सुंदर और हेल्थी बने रहने का टाइम टेबल!

हेल्थी और सुन्दर त्वचा के लिए

सुन्दर और स्वस्थ त्वचा पाने के लिए क्या करें :- महिला हो या लड़की सभी के लिए उनकी सुन्दरता सबसे महत्वपूर्ण होती है. जिसमे में किसी भी तरह की कोताही बरतने को तैयार नहीं होती. क्योंकि सुन्दर दिखने के लिए की गयी छोटी से गलती भी आपके लिए हानिकारक हो सकती है. यहाँ हानिकारक से मतलब आपकी त्वचा को हुआ नुकसान है. क्योकि अक्सर महिलाएं अपनी सुन्दरता को बढाने के चलते कुछ ऐसे उत्पादों और वस्तुओं का इस्तेमाल कर बैठती है जो उनकी त्वचा को बेहद नुकसान पहुंचाते है.

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की सिर्फ ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके सुन्दर दिखना कहाँ तक सही है? जिसका जवाब है जी हां, क्योंकि सिर्फ ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके सुन्दर नहीं दिखा जा सकता उसके लिए जरुरी है की आपका स्वास्थ्य भी उतना ही अच्छा हो. 

क्योंकि ब्यूटी प्रोडक्ट्स केवल आपके बाहरी रूप को निखारते है जबकि आपका आन्तरिक स्वास्थ्य वैसा का वैसा ही रहता है. परन्तु अपने स्वास्थ्य की तरफ ध्यान न देना भी अच्छी बात नहीं है. ऐसे तो कई महिलाएं त्वचा की सुन्दरता के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य का भी ठीक तरह से ध्यान रखती है लेकिन कई बार उनसे भी कुछ छोटी-छोटी गलतियाँ होती रहती है.

खुद को फिट, सुन्दर और स्वस्थ रखने के लिए आपको बहुत ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नही है. लेकिन अधिकतर महिलाये जानकारी के आभाव में खुद को फिट दिखाने में असमर्थ रहती है. इसीलिए आज हम आपको 90 दिन का एक ऐसा रूटीन बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप खुद को फिट तो रख ही पाएंगी साथ-साथ अपनी सुन्दरता को भी बढ़ा  पाएंगी.

क्योंकि सुन्दरता न केवल आपमें एक नया Confidence लाती है बल्कि आपकी इमेज को भी सुधारती है.  तो आइये जानते है 90 दिन का रूटीन जिसकी मदद से आपकी सुन्दरता के साथ-साथ आपका स्वास्थ्य भी बेहतर होगा.

कैसे शुरू करे 90 दिन का ब्यूटी रूटीन 

पहले दिन के नियम :

1 . खुद को स्वस्थ और सुन्दर बनाने के लिए सबसे पहले जरुरी है की शराब आदि का सेवन करना छोड़ दें. क्योंकि ये न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह होती है अपितु आपकी त्वचा की चमक भी छीन लेती है. यदि आपको इसकी आदत है और आप इससे पीछा छुड़ाना चाहती है तो इसकी जगह हर्बल टी का सेवन करना शुरू कर दें.

2. यदि आप भी धूम्रपान आदि का सेवन करती है तो अब सतर्क को जाईये क्योंकि आपके स्वास्थ्य के साथ साथ आपकी जिन्दगी के लिए भी खतरा बन सकती है. इसके लिए बेहतर होगा की आप सामान्य सिगरेट की जगह इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट का प्रयोग करके धीरे धीरे अपनी इस आदत को छोड़ने का प्रयास करें.

3. अपने शरीर को वे सभी Nutrients फ़ूड देते रहे जिनकी उसे आवश्यकता है क्योंकि कई बार शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी हमारी सुन्दरता पर प्रभाव पड़ता है. इसके लिए आप उन सभी Nutrients युक्त भोज्य पदार्थो का सेवन करे जो आपके लिए लाभदायक है.

इनको लाये रोजाना की आदत में :

1. बेहतर flavours और nutrients पाने के लिए Infused Water का सेवन करना शुरु कर दें. ये आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी रहेगा. साथ ही आपके शरीर से सभी toxins को बाहर निकालने में भी मदद करेगा.

2. अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए 3 मिनट तक अपनी त्वचा को मोइश्चराइज करे. ये आपकी त्वचा की नमी को बनाये रखने में आपकी मदद करेगा और साथ ही आपकी त्वचा पर जमी गंदगी को साफ़ करने में भी सहायता करेगा.

3. अपने चेहरे के तेल को निकालने के लिए प्राकृतिक तरीको का इस्तेमाल करे. क्योंकि कई बार कास्मेटिक का इस्तेमाल करने से त्वचा में रुखापन आ जाता है जो आपकी सुन्दरता के लिए सही नहीं है. लेकिन यदि आप प्राकृतिक तरीको का इस्तेमाल करती है तो ये आपकी त्वचा को रुखा नहीं होने देगा.

4. सुन्दरता पाने के लिए सही भोजन के साथ-साथ पूर्ण देखभाल और आराम की भी आवश्यकता होती है,. लेकिन आजकल के व्यस्त समय में किसी के पास इतना समय नहीं है की अपना काम छोड़कर आराम की तरफ ध्यान दे सके, जबकि ये आपकी सुन्दरता में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसीलिए अपने लिए थोडा सा समय निकालिए और अपनी बॉडी को आराम दीजिये. safed dant karne ke upay

5. अपने मुंह की साफ़-सफाई का ध्यान रखे. क्योंकि आपकी ओरल हेल्थ आपके स्वास्थ्य और आपकी सुन्दरता में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. इसीलिए रोजाना ब्रश करें और अपने दांतों और जीभ की साफ़-सफाई का विशेष ध्यान रखे.

6. रोजाना समय पर नहाना भी अच्छी सेहत और सुन्दरता का राज माना जाता है, क्योकि नहाने के बाद हम सभी फ्रेश और अच्छा फील करते है जिससे हमको काम करने में भी आलस नहीं आता. इसलिए हमेशा शावर लें.

7. नींबू के फायदों को कौन नहीं जानता लेकिन क्या आप जानती है की रोजाना सोने से पहले नींबू और पानी का सेवन करने से कितना लाभ मिलता है. जी हां, ये आपकी आपकी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है. इसीलिए इसे भी अपने डेली रूटीन में शमिल कर लें.

8. अपने नाश्ते में कच्चे फलो और सब्जियों से निकले जूस को सम्मिलित करे. ये आपके प्रतिदिन के आवश्यक पोषक तत्वों जैसे विटामिन ए, सी, इ और के की पूर्ति करने में मदद करता है जो आपकी त्वचा को मेन्टेन करने में भी मदद करते है.

9. आप इस जूस को खुद घर पर भी बना सकती है. इसके लिए हरी सब्जियां जैसे गोभी, पालक आदि का इस्तेमाल कर सकती है. आप चाहे तो इसमें अवोकेडो और आधा केला भी मिला सकती है. यकीन मानिये ये त्वचा के सभी जरुरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में मदद करेगा.

10. यदि आपका बजट ठीक-ठाक है तो स्किन, हेयर और nails सप्लीमेंट्स का भी इस्तेमाल कर सकती है,. ये आपकी खूबसूरती और बॉडी को अन्दर से निखारने में मदद करेगा.

11. भरपूर नींद न लेने से कितने नुकसान होते है इस बात की जानकारी तो सभी को होती है लेकिन क्या आप जानती है की रोजाना 6 से 9 घंटे की नींद आपके लिए बेहद जरुरी है क्योंकि ये न केवल आपको अन्दर से स्वस्थ रखने में मदद करती है अपितु आपकी त्वचा को भी निखारती है.

हफ्ते में एक बार इन कार्यो को जरुर करें :- 

1. बाल आपकी सुन्दरता को चार चाँद लगाने में मदद करते है इसीलिए उनकी सुन्दरता का ख्याल रखना भी आपकी जिम्मेदारी है. इसके लिए हफ्ते में कम से कम 3 बार बालो में शैम्पू और शैम्पू के बाद कंडीशनर जरुर करें. कंडीशनर इसीलिए क्योंकि ये आपके बालो में मौजूद प्राकृतिक आयल और nutrients को रिस्टोर करने में मदद करता है जिससे वे रूखे नहीं होते.

2. अपके नाख़ून आपकी सुन्दरता का सबसे बड़ा हिस्सा माने जाते है. इसलिए जितनी देखभाल आपके बालो को चाहिए उतनी ही आपके नाखुनो को भी. इसके लिए हफ्ते में एक बार आपने नाखुनो को मोइश्चराइज करे और उन्हें ट्रिम करते रहे.जिससे उनकी लम्बाई में भी वृद्धि हो सके. लेकिन अपने cuticles को काटे नहीं इसकी जगह cuticle पेन का इस्तेमाल करे.

3. अपने बालों की जड़ो को मजबूत करने और उन्हें मोइश्चराइज करने के लिए नारियल के तेल का प्रयोग करें. हफ्ते में कम से कम एक बार नारियल तेल के मास्क का प्रयोग करें. 

4.  छुट्टी के दिनों में हलके फुल्के योगासन करके खुद को फ्रेश फील करने का इससे अच्छा कोई उपाय नहीं है. इससे आपके मन को तो शांति मिलती ही है साथ-साथ आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है.

5. त्वचा को निखारने और उसमे ग्लो लाने के लिए आप तरह-तरह के घरेलू फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकती है. आप चाहे तो अवोकेडो और शहद के मास्क का भी प्रयोग कर सकती है.

6. हफ्ते में एक बार आपने नाखुनो की नेल पोलिश को साफ़ करके दूसरी नेल पेंट को लगायें. इससे आपके नाखुनो को भी changes मिलेंगे. और आपकी पर्सनालिटी को भी बेहतर करने में मदद करेगा.

7. त्वचा को स्क्रब करने के लिए अपने कई तरह के तरीको का इस्तेमाल तो किया ही होगा. लेकिन एक बार समुद्री नमक का इस्तेमाल करके देखे. ये आपके त्वचा से सभी डर्ट को साफ़ करके उसे क्लीनस करने में मदद करता है.

8. एक बेहतर इको फ्रेंडली रूटीन के लिए, एक DIY शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करके देखे –

शैम्पू के लिए : 250ml ग्राम पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाए. अब इसे अपने गीले बालों में लगा लें. स्कैल्प में मसाज करते हुए थोड़ी देर रखे और बाल में धो लें.

कंडीशनर के लिए : 250ml पानी में 1 चम्मच सेब का सिरका और नींबू का रस मिला लें. अब इस मिश्रण को अपने बालो पर डालें. कुछ मिनट लगे रहने दे और बाद में पानी से धो लें.

दो हफ्ते में एक बार इन्हें जरुर करें :- 

1. दो हफ्ते में कम से कम एक बार अपनी आइब्रो की थ्रेडिंग जरुर करवाए, क्योंकि बढ़ी हुई आइब्रो देखने में बहुत अजीब और भद्दी दिखाई देती है. इसके साथ ही अपने शरीर के सभी अनचाहे बालो को हटाने के लिए भी वैक्सिंग जरुर कराएँ.

2. यदि आप मैनीक्योर और पेडीक्योर का यूज करती है तो इसे भी अपने रूटीन में सम्मिलित करें. ये आपके हाथ और पैरो की सुन्दरता को बढाने में मदद करेगा.

3. दोमुहें और बेजान बालो को ठीक करने के लिए हॉट आयल हेयर ट्रीटमेंट का प्रयोग करे. ये आपके बालों को मुलायम और मजबूत बनाने में भी मदद करेगा.

महीने में एक बार इन कार्यो को जरुर करें :- 

1. यदि आप डाई आदि का इस्तेमाल करती है तो महीने में एक बार अपने बालो को डाई/कलर जरुर करें.

2. बालो की लम्बाई बढाने के लिए जरुरी है की समय समय पर उनकी ट्रिमिंग की जाये. इसीलिए महीने में एक बार अपने बालो की ट्रिमिंग भी जरुर करवाए.

3. DIY फेस का करे इस्तेमाल.

4. आपकी त्वचा के अनचाहे बाल भी आपके व्यक्तित्व पर प्रभाव डालते है. इसीलिए महीने में एक बार वैक्सिंग करना न भूले.

सुन्दर और स्वस्थ त्वचा पाने के लिए क्या करें, स्वस्थ बने रहने के लिए क्या करें, स्वस्थ और सुन्दर त्वचा पाने के लिए कुछ टिप्स, स्वस्थ दिखने के लिए कुछ उपाय

[Total: 1    Average: 5/5]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *