प्रेगनेंसी से पहले की तैयारी

pregnancy

प्रेगनेंसी से पहले की तैयारी:-

गर्भावस्था महिला की जिंदगी में आने वाला वो लम्हा होता है, जिससे उसकी जिंदगी के बारे में कहें तो उसका मतलब ही बदल जाता है। इसके अलावा महिला की जिंदगी में नए मेहमान के साथ उसकी जिंदगी में बहुत से बदलाव भी आ जाते है। परंतु प्रेगनेंसी जैसे लम्हे को जीने के लिए महिला को पहले से ही तैयारी कर लेनी चाहिए, जैसे की सबसे पहले महिला को अपने साथी के साथ मिलकर इस विषय में सबसे पहले विचार करना चाहिए, ताकि दोनों की रजामंदी के साथ आप जिंदगी के इस नए दौर को जीने की तैयारी करें।

इसके अलावा महिला को पहले अपने सभी चेक अप्स करवाने चाहिए, की वो शारीरिक रूप से फिट है या नहीं। और उसे मानसिक रूप से भी इस फैसले के लिए तैयार होना चाहिए, उसके बाद एक अच्छे डॉक्टर का चुनाव करके उसे अपनी सारी मेडिकल की हिस्ट्री बतानी चाहिए, ताकि डॉक्टर उस पर आपको राय देनी चाहिए। शरीर की जांच के साथ अपने वजन की जांच करवाना भी जरूरी है, क्योंकि आपकी सोच से परे आपके वजन का आपकी फर्टिलिटी और प्रेगनेंसी हेल्थ से गहरा संबंध होता है।

यदि आप कोई दवाइयां ले रहे हों या आपको कोई शारीरिक समस्या के कारण दवाई लेनी पड़ रही है तो, ऐसे में उन सभी के बारें में डॉक्टर से खुलकर बात करें क्योंकि कुछ दवाइयां गर्भावस्था के दौरान नहीं ली जानी चाहिए। इसके अलावा आपको नशीले पदार्थो का सेवन भी नहीं करना चाहिए, खान पान का ध्यान रखना चाहिए, तनाव रहित रहना चाहिए, भरपूर नींद भी लेनी चाहिए, इसके अलावा आपको और भी बहुत सी बातें है जिनका ध्यान आपको गर्भधारण से पहले रखना चाहिए।

तो आइये विस्तार से जानते है की आपको गर्भावस्था से पहले किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, परंतु इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आपको कम से कम तीन महीने पहले इन सब बातों पर फोकस कर देना शुरू कर देना चाहिए, फोलिक एसिड का सेवन भी आपको तीन महीने पहले ही शुरू कर देना चाहिए। साथ ही गर्भावस्था के दौरान आने वाले नए अनुभवो को बहुत ही उत्साह के साथ जीना चाहिए, और इस समय में होने वाली परेशानियों से घबराना नहीं चाहिए, तो अब जानते है की वो कौन सी बातें है जिनका आपको गर्भधारण से पहले ध्यान रखना चाहिए।

गर्भधारण से पहले इन बातों की तैयारी करें:-

अपने आप को तंदरुस्त रखें:-

महिला को जब भी गर्भधारण करने का मन हो तो उसे अपने पोषण पर बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरुरत होती है, इसके अलावा महिला के लिए जरुरी होता है की अपने आप को तंदरुस्त रखें, इसके लिए महिला को अपने आहार का भी ध्यान रखना चाहिए, व्यायाम आदि करना चाहिए, आहार में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए, फलो आदि का सेवन भी करना चाहिए, और बाहर का भोजन व् मसालेदार भोजन का ज्यादा सेवन न करें, आदि। जिससे महिला के स्वस्थ होने के साथ आपका बच्चा भी हेल्थी हो सकें।

डॉक्टर से परामर्श लें:-

गर्भधारण के लिए आपको डॉक्टर से भी अपने भवरें में राय लेनी चाहिए की आप शारीरिक रूप से बच्चे को जन्म देने के लिए फिट है या नहीं, इसके अलावा आपको डॉक्टर से यदि आप किसी दवाई का सेवन कर रही है तो इस विषय में भी खुल कर विचार करना चाहिए, और आपको डॉक्टर के परामर्श के अनुसार ही काम करना चाहिए, इसके अलावा यदि आपका पहले कोई गर्भपात हो चुका है तो इस विषय में भी डॉक्टर से बात करनी चाहिए, ताकि आप यदि कोई कमजोरी है तो उसे पूरा कर सकें।

तनाव न लें, व् मानसिक रूप से आराम महसूस करें:-

कई महिलाएं गर्भधारण करने का फैसला तो कर लेती है, परंतु तनाव व् किसी मानसिक परेशानी होने के कारण बहुत परेशान रहती है, ऐसे में यदि आप गर्भवती हो भी जाती है तो इसके कारण गर्भपात का खतरा बना रहता है, और इसका सीधा असर आपके बच्चे पर भी पड़ता है, साथ ही बच्चे के विकास में भी कमी आ जाती है, इसीलिए जब भी आप गर्भधारण का फैसला लें तो कोशिश करें की आप खुश रहें और साथ ही किसी भी प्रकार का तनाव या मानसिक परेशानी का शिकार न बने।

व्यायाम करें:-

exercise

व्यायाम करने से आपको बहुत से फायदे मिलते है, जैसे की इसके कारण आपको तनाव से राहत मिलती है। आपको इसके कारण ऊर्जा भी मिलती है, इसके साथ आपकी नींद में भी इजाफा होता है, और गर्भवती महिलाओ के लिए थोड़ा बहुत व्यायाम करना जरुरी भी होता है, यदि आप गर्भधारण से पहले व्यायाम करती है, तो इससे आपके शरीर में ऊर्जा का स्त्रोत भी होता है, जिससे आपको गर्भधारण करने में बहुत फायदा मिलता है।

नशीले पदार्थो का सेवन न करें:-

जब भी आपको किसी भी नए जीवन की शुरुआत होती है तो आपको अपने पुराने जीवन में कुछ बदलाव लाने की भी जरुरत होती है। इसके साथ आप यदि धूम्रपान, ड्रग्स, शराब आदि का सेवन करते है तो आपको इन सब चीजो से परहेज रखना चाहिए। क्योंकि इन सबका बुरा असर आने वाले बच्चे पर पड़ता है, इसीलिए यदि आप बच्चे के विकास में कोई कमी नहीं आने देना चाहते, और चाहते है की आपका बच्चा स्वस्थ हो तो आपको यदि आप इन सबका सेवन करते है, तो इनसे परहेज करना चाहिए।

अपने साथी से इस विषय में बात करें:-

बच्चे की परवरिश में माँ और बाप दोनों का बराबर का योगदान होता है, तो जब भी आप गर्भधारण का फैसला करते है तो ये सिर्फ आपका नहीं होना चाहिए, बल्कि इसमें आप दोनों की राय सम्मिलित होनी चाहिए। आपको गर्भधारण के हर पहलु के बारे में सोच कर इस पर खुल कर अपने विचार एक दूसरे के सामने रखने चाहिए। इसके अलावा आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए की आप एक साथ मिलकर इस फैसले को मंजूरी दें, ताकि इस ख़ुशी को आप मिल कर मना सकें।

फोलिक एसिड का सेवन करें:-

प्रेगनेंसी की तैयारी के कम से कम तीन महीने पहले से आपको फोलिक एसिड लेना शुरू करना चाहिए। फोलिक एसिड बच्चे की रीढ़ की हड्डी के विकास और तन्त्रिका नलिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करने के साथ महिला के लिए भी उपयोगी होता है। फोलिक एसिड आप अपने डॉक्‍टर की सलाह से लेने के बाद भी ले सकती है, इसके अलावा यह पालक, अण्डे, फलियों सभी हरी सब्जियों में बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। और आपको डॉक्टर भी इसकी सलाह देते है, क्योंकि ये बहुत फायदेमंद भी होता है।

वजन पर नियंत्रण रखें:-

motapa

शायद आपको ये नहीं पता हो की आपके वजन और आपकी फर्टिलिटी का सीधा सम्बन्ध होता है, इसीलिए आपको अपने वजन पर रोक लगानी चाहिए। क्योंकि कई बार ज्यादा वजन होने के कारण गर्भधारण करने में आपको परेशानी हो सकती है, इसके कारण गर्भधारण भी नहीं होता है, क्योंकि वजन बढ़ने के साथ आपकेशरीर में कई और बीमारिया भी प्रवेश कर जाती है, इसीलिए यदि आप गर्भधारण करना चाहते है तो आपको अपने वजन पर रोक लगाकर रखनी चाहिए, परंतु अपनी सेहत के साथ कोई लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए।

नींद को भरपूर मात्रा में लें:-

यदि आप गर्भधरण करना चाहती है तो इसके लिए ये भी जरुरी है की आप नींद को भरपूर मात्रा में लें, क्योंकि नींद को भरपूर लेने से आप फ्रेश महसूस करते है, और साथ ही इससे आपके शरीर के अंगो का भी अच्छे से विकास होता है, साथ ही इसके कारण आपके शरीर को अच्छे से आराम भी मिल जाता है, इसीलिए यदि आप गर्भवती महिला है या आप गर्भधारण करने जा रही है, तो आपको एक दिन में कम से कम छह से आठ घंटे की नींद लेनी चाहिए, ताकि आप अच्छे से आराम महसूस कर सकें।

गर्भधारण से पहले ध्यान रखने योग्य अन्य बातें:-

  • कैलोरी को पर्याप्त मात्रा में लें।
  • व्यायाम से किसी भी तरह का परहेज न करें।
  • नशीले पदार्थो का सेवन न करें।
  • खुश रहें, किसी भी तरह की परेशानी को दिमाग पर न लें।
  • शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए अपने आहार पर भी ध्यान दें।
  • ज्यादा भारी वजन उठाने से परहेज रखें।
  • खान पान में भी सावधानी बरते, ध्यान रखें की क्या खाएं क्या न खाएं।
  • डॉक्टर के साथ खुल कर विचार विमर्श करें।
  • वजन पर रोक लगाएं, और किसी भी तरह का भारी व्यायाम न करें।

गर्भधारण से पहले करें ये तैयारी, गर्भधारण से पहले के लिए टिप्स, यदि आप गर्भधारण करना चाहती है तो आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए, गर्भधारण से पहले रखें इन बातों का ध्यान, garbhadharan se pehle ki taiyyari, garbhadhran se pehle dhyan rakhen in baaton ka, preparation before pregnancy, pregnancy se pehle dhyan rakhen in baaton ka

[Total: 2    Average: 1.5/5]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *