Home घरेलू नुस्खे पेट गैस से तुरंत राहत पाने के असरदार तरीके

पेट गैस से तुरंत राहत पाने के असरदार तरीके

0
0
3
पेट गैस की समस्या का इलाज

आज के समय में बहुत ही कम व्यक्ति ऐसे होंगे जिनको कोई बीमारी या समस्या नहीं होगी। जिसका मुख्य कारण है व्यस्त दिनचर्या। इस व्यस्तता के चलते हम लोग अक्सर अपने खान पान पर ठीक तरह से ध्यान नहीं दे पाते जिसके कारण हमें बहुत सी समस्यायों का सामना करना पड़ता है। इन्हीं समस्यायों में से एक है पेट की गैस, जिसका कारण अव्यवस्थित खान पान होता है।

पेट की गैस एक ऐसे समस्या है जिसके बारे में आप किसी से कह भी नहीं पाते। और कई बार ये समस्या हमें लोगों के बीच हंसी का पात्र बना देती है। जो किसी के लिए भी शर्मनाक हो सकता है। पहले के समय की तुलना में आजकल ये समस्या बहुत आम होती जा रही है।

पेट में गैस होना आम बात है लेकिन जिन लोगों का पेट खराब रहता है या उन्हें कब्ज है उन्हें ये समस्या अधिक परेशान करती है। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाना और भी मुश्किल हो जाता है। और अपनी इसी व्यस्तता के चलते वे इस समस्या पर ध्यान नहीं दे पाते। इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान और प्रभावी घरेलू उपाय बताने जा रहे है जो आपकी इस समस्या को दूर करने में आपकी मदद करेंगे।

पेट गैस से राहत पाने के घरेलू उपाय :- 

1. अजवाइन :

पेट की गैस के लिए अजवाइन को सबसे असरदार और आसान उपाय माना जाता है। क्योंकि ये हर घर में पाई जाती है और इसका इस्तेमाल करना भी बेहद आसान होता है। इसमें मौजूद गुण पेट की गैस को सामान्य करके दर्द में आराम देते है। तो यदि आपके पेट में दर्द हो तो थोड़ी सी अजवाइन में नमक मिलाकर उसका सेवन करें।
आराम मिलेगा।

2. शहद :shahad-aur-nimbu

गैस के दर्द में आराम पाने के लिए शहद सबसे असरदार उपाय है। इसमें मौजूद गुण दर्द में आराम देकर गैस में राहत दिलाते है। तो अगर आपके पेट में तेज़ दर्द हो रहा है तो दालचीनी और शहद की बराबर मात्रा का सेवन करें। तुरंत आराम मिलेगा।

इसे पढ़े : पेट कम करने आसान तरीके 

3. अदरक :

अदरक के साथ हींग और नमक का सेवन करने से भी पेट गैस में आराम मिलता है। इसके लिए आधा चम्मच अदरक के चूरन, चुटकी भर हींग और थोड़े से सेंधा नमक को गुनगुने पानी में घोलकर उसका सेवन करें। फायदा होगा।

4. धनिया :

पेट गैस की समस्या में धनिया भी काफी लाभदायक होता है। इसका सेवन करने से दर्द में होने वाली ऐंठन में आराम मिलता है। इसके लिए रात को सोते समय 1 ग्लास पानी में २ चम्मच धनिया मिला दें। और अगली सुबह इस पानी को छान कर इसका सेवन करें। पेट गैस में आराम मिलेगा।

5. फ्रूट्स :

शायद आप नहीं जानते लेकिन कुछ फल भी ऐसे है जिनका सेवन करने से गैस की समस्या नहीं होती। तो अगर आपको भी पेट गैस की समस्या है तो इन फलों का सेवन शुरू कर दें। इनमे पपीता और अमरुद जैसे फल सम्मिलित है। ये पेट की गैस में आराम देते है।

6. पुदीना : pudina

पेट गैस की समस्या से निजात पाने के लिए आयुर्वेद में भी पुदीने को अच्छी औषधि बताया गया है। इसका सेवन करने से पेट में होने वाली जलन में राहत मिलती है और दर्द में आराम मिलता है। इसके लिए गर्मियों में पुदीने की 8 से 10 पत्तियों का शर्बत बनाएं और उसका सेवन करें। और सर्दियों में पुदीने की चटनी का सेवन करें। इस उपाय से आपके पेट में समस्या नहीं होगी।

7. मेथी :

पेट गैस की समस्या के लिए मेथी का साग बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा भी मेथी में बहुत से गुण है जो आपके पेट की समस्या में आराम देते है। अगर आपको भी लगातार पेट गैस की समस्या रहती है तो हफ्ते में तीन बार इस साग का सेवन करें।

8. जीरा :

पाचन तंत्र को सुधारने के लिए जीरा सबसे उत्तम औषधि है। अगर आपको अक्सर पेट गैस की समस्या रहती है तो ठंडे पानी में एक चम्मच जीरा मिलाकर उसका सेवन करें। फायदा होगा।

9. नींबू पानी :

पेट की गैस से राहत पाने के लिए ये तरीका सबसे आसान माना जाता है। नींबू में मौजूद गुण पेट की गर्मी को शांत करके गैस में आराम दिलाने में मदद करते है। इसके लिए 1 ग्लास पानी में 1 नींबू का रस और 2 चम्मच शहद मिला लें। और दिन में 2 बार इस पानी का सेवन करें।

10. गुड़ :

खाना खाने के पश्चात् गुड़ का टुकड़ा खाने से भी पेट सम्बन्धी समस्याएं नहीं होती। साथ ही पेट साफ़ रहता है और आते मजबूत होती है।

[Total: 1    Average: 3/5]
Load More Related Articles
Load More By Akansha Chauhan
Load More In घरेलू नुस्खे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

दाद, खाज, खुजली से राहत के घरेलू इलाज

कई लोग कहते है की दाद, खाज खुजली एक ही बात है, लेकिन ऐसा नहीं है दाद एक प्रकार का फंगल इन्…