Home Beauty क्या आपको पता है? स्तन ढीला क्यों हो जाता है

क्या आपको पता है? स्तन ढीला क्यों हो जाता है

0
0
5
breast

हर महिला अपने शरीर के सभी अंगो को फिट रखने के लिए कुछ न कुछ करती है, जिसके कारण उसके सभी अंग आकर्षक लगते है, ऐसे ही महिलाओ के स्तन को भी उनके सबसे आकर्षक अंगो में से एक कहा गया है, साथ ही परफेक्ट ब्रैस्ट शेप आपकी पर्सनैलिटी को बढ़ाने में और भी मदद करती है, लेकिन कई बार कुछ महिलाओ को स्तन में ढीलापन होने की समस्या का सामना करना पड़ता है, जिसके कारण उनकी लुक खराब हो जाती है ज्यादातर महिलाओं का ये भी मानना है की स्तनपान की वजह से उनकी ब्रैस्ट शेप खराब हो जाती है, लेकिन यह बिलकुल गलत है, इसके अलावा और बहुत से ऐसे कारण है जिसकी वजह से महिलायें अपने ब्रैस्ट की खूबसूरती को खो देती है।

इन्हें भी पढ़ें:- इन तरीको का इस्तेमाल करके 15 दिनों में बढ़ाएं अपने ब्रैस्ट का आकार

breast

ब्रैस्ट में आये ढीलेपन का सबसे बड़ा कारण होता है की महिलाओं को अपने ब्रैस्ट के सही ही साइज के बारे में ही नहीं पता होता है, जिसके कारण गलत ब्रा पहनने के कारण उनकी ब्रैस्ट शेप खराब हो जाती है, और उनके स्तन ढीले होने लगते हैं, इसके अलावा जो महिलाएं बहुत तेजी से अपने वजन को घटा या बढ़ा लेती है, उनकी स्किन भी ढीली होने लगती है, जिससे उनके ब्रैस्ट की स्किन पर पर असर पड़ता है, मेनोपॉज़, ब्रैस्ट से सम्बंधित किसी बिमारी आदि के कारण आपको ये समस्या हो सकती है, तो आइये अब विस्तार से जानते है की ब्रैस्ट के ढीले होने के और कौन कौन से कारण हो सकते हैं।

प्रेगनेंसी:-

प्रेगनेंसी के दौरान पूरे नौ महीने तक महिला के शरीर में कुछ न कुछ परिवर्तन आता ही है, साथ ही इसका असर आपके ब्रैस्ट पर भी पड़ता है, और इस दौरान महिलाओ के ब्रैस्ट साइज में भी फ़र्क़ अत है, जिसके कारण महिला का ब्रैस्ट ढीला हो जाता है।

स्तनपान:-

breastfeed

ब्रेस्टफीडिंग करवाने के दौरान स्तनों में ढीलापन आता है क्योंकि इस समय स्तनों में दूध का स्त्राव होता है और ऐसा जब तक रहता है जब तक आप शिशु को स्तनपान करवाती है, उसके बाद जैसे ही शिशु स्तनपान को छोड़ देता है, धीरे धीरे आपका ब्रैस्ट सही शेप में आना शुरू कर देता है।

मेनोपॉज़:-

मेनोपॉज़ एक ऐसी अवस्था है जिसमे महिला के शरीर में बहुत तेजी से परिवर्तन आता है, क्योंकि शरीर में हार्मोनल बदलाव भी होते है ऐसे में इसका असर आपके शरीर के अंगो पर भी पड़ता है, और आपकी स्किन में भी ढीलापन आ जाता है, जिससे आपके ब्रैस्ट में भी ढीलापन आना सामान्य बात होती है।

पोषक तत्वों की कमी होने पर:-

शरीर में यदि पोषव तत्वों की कमी होती है, और आपके शरीर को अच्छे से पोषण नहीं मिल पाता है, तो इसका असर आपकी त्वचा पर भी पड़ता है जिससे आपकी स्किन पहले डल और धीरे धीरे लटकने लगती है, जिसके कारण आपके ब्रैस्ट में भी ढीलेपन की समस्या आ जाती है, इसीलिए आपको अपने आहार में सभी मिनरल्स को शामिल करना चाहिए जिससे आपकी स्किन को टाइट रहने में मदद मिल सकें।

इन्हें भी पढ़ें:- 10 में से 8 औरते गलत ब्रा पहनती हैं, क्या हैं नुक्सान , व् कैसे ले सही माप

ब्रा का सही चुनाव न करने पर:-

halter neck

ब्रा का सही चुनाव करने पर भी आपको इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है, जो महिलायें ज्यादा टाइट ब्रा पहनती है, उनकी स्किन में ज्यादा टाइट होने लगती है, जिसके कारण आपकी स्किन को प्रॉपर ऑक्सीजन नहीं मिलती है, और वो ढीली पड़ने लगती है, इसके अलावा यदि आप अपने साइज से बड़ी ब्रा पहनते है तो आपकी स्किन धीरे धीरे लटकने लगती है जिससे भी आपको ब्रैस्ट के ढीलेपन का सामना करना पड़ता है।

बहुत तेजी से वजन घटाने या बढ़ाने पर:-

जो महिलाएं अपने वजन को बहुत तेजी से घटाने की कोशिश करनी है, उनकी त्वचा टाइट नहीं रहती है और लटकने लगती है, ऐसे ही तेजी से वजन बढ़ने पर भी आपको स्किन के ढीलेपन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है, जिससे आपको ब्रैस्ट के ढीलेपन की समस्या का सामना करना पड़ता है।

ब्रैस्ट कैंसर या ट्यूबरक्लोसिस या ब्रैस्ट से जुडी अन्य बीमारियों के कारण:-

ब्रैस्ट के ढीलेपन का एक कारण आपको ब्रैस्ट कैंसर या ट्यूबरक्लोसिस या ब्रैस्ट से जुडी ने बीमारियां भी हो सकता है, ऐसे में अपने ब्रैस्ट के साथ किसी भी तरह की छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए, और जैसे ही आप इन बीमारियों से निजात पाते है तो आपके ब्रैस्ट को धीरे धीरे शेप में आने में मदद मिलता है।

ज्यादा धूम्रपान, शराब या कार्बोनेटेड ड्रिंक्स का सेवन करने के कारण:-

smoke

जो महिलाएं ज्यादा धूम्रपान, शराब या कार्बोनेटेड ड्रिंक्स का सेवन अधिक मात्रा में करते है उनकी स्किन पर इसका बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है, जिसके कारण आपकी स्किन के ढीलेपन की समस्या के साथ ब्रैस्ट के ढीलेपन का सामना भी करना पड़ता है।

ब्रैस्ट के ढीलेपन को दूर करने के लिए कुछ उपाय:-

  • स्किन के ढीलेपन को दूर करने के लिए आपको व्यायाम जरूर करना चाहिए, पुश अप्स आदि करने से आपकी ब्रैस्ट के ढीलेपन को दूर करने में बहुत मदद मिलती है।
  • मेथी पाउडर में पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें, और उस पेस्ट को सुखने तक अपने ब्रैस्ट पर लगाएं, और फिर धो दें, हफ्ते में तीन से चार बार इस उपाय को नियमित करने से आपको अपने ब्रैस्ट में धीरे धीरे फ़र्क़ दिखाई देगा।
  • दिन में कई बार अपनी ब्रैस्ट पर एक मिनट तक आइस से मसाज करें, और फिर अपनी फिटिंग की ब्रा पहन कर आधे घंटे के लिए कुर्सी पर बैठ जाएँ, इससे भी आपके ब्रैस्ट को टाइट होने में मदद मिलती है।
  • अंडे के पीले भाग, एक चम्मच बटर, और दो चम्मच खीरे के रस को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें, उसके बाद इस पेस्ट को अपने ब्रैस्ट पर लगाएं और सूखने के बाद धो दें, हफ्ते में दो बार इस उपाय को करें।
  • दिन में दो से तीन बार अनार के कुछ दानो को पीस कर सरसों या नीम के तेल में मिलाकर अच्छे से गरम करके, और फिर ठंण्डा करके और इसे छानकर इससे अच्छे से अपने ब्रैस्ट की मसाज करें दिन में दो बार इस उपाय को करें फायदा मिलेगा।
  • एलोवेरा जैल से भी ब्रैस्ट पर नियमित मसाज करने से आपको फायदा मिलता है या फिर आप एलोवेरा जैल में एक चम्मच मेयोनीज़ और एक चम्मच शहद मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें, और उसे एक मोटी परत के रूप में अपने ब्रैस्ट पर लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो दें आपको फायदा मिलेगा।

तो ये कुछ कारण है जिनकी वजन से आपकी ब्रैस्ट में ढीलापन आने लगता है, इसके अलावा आपको नीचे दिए गए कुछ उपाय भी है जिनके इस्तेमाल से आप अपने ब्रैस्ट के ढीलेपन को दूर कर सकती है, ताकि आपकी ब्रैस्ट सही शेप में आ जाएँ, और सबसे पहले तो महिलाओ को अपने साइज की ब्रा का चुनाव करना चाहिए, ताकि आपको न तो ब्रा अधिक टाइट आये और न ही ढीली, तो यदि आप भी इस समस्या से परेशान है तो इन में से आपके ब्रैस्ट के ढीलेपन का कारण पता लगाइये और इस समस्या का समाधान करें, ताकि आपकी ब्रैस्ट को परफेक्ट शेप मिल सकें।

इन्हें भी पढ़ें:- ब्रैस्ट पर स्ट्रेच मार्क्स हो गए है? ये है ठीक करने के तरीके

[Total: 0    Average: 0/5]
  • छोटे ब्रैस्ट को बड़ा दिखाने के तरीके

    हर महिला चाहती है की उसकी पर्सनैलिटी अट्रैक्टिव लगे, ताकि हर कोई उसकी और आकर्षित हो सकें ल…
Load More Related Articles
Load More By Suruchi Chawala
Load More In Beauty

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

काजल लगाने के फायदे! और काजल देर तक रहने के उपाय

अगर ये कहा जाएँ की आँखे महिलाओ का सबसे आकर्षक अंग होता है, तो गलत नहीं होगा, इसीलिए महिलाए…