गर्भधारण करना चाहते है? अपनाएं ये तरीके

positive-pregnancy

गर्भधारण करना चाहते है? अपनाएं ये तरीके:-

गर्भधारण हर महिला के जीवन में आने वाला बहुत ही खास लम्हा होता है, हर महिला चाहती है की वो माँ बनने के अनमोल सुख को पा सकें, परंतु कई बार ऐसा होता है की चाह कर भी गर्भधारण नहीं हो पाता है, इसके बहुत से कारण हो सकते है, जैसे की सेक्स के करने के तुरंत बाद उठ जाना, या फिर सेक्स करने के बाद यूरिन कर देना, हर दम ज्यादा भारी सामान उठाना, पेट के बल काम करते रहना, इन कारणों से भी गर्भ नहीं ठहर पाता है, या जो महिलाएं सेक्स करते समय सुरक्षा का इस्तेमाल करती है, वो भी गर्भधारण नहीं कर पाती है।

गर्भधारण न करने के कई और कारण भी हो सकते है, जैसे की मासिक धर्म में समस्या होना, उम्र का प्रभाव, शारीरिक समस्या होना, मानसिक रूप से तैयार न होना, या फिर किसी योंन समस्या के कारण भी गर्भधारण करने में समस्या खड़ी हो जाती है, इसके अलावा सेक्स करते समय यदि दोनों साथी एक दूसरे का भरपूर सहयोग नहीं देते है, और तनाव में रहकर सेक्स करते है तब भी गर्भधारण करने में समस्या होती है, इसीलिए यदि आप गर्भधारण करना चाहते है तो, आपको इन सब बातों से परहेज रखना चाहिए।

गर्भधारण में कई बार कुछ महिलाएं देरी करना चाहती है, वो सुरक्षा का इस्तेमाल कर सकती है, परंतु जो महिलाएं गर्भधारण करना चाहती है, उन्हें किसी भी तरह की सुरक्षा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, और सेक्स करते समय भी बहुत सी बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे की अपनी ओवुलेशन साइकिल का ध्यान रखना चाहिए, सेक्स करते समय किसी भी प्रकार के तनाव में नहीं रहना चाहिए, गर्भधारण करने के लिए मानसिक व् शारीरिक रूप से तैयार होना चाहिए, आदि।

हर एक शादीशुदा कपल चाहता है की ये प्यार लम्हा उनकी जिंदगी में आना चाहिए, ताकि उन्हें भी जिंदगी में नए अनुभवो को लेने का मौका मिल सकें, इसके अलावा यदि आप चाहते है की आप गर्भधारण कैसे करें तो पति पत्नी दोनों को ही कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, तो आइये जानते है वो कौन सी बातें है जिनका ध्यान आपको जरूर रखना चाहिए, परंतु ऐसा नहीं है की आप एक ही दिन में इस काम को कर सकते है, बल्कि इसके लिए आपको कोशिश करते रहना चाहिए।

गर्भधारण करने के लिए अपनाएं ये टिप्स:-

गर्भधारण करने के लिए सबसे पहले वजन कम करे:-

वजन बढ़ाने के उपाय

कई बार महिलाओ के ज्यादा वजन होने के कारण भी महिलाओ का गर्भधारण नहीं कर पाती है, क्योंकि ज्यादा वजन होने के कारण शरीर में तरह तरह की बीमारियां भी लग जाती है, जिसके कारण कई बार गर्भधारण करने में परेशानी आ सकती है, इसीलिए यदि आप गर्भधारण करना चाहती है, तो यदि आपका वजन ज्यादा है, तो कोशिश करें की आपके वजन को भी आप नियंत्रित कर सकें, इसके लिए आप व्यायाम आदि भी कर सकती है, इससे भी आपके वजन को कम करने में मदद मिलेगी।

सेक्स करते समय ध्यान रखे कुछ बातें:-

गर्भधारण के लिए सबसे जरुरी होता है सेक्स, क्योंकि सेक्स करने से ही महिला और पुरुष के शुक्राणु मिल कर निषेचन की क्रिया को करते है, जिसके कारण बच्चा गर्भ में आता है, और ये भी जरुरी नहीं होता है की एक बार सेक्स करने से ही आपका गर्भधारण हो जाता है, बल्कि सेक्स की प्रक्रिया को बार बार करने से गर्भधारण की सम्भावना बढ़ जाती है, और इसके अलावा आपको इस प्रक्रिया को मासिक धर्म के 14 दिनों के बाद बार बार करना चाहिए, क्योंकि उन दिनों में गर्भधारण की सम्भावना बढ़ जाती है।

खान पान का ध्यान रखें:-

यदि आप गर्भधारण करना चाहते है तो आपके लिए ये भी जरुरी है की आप खान पान पर भी ध्यान रखना चाहिए, जैसे की गरम चीजो के सेवन से परहेज रखना चाहिए, विटामिन सी वाले पदार्थो का सेवन कम करना चाहिए, पपीता, अनानास, कटहल आदि का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से गर्भावस्था के चांस कम हो जाते है, और इसके अलावा अपने आप को तंदरुस्त रखने के लिए संतुलित व् पोष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए, साथ ही फ्रेश जूस और फलो का सेवन करना चाहिए।

