दिल्ली की 15 फेमस मार्किट, जहां से खरीदारी कर सकते है आप!

दिल्ली घूमने के लिए ही नहीं बल्कि शॉपिंग के दीवानों के लिए भी एक अच्छी जगह है। यहाँ देखने और घूमने लायक ऐसे बहुत से स्थान है जहां आप अपने मन और बजट के मुताबिक शॉपिंग कर सकते है। अगर आप भी घूमने-फिरने के शौक़ीन है और दिल्ली में ही रहते है तो ये जानकारी आपके बहुत काम आएगी। इसके अलावा अगर आप दिल्ली घूमने के लिए आ रहे है, पढ़ने के लिए आ रहे है, जॉब के लिए आ रहे है या किसी रिश्तेदार के यहाँ आ रहे है तो भी एक बार दिल्ली की शॉपिंग मार्किट में जाना तो बनता है।

लेकिन अधिकतर लोगों को दिल्ली की मार्केट्स के बारे में पता ही नहीं होता इसीलिए आज हम दिल्ली के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है इसके अलावा हम ये भी बताएंगी की आप कहाँ पर घूमने या शॉपिंग करने जा सकते है। साथ ही कौन सा सामना किस जगह सस्ते और अच्छे दामों पर मिलेगा इस बारे में भी बताने जा रहे है। तो आइए दिल्ली में शॉपिंग का मजा लीजिये।

दिल्ली के फेमस बाजार जिनकी खासियत है ये :-

Table of Contents

1. जनपथ – कपड़ों और हस्तशिल्प :

खरीदारी के शौक़ीन लोगों के लिए ये स्थान बिलकुल परफेक्ट है। कनॉट प्लेस के पास स्थित ये मार्किट दिल्ली की प्रसिद्ध मार्किट में से एक है। दिल्ली के युवाओं में इसका खास क्रेज देखने को मिलता है। यहाँ आप तरह तरह के फैशनेबल कपड़ें, ज्वैलरी, घर की सजावट का सामान, हस्तशिल्प, पुस्तके और कई चीजें खरीद सकते है।

2. तिब्बती बाजार – तिब्बती सामान और विंटर के कपड़ें :

रिंग रोड पर ISBT शाहदरा लिंक फ्लाईओवर की मेहराब के नीचे एक अनजाने से गेट में प्रवेश कर आप इस मार्किट में दाखिल हो जाएंगे। यहाँ आपको छोटी छोटी स्टाल में मूर्तियां, शालें, पेंटिंग्स और तिब्बती कलाकृतियां देखने को मिलेंगी। जिन्हे आप उचित दामों पर खरीद सकते है। इसके अलावा ज्वैलरी और सेमि-प्रिशियस स्टोन भी यहाँ मिल जाते है। कपड़ों और एक्सेसरीज़ वाली दुकानों युवाओं को आकर्षित है। इस मार्किट को मॉनेस्ट्री मार्किट के नाम से जाना जाता है।

3. चोर बाजार – इलेक्ट्रॉनिक से लेकर हर चीज :

लाल किले और लाजपत राय मार्किट के पास में स्थित एक मार्किट जिसे दिल्ली की भाषा में चोर मार्किट कहा जाता है। यहाँ आपको छोटी से छोटी हर चीज मिल जाएगी फिर चाहे वो इलेक्ट्रॉनिक आइटम हो या फैशन से जुडी कोई वस्तु। यहाँ मौजूद हर चीज का मूल्य बहुत कम है। लेकिन उत्पाद के चलने की कोई गारंटी यहाँ नहीं दी जाती।

4. दरियागंज – हर प्रकार की पुस्तकें :

किताबे खरीदने वालो के लिए दिल्ली का ये स्थान सबसे उत्तम है। एक किलोमीटर के क्षेत्र में फैले इस पुराने पुस्तक बाजार को दुनिया का सबसे बड़ा साप्ताहिक पुस्तक बाजार माना जाता है। यहाँ आपको 1 कक्षा से लेकर LLB और इंजीनरिंग तक हर तरह किताबे मिल जाएंगी। यह बाजार प्रत्येक रविवार को लगता है। सप्ताह के अन्य दिनों में सामान्य बाजार लगता है।

5. खान मार्किट – ब्रांडेड वस्तुएं :

दिल्ली मेट्रो के वायलेट लेन का खान मार्किट स्टेशन से आप इस मार्किट तक आसानी से पहुँच सकते है। ये दिल्ली के प्रमुख और लोकप्रिय कपडा बाजारों में से एक है जहां हर ब्रांड के कपड़ें और ज्वैलरी मिल जाती है। इस मार्किट को दिल्ली की सबसे महंगी मार्किट भी कहा जाता है। ये दो साथ साथ बने U के समान और कुछ एक्सटेंशन के साथ एक बड़ी U आकर वाली मार्केट है। यहाँ आपको बुक शॉप, अप मार्केट बुटीक, ग्रोसर, treasure, ब्रांड शोरूम और लाइफस्टाइल स्टोर आदि मिलेंगे जिनसे आप अपनी पसंदीदा चीज खरीद सकते है।

6. कनॉट प्लेस – घूमने फिरने और ब्रांड के शोरूम :

इस CP के नाम से भी जाना जाता है। दिल्ली मेट्रो की येलो लेन के राजीव चौक को ही CP कहा जाता है। यह दिल्ली के प्रमुख और ऐतिहासिक बाज़ारों में से एक है। इस मार्किट में दो सर्किल है। पहले और इनर सर्किल में A से F ब्लॉक है यहाँ आपको बड़ी दुकाने और नामी ब्रांड्स के शोरूम मिलेंगे। जबकि बाहरी सर्किल में G से P ब्लॉक है। यहाँ का रीगल सिनेमा जो अब बंद ही चुका है दिल्ली में बहुत पॉपुलर था।

7. पालिका बाजार – सस्ते दामों पर क्वालिटी के कपडे और इलेक्ट्रॉनिक :

दिल्ली मेट्रो की येलो लेन के राजीव चौक स्टेशन से बाहर निकलकर कुछ ही दुरