Home Health आयुर्वेद दूध पीने के फायदे! आपको रोजाना एक गिलास दूध जरूर पीना चाहिए

दूध पीने के फायदे! आपको रोजाना एक गिलास दूध जरूर पीना चाहिए

0
0
5
milk 1

दूध पीना हर किसी को पसंद नहीं होता है, और बच्चे ही नहीं कई बार बड़े भी इसे न पीने के के लिए तरह तरह के बहाने बनाते हैं, लेकिन क्या आप जानते है की दूध में मौजूद कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन्स, फॉस्फोरस, व् अन्य खनिज होते है, जो की दूध पीने से आपको मिलते है और आपके स्वस्थ को सही रखने में मदद करते है, और यदि आपको दूध का स्वाद पसंद नहीं है, तो आप इसके स्वाद को बदल कर जैसे की शेक बनाकर, गरम दूध पसंद नहीं है तो ठंडा दूध पीकर इसके फायदों को उठा सकते है, लेकिन आपको इसे किसी न किसी रूप में नियमित एक गिलास जरूर पीना चाहिए, और बच्चों के लिए महिलाओं के लिए तो यह बहुत जरुरी होता है।

इन्हें भी पढ़ें:- हल्दी और दूध के फायदे त्वचा और स्वास्थ्य के लिए

milk

दूध के फ्लेवर को बदलने के लिए आप मानगो शेक, इलायची दूध, बादाम दूध, कस्टर्ड, खीर आदि बना सकते हैं, अब आप ये सोच रहें होंगे की दूध पीने से आपको कौन कौन से फायदे होते है, और यकीन मानिये जब आप इन फायदों के बारे में जान जाएंगे तो आप दूध पीना जरूर शुरू कर देंगे, इससे आपके बोन्स ( हड्डियों ) की मजबूती से लेकर आपकी सुंदरता बढ़ाने तक के गुण होते है, तो आइये अब हम आपको विस्तार से बताते है की दूध पीने से आपको कौन से फाड़े होते है, और गरम दूध और ठंडा दूध पीने के अलग अलग फायदों के बारे में चर्चा करते है।

गरम दूध पीने के फायदे:-

हड्डियों के लिए है फायदेमंद:-

हड्डियों की मजबूती को बरक़रार रखने के लिए कैल्शियम की मात्रा की शरीर में अधिकता होनी बहुत जरुरी होती है, और दूध में वह भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसके लिए आपनो नियमित एक गिलास दूध का सेवन जरूर करना चाहिए साथ ही बच्चों की हड्डियों के विकास के लिए यह बहुत जरुरी होता है, इसीलिए उन्हें तो दो से तीन गिलास दूध का सेवन करवाना चाहिए, और यदि आप गुनगुने दूध का सेवन करते है, तो यह तेजी से असर करता है।

दांतो के लिए अच्छा होता है:-

teeth 2

आपके दांतो की मजबूती को बनाएं रखने के लिए भी कैल्शियम बहुत जरुरी होता है, और दूध में यह भरपूर पाया जाता है, इसीलिए दूध का सेवन जरूर करना चाहिए इससे आपके दांतों को मजबूत होने में मदद मिलती है।

ऊर्जा से भरपूर बनाएं रखने में मदद करता है:-

यदि आप बहुत जल्दी थक जाते है, या आपको कमजोरी लगती है, तो आपको नियमित एक गिलास गरम दूध कस सेवन नाश्ते में जरूर करना चाहिए, इसके सेवन से आपको पूरा दिन ऊर्जावान बने रहने में मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें:- दूध पीने के क्या फायदे होते है? जरूर पढ़ें

तनाव से दूर रहने में मदद मिलती है:-

डिप्रेशन आजकल हर व्यक्ति जिंदगी का हिस्सा बना गया है, और इससे बचने के लिए आपको रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुने दूध का सेवन करना चाहिए, इससे आपको शारीरिक के साथ मानसिक रूप से भी राहत महसूस करने में मदद मिलती है।

गले से जुडी परेशानी दूर करता है:-

गरम दूध का सेवन करने से आपको गले में खराश आदि की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है, इसके अलावा यदि आप चाहे तो दूध में हलकी हल्दी डालकर भी मिला सकते है, यह तेजी से से राहत दिलाने में मदद करती है।

ठंडा दूध पीने के फायदे:-

मोटापा घटाने में मदद करता है:-

motapa

जी हां ये बिलकुल सच है की ठन्डे दूध का सेवन करने से आपके वजन को कम होने में मदद मिलती है, क्योंकि अगर आप ठन्डे दूध का सेवन करते हैं तो आपके शरीर को नॉर्मल तापमान पर लाने के लिए आपके शरीर को कैलोरी बर्न करनी पड़ेगी, और उसे पचाना पड़ेगा और कैलोरी के बर्न होने पर आपके शरीर में जमी चर्बी को भी कम होने में मदद मिलेगी।

एसिडिटी दूर भगाएं:-

ठन्डे दूध का सेवन करने से आपकी एसिडिटी की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है, साथ ही इसके सेवन से आपको पेप्टिक अल्सर के कारण होने वाले पेट दर्द से भी राहत पाने में मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें:- ये खाने के बाद दूध कभी भी न पियें

आपकी बॉडी को हाइड्रेट करने में मदद करता है:-

ठन्डे दूध का सेवन करने से आपकी बॉडी को हाइड्रेट रहने में मदद मिलती है, ठंडे दूध में मौजूद एलेक्‍ट्रोलाइट्स आपकी बॉडी को डीहाइड्रेट होने से रोकते है, और यदि आप सुबह के समय इस दूध का सेवन करते है तो यह आपको ज्यादा फायदा करता है।

आपकी स्किन को बनाएं खूबसूरत:-

ठन्डे दूध का सेवन करने से आपकी स्किन की ख़ूबसूरती को बढ़ाने में मदद मिलती है, क्योंकि यह आपकी स्किन को हमेशा हाइड्रेट रखता है, और साथ ही यदि आप इसे रुई की मदद से अपनी स्किन पर लगते है, तो यह और भी फायदा करता है।

पचने में आसान होता है:-

ठन्डे दूध को पचना भी आसान होता है, और इसके कारण आपको गैस आदि से भी निजात पाने में मदद मिलती है, क्योंकि यह हर तरह के फैट जैसे दूध, घी मक्खन को आसानी से पचाने में मदद करता है, और आप चाहे तो रात को खाना खाने के साथ सुबह वर्कआउट के बाद एनर्जी ड्रिंक के रूप में भी इसका सेवन कर सकते है।

कोल्ड कॉफ़ी के रूप में करें इस्तेमाल:-

cold coffee

यदि आप गर्मी में चाय या कॉफ़ी का सेवन करने से निजात पाना चाहते है, तो आप ठंडे दूध से बनी कॉफ़ी का सेवन करें, कोल्ड कॉफ़ी का सेवन करने से आपको रिलैक्स मह्सूस होता है, साथ ही आपको फ्रेश फील करके अपनी थकावट को भी दूर करने में मदद मिलती है।

दूध पीने के अन्य फायदे:-

  • यदि आपकी मांसपेशियां कमजोर हैं तो नियमित गरम दूध का सेवन करने से आपकी मांसपेशियों को मजबूत होने में मदद मिलती है, क्योंकि गरम दूध में विटामिन और प्रोटीन की मात्रा अधिक हो जाती है।
  • त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए आपको दूध का सेवन नियमित करना चाहिए, क्योंकि आपकी स्किन को कोमल बनाएं रखने वाला एमिनो एसिड इसमें भरपूर मात्रा में होता है।
  • दूध का नियमित सेवन करने से आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जिससे आपको रोगो से सुरक्षित रहने में मदद मिलती है।
  • कब्ज़ से जुडी परेशानी हो या नींद नहीं आती हो, तो नियमित रात को गरम दूध का सेवन करें आपको फायदा मिलेगा।
  • गरम दूध में हल्दी डालकर पीने से सायनस और दमा जैसी बिमारी से बचाव करने में आपको मदद मिलती है।
  • यदि आपको पीरियड्स के दौरान अधिक दर्द होता है तो गरम दूध का सेवन करने से आपकी इस समस्या को खत्म किया जा सकता है।
  • नियमित दूध का सेवन करने से आपको हदय रोग होने की सम्भावना कम होती है।
  • एक्ज़िमा से जुडी परेशानी होने पर नियमित दूध का सेवन करने से आपको फायदा मिलता है।
  • दुबलेपन के शिकार लोगो को भी दूध का सेवन भरपूर करना चाहिए इससे उन्हें दुबलेपन से निजात पाने में मदद मिलती है।
  • पैर में मोच आदि के आने पर गरम दूध का सेवन करने से आपको फायदा मिलता है।

तो ये है नियमित दूध पीने के फायदे, इसीलिए आपको इन फायदों को उठाने के लिए खुद भी दूध पीना चाहिए और अपने परिवार के सदस्यों को भी दूध पिलाना चाहिए. और यदि आपको या आपके बच्चों व् अन्य को प्लेन दूध पसंद नहीं है तो इसके फ्लेवर्स को आपको नियमित लेना चाहिए, ताकि आपको टेस्ट भी मिलें और फायदे भी मिलें।

इन्हें भी पढ़ें:- दूध असली है या नकली? पहचानने के ये है तरीके!

[Total: 2    Average: 3.5/5]
Load More Related Articles
Load More By Suruchi Chawala
Load More In आयुर्वेद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

मशरुम खाने के फायदे

मशरुम का नाम तो आप सभी ने सुना होगा और हो सकता है कभी खाया भी हो। इसीलिए आज हम आपको मशरूम …