गर्भनिरोधक गोलियो का सेवन न करें:-

birth-control-pills

गर्भावस्था को रोकने के लिए कई महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियो का सेवन करती है, और यदि वो गर्भधारण करना चाहती है तो उन्हें इन गोलियो के सेवन से परहेज करना चाहिए, क्योंकि इन गोलियो का सेवन करने से गर्भाशय का अंडा, महिला और पुरुष के शुक्राणु से मिलने से निषेचित नहीं हो पाता है, जिसके कारण गर्भ नहीं ठहर पाता है, इसीलिए यदि आप गर्भधारण करना चाहते है तो आपको इन गोलियो के सेवन से परहेज करना चाहिए।

किसी भी तरह की सुरक्षा का इस्तेमाल न करें:-

यदि आप गर्भधारण करना चाहती है तो आपके लिए जरुरी है की आप किसी भी तरह की सुरक्षा का इस्तेमाल न करें, जैसे की आपको कंडोम चाहे वो महिला हो या पुरुष दोनों में से किसी भी तरह की सुरक्षा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि यदि आप सेक्स करते समय किसी भी तरह की सुरक्षा का इस्तेमाल करते है, तो महिला और पुरुष के शुक्राणु आपस में नहीं मिल पाते है, जिसके कारण निषेचन नहीं हो पाता है, और यदि आप चाहती हैं आपको प्रेगनेंसी हो तो इसके लिए सबसे जरुरी हैं की आप अपने साथी के करीब आने के लिए किसी भी सुरक्षा का इस्तेमाल न करें।

ओवुलेशन पीरियड का ध्यान रखें:-

पीरियड ख़त्म होने के 14 दिन बाद आपका ये समय शुरू होता हैं, जिसे आप ओवुलेशन पीरियड कहा जाता है, और यदि आप इन दिनों में सेक्स सम्बन्ध बनाते हैं तो गर्भधारण होने के चांस बढ़ जाते हैं, और यदि आप गर्भधारण करना चाहते है और वो नहीं हो रहा है, तो आपको एक बार अपने डॉक्टर से जरूर पूछना चाहिए, की आपको किस समय सेक्स करना चाहिए, ताकि आपको माँ बनने का अनुभव मिल सकें, और आप खुद चाहिए तो अपने पीरियड के बाद इस समय का ध्यान रखना चाहिए।

तनाव से दूर रहें:-

depression-1212

गर्भधारण का एक कारण तनाव भी हो सकता है, क्योंकि आजकल सभी लोगों को सारा दिन काम से परेशानी के कारण तनाव में आ जाते हैं, जिसका सीधा असर दिमाग पर पड़ता है, जिसके कारण महिला के अंदर हॉर्मोन्स का अच्छे से विकास नहीं हो पाता है, और सेक्स करने के बाद भी निषेचन नहीं हो पाता है, इस समस्या से बचने के लिए आपको तनाव से दूर रहना चाहिए। और साथ की कोशिश करें की आप अपने दिमाग पर किसी बात को लेकर जोर न डालें, और साथ ही खुश रहने का प्रयास करें।

सेक्स करने के बाद ध्यान रखे ये बातें:-

सेक्स करने के बाद कई महिलाएं तुरंत खड़ी हो जाती है, या फिर यूरिन पास कर देती है, ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आपको बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, इसके कारण महिला और पुरुष के शुक्राणु का अच्छे से मिलन नहीं हो पाता है, जिसके कारण निषेचन नहीं हो पाता है, और बच्चा गर्भ में नहीं आ पाता है, तो आपको यदि गर्भधारण करना है तो इस बात का खास ध्यान रखें की सेक्स के बाद गलती से भी इन गलतियों को न करें।

डॉक्टर से चेक- अप्स करवाएं:-

कई बार महिला या पुरुष के अंदर कुछ कमी होने के कारण भी आपका गर्भ नहीं ठहर पाता है, जिसके कारण आपको गर्भधारण करने में समस्या हो सकती है, इसके लिए यदि आपको ये कोशिश करने के लिए इन तरीको का भी फायदा न हो तो आपको बिना समय गवाएं, अपनी शारीरिक रूप से अच्छे से जाँच करवानी चाहिए, इससे आपको गर्भ को अच्छे से धारण करने के लिए डॉक्टर की राय के अनुसार काम करना चाहिए, और कोई शारीरिक कमी हो तो उसका इलाज़ भी तुरंत करवा लेना चाहिए ताकि आपको माँ बनने का ये अनमोल सुख मिल सकें।

गर्भधारण करने के अन्य टिप्स:-

  • पपीते, अनानास, कटहल आदि का सेवन न करें।
  • सेक्स करते समय दोनों किसी भी प्रकार का तनाव न लें।
  • सेक्स करते समय एक दूसरे का भरपूर सहयोग दें।
  • महिलाओ को ज्यादा भारी वजन वाला काम नहीं करना चाहिए।
  • ओवुलेशन पीरियड का भी अच्छे से ध्यान रखें।
  • सेक्स करते समय ज्यादा तेजी न बरतें।
  • सेक्स करने के बाद न तो तुरत खड़े हो, न ही यूरिन करने के लिए जाएँ।
  • डॉक्टर के परामर्श के बिना किसी भी तरह की दवाइयों का सेवन न करें।
  • अपनी सेहत का भी ध्यान रखें, खान पान में लापरवाही न बरतें।

गर्भधारण करना चाहते है? अपनाएं ये तरीके, गर्भधारण के लिए इन तरीको का इस्तेमाल करें, गर्भधारण करने के लिए टिप्स, गर्भधारण के लिए अपनाएं ये टिप्स,  how to get pregnant, pregnant hona chahte hain to apnayen ye tips, garbhadharan ke liye tips

[Total: 3    Average: 4.7/5]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *