ओलिव आयल के स्वास्थ्य के लिए क्या-क्या फ़ायदे है?

स्वास्थ्य के लिए ओलिव आयल के क्या फ़ायदे है

स्वास्थ्य के लिए ओलिव आयल के क्या फ़ायदे है :- ओलिव आयल आपकी त्वचा और आपके बालों के लिए कितना लाभकारी है ये तो आप जान ही चुके है लेकिन क्या आप जानते है की प्रकृति की ये देन आपके स्वास्त्य के लिए भी उतनी ही लाभकारी है जितनी की आपकी त्वचा के लिए. पहले के समय में इसका इतना अधिक प्रयोग नहीं किया जाता था लेकिन आज कल के समय में लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होते जा रहे है. इसीलिए आज के समय में सामान्य तेल की तुलना में खाना बनाने के लिए ओलिव आयल का अधिक प्रयोग किया जाता है.

इसके अलावा कई बड़े-बड़े शेफ भी खाना बनाने के लिए इस बेहतरीन तेल के प्रयोग की सलाह देते है. क्योंकि इस तेल के फ़ायदे केवल आपकी सुंदरता तक ही सीमित नहीं है. यदि आप इसे अपनी डाइट में सम्मिलित करे तो ये आपको कई हेल्थ बेनिफिट्स भी दे सकता है.

लेकिन सभी ओलिव आयल के स्वास्थ्य के लिए फायदों को नही जानते. इसीलिए आज हम आपको स्वास्थ्य के लिए ओलिव आयल के पूर्ण फायदों को बताने जा रहे है. जिनकी मदद से आप भी जान जायेंगे की वास्तव में प्रकृति की ये देन आपके लिए कितनी फायदेमंद है.

स्वास्थ्य के लिए ओलिव आयल के फ़ायदे

1. नाखूनों को स्वस्थ रखे :

कहते है आपके नाख़ून आपकी सेहत को बयान करते है. यदि आप कमजोर महसूस करते है तो डॉक्टर भी आपके नाखूनों को जरूर चेक करते है. जी हां, हम बात कर रहे है सुस्त बेजान रूखे और खुरदुरे नाखूनों की. लेकिन क्या आप जानती है ओलिव आयल आपके नाखूनों को भी स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है? जी हां, यदि आप अपनी बेस्ट फ्रेंड की शादी में एक ट्रेंडी नेल आर्ट बनाना चाहती है तो इसके लिए जरुरी है की आपके नाख़ून भी स्वस्थ हो.

ओलिव आयल में विटामिन E की अच्छी मात्रा पायी जाती है जो नाखूनों को अंदरूनी पोषण प्रदान करता है.

2. ब्रैस्ट कैंसर :

कैंसर और ओलिव आयल को एक साथ जोड़ना थोड़ा बेतुका हो सकता है. लेकिन ये भी सत्य है की यदि खाना पकाने के लिए ओलिव आयल का प्रयोग किया जाए तो ये ब्रैस्ट कैंसर को ठीक करने में मदद करता है. एक शोध के मुताबिक, oleuropein नामक एक प्राकृतिक तत्व जो की जैतून की पत्तियों में पाया जाता है में Anti breast cancer गुण पाए जाते है.

इसके अलावा एक अन्य शोध के मुताबिक, जो महिला अपनी रोजाना के डाइट में ओलिव आयल का प्रयोग करती है. उसमे ब्रैस्ट कैंसर होने की संभावना 62 % तक घट जाती है.

3. मधुमेह ठीक करने में मदद करे :

अपनी डाइट में ओलिव आयल को सम्मिलित करने से खून में sugar level नियंत्रित रहता है. विश्वास नहीं होता लेकिन ये सत्य है जिसकी पुष्टि कई शोधों के बाद हुई है.
एक शोध के मुताबिक, जिस डाइट में mono और polyunsaturated fats पाए जाते है जिनमे से एक ओलिव आयल है उसमे मधुमेह को ठीक करने की क्षमता होती है. इसके अलावा जो महिला ओलिव आयल का सेवन करती है उसमे मधुमेह होने का खतरा बहुत कम होता है.

4. Alzheimer’s ठीक करे :extra-olive-oil

डॉक्टरी जाँच से ये पता चला है की ओलिव आयल में मौजूद oleocanthal Alzheimer’s की बीमारी को ठीक करने में मदद करता है. इसके अलावा ये भी कहा जाता है की extra virgin olive oil स्मरण शक्ति और याद करने की शक्ति को तेज़ करता है.

5. हड्डियों को मजबूत करे :

यदि आप सोचते है की केवल कैल्शियम ही आपकी हड्डियों को मजबूत करने की क्षमता रखता है तो बता दे की ओलिव आयल में भी कुछ गुण पाए जाते है जो आपकी हड्डियों को मजबूत करने में मदद करते है.
एक शोध में पाया गया है की जो व्यक्ति Mediterranean diet लेता है उसकी हड्डियां मजबूत करने में ओलिव आयल महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इस तरह के लोगो के खून में osteocalcin की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो हड्डियों के बनने और उनकी मजबूती में मदद करती है.

6. डिप्रेशन से लड़े :

हमारा दिमाग कर तरह की बातों पर निर्भर करता है. जिसकी वजह से दिमाग में कई तरह की परेशानिया होने लगती है. लेकिन कई खाद्य पदार्थ ऐसे है जो anti depressants का काम करते है. और उन्ही में से एक है ओलिव आयल.

ओलिव आयल के विभिन फायदों में से एक है की ये डिप्रेशन को ठीक करने में मदद करता है. ये serotonin के लेवल को बढ़ाता है जो की एक ब्रेन केमिकल है. जो डिप्रेशन से लड़ने में मदद करता है.

7. वजन घटाने में मदद करे :

वजन घटना हमेशा से ही मुश्किल रहा है. लेकिन क्या आप जानते है की अपने स्वाद के साथ भी आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते है. जी हां, इटैलियन पिज़्ज़ा और सलाद में ओलिव आयल की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो आपका वजन घटाने में मदद करता है. शोध में पाया गया है की ओलिव आयल का सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिलती है.

8. कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करे :

ओलिव आयल की मदद से आप अपने शरीर में बढे हुए bad कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित कर सकते है. क्योंकि ओलिव आयल में saturated और polyunsaturated fats की कम मात्रा पाई जाती है. जो शरीर में blood cholesterol level को नियंत्रित करने में मदद करते है. इसके साथ ही इस तेल में monounsaturated fat की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में good कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है.

9. कब्ज में दे राहत :

कब्ज की समस्या के लिए ओलिव आयल का प्रयोग करना एक बेहतर प्राकृतिक औषधि है. Gastrointestinal tract और colon के लिए ओलिव आयल के कई फायदे है. ये हमारे पाचन तंत्र को सुधारने में भी मदद करता है. यदि आप नियमित रूप से इसका सेवन करते है तो ये कब्ज से पूरी तरह राहत दिलायेगा.

ओलिव आयल में monounsaturated fats की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो खाने को बिना किसी परेशानी के पेट से गुजरने में मदद करती है. इसके साथ ही इस तेल में vitamins E और K, iron, omega-3 और 6 fatty acids और antioxidants पाए जाते है. जो हमारे उरे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है.

10. गुर्दे की पथरी :

ओलिव आयल का सेवन करने से गुर्दे की पथरी को गलाने में मदद मिलती है.

11. Ear Wax को हटाने में मदद करे :

Ear wax को साफ़ करने के लिए ओलिव आयल का प्रयोग करना एक बेहतर उपाय है.

12. Stroke को ठीक करे :olive-oil-ke-fayde

क्या आप जानते है की रोजाना extra virgin oil का सेवन करने से strokes को ठीक करने में मदद मिलती है.
एक शोध के अनुसार एक वृद्ध व्यक्ति जो अपने खाने में ओलिव आयल को सम्मिलित करता है उसे 41% स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है. स्ट्रोक होने का कारण रक्त वाहिकाओं में आई blood clotting होती है जो मस्तिष्क से जुडी होती है. जो कई बार ब्रेन damage और कई बार मृत्यु का भी कारण बन जाती है. ओलिव आयल इन clots को पिघला कर मस्तिष्क तक रक्त के बेहतर प्रवाह को सुनिश्चित करता है.

13. सेक्स लाइफ के लिए :

क्या कभी सोचा है की महान प्रेमियो की कहानिया जैतून के तेल की भूमि – इटली से ही उत्पन्न होती है?

जी हां, जैतून का तेल एक उत्कृष्ट कामोद्दीपक के रूप में काम करता है. पुरे शरीर में अच्छे रक्त प्रवाह के लिए ओलिव आयल से अपने पुरे शरीर के साथ-साथ अपने निजी अंगो की भी मालिश करे.

14. दर्द निवारक के रूप में :

किसी भी प्रकार की अंदरूनी या बाहरी चोट के लिए, extra virgin olive oil दर्द निवारक के रूप में जाना जाता है.
इसमें मौजूद oleocanthal नाम का तत्व anti-inflammatory agent के रूप में कार्य करता है जो किसी भी तरह की बीमारी को ठीक करने की क्षमता रखता है.

ख़ास बातें :

ओलिव आयल का इस्तेमाल करने से smooth, supple, और flawless skin पाई जा सकती है, थोड़े से ओलिव आयल से अपने होंठो और एड़ियों की मसाज करने से उन्हें मुलायम और pretty बनाया जा सकता है. इसके साथ ही ये चमत्कारिक तेल आपके बालो को भी चमकदार और स्वस्थ बनाये रखने में मदद करता है. मधुमेह, ब्रैस्ट कैंसर, हृदय संबंधी बीमारियां, कोलेस्ट्रॉल, मोटापा और गुर्दे की पथरी को ठीक करने के लिए भी ओलिव आयल एक बेहतर उपाय है.

स्वास्थ्य के लिए ओलिव आयल के क्या फ़ायदे है, अच्छे स्वास्थ्य के लिए ओलिव आयल, बेहतर हेल्थ के लिए ओलिव आयल का सेवन करे, ओलिव आयल के क्या-क्या फ़ायदे है

[Total: 1    Average: 2/5]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *