रूप से आँखों में जलन या खुजली हो रही है तो ऐसे में घरेलू उपायों का प्रयोग करना बेहतर होगा।

इसीलिए आज हम आपको आँखों में जलन और खुजली दूर करने के कुछ आसान घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे है।

आँखों में जलन और खुजली होने के कारण :-

किसी भी समस्या का हल जानने से पूर्व उसके कारणों को जानना जरुरी होता है। इसीलिए उपचार से पूर्व हम आपको आँखों में हो रही जलन के कुछ कारणों से अवगत करने जा रहे है।

  • एलर्जी होने पर भी हो सकती है जलन
  • आँखों में अत्यधिक खुश्की भी है एक कारण
  • टीवी आदि अधिक देर तक देखना
  • स्मार्टफोन आदि का प्रयोग
  • अत्यधिक अंधेरे में पढ़ना या कोई महीन कार्य करना
  • कांटेक्ट लेंस की ठीक प्रकार से सफाई न करना (यदि पहनते है तो)
  • आँखों में किसी प्रकार का संक्रमण
  • वातावरण में बदलाव
  • मेकअप का प्रयोग करते समय आंख में चले जाने पर भी खुजली हो सकती है।

आँखों में जलन और खुजली दूर करने के उपाय :-

1. बर्फ :

आँखों में लगातार जलन होने पर आप बर्फ का इस्तेमाल भी कर सकते है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं है बस एक बर्फ का टुकड़ा लीजिये और उसे अपनी आँख पर मलें। ध्यान रहे ये हलके हाथों से करें। ऐसा करने से जलन में राहत मिलती है।

2. खीरा :

खीरे का प्रयोग भी आँखों से जुडी कई समस्यायों को दूर करने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए खीरे की पतली पतली स्लाइसेस काटकर उन्हें फ्रिज में रख दें। जब यह बिलकुल ठंडा हो जाए तो इसका इस्तेमाल अपनी आँखों पर करें। इससे आँखों की जलन तो मिटेगी ही साथ-साथ काले घेरे भी दूर होंगे।

3. गुलाब जल :

खूबसूरती को बढ़ाने के लिए गुलाबजल का प्रयोग तो आपने बहुत बार किया होगा लेकिन क्या आप जानते है की इसकी मदद से आँखों की जलन भी दूर की जा सकती है। तो अगर आपके आँखों में भी निरंतर जलन रहती है तो दिन में २ बार आँखों में गुलाबजल की कुछ बूंदे डालें। आप चाहे तो रुई को गुलाबजल में भिगोकर अपनी आँख पर भी रख सकते है इससे भी आराम मिलेगा।

4. कच्चा आलू :

खुजली की समस्या में कच्चा आलू काफी लाभकारी होता है। इसके लिए आलू के स्लाइसेस कर लें और उन्हें अपनी आँखों पर रखें। ये आँखों के pH लेवल को संतुलित करके खुजली की समस्या में आराम देता है।

5. ठंडा दूध :

ठंडे का इस्तेमाल करके भी आप अपनी आँखों की जलन को कम कर सकते है। इसके लिए रुई को बहुत ठन्डे दूध में भिगोकर अपनी आँखों पर रखें। कुछ देर रखने के बाद आपको जलन में आराम मिलेगा।

6. सब्जी का जूस :

आँखों से जुडी किसी भी प्रकार की समस्या से राहत पाने के लिए सब्जियों का रस सबसे उत्तम माना जाता है। तो अगर आपकी आँखों में भी समस्या रहती है तो रोजाना 2 गाजर और 1 कप पालक का रस निकालकर उसका सेवन करें। फायदा मिलेगा।

7. एलोवेरा :

आँखों में तेज जलन होने पर एलोवेरा के जेल में शहद मिलाकर उसका इस्तेमाल करें। इसके लिए आँखों को बंद करके ऊपर वाले हिस्से पर इस पेस्ट को लगाएं। कुछ ही देर में जलन में आराम मिल जाएगा।

8. ककड़ी :

ककड़ी में जलन और खुजली खत्म करने वाले गुण पाए जाते है। साथ ही खुजली के बाद आने वाली सूजन में भी यह आराम देती है। इसके लिए ककड़ी की पतली-पतली स्लाइसेस काटकर उन्हें फ्रिज में ठंडा होने रख दें। उनके ठंडा हो जाने के बाद उसे अपनी आँखों पर 10 मिनट तक रखें। आप इसका इस्तेमाल दिन में 2 से 3 बाद कर सकते है।

ये थे कुछ उपाय जिनकी मदद से आप आँखों में हो रही जलन और खुजली से घर बैठे राहत पा सकते है। परन्तु यदि समस्या गंभीर है तो इस स्थिति में डॉक्टरी इलाज लेना बेहतर होगा।

[Total: 1    Average: 3/5]
Load More Related Articles
Load More By Akansha Chauhan
Load More In Health

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

ब्रैस्ट में गाँठ (स्तन में गाँठ ) है तो डरने की जरुरत नहीं ये नार्मल भी हो सकता है!

आजकल सभी लड़कियों और महिलाओं में इस बात का डर है की स्तन में गाँठ यानी की कुछ और बीमारी होन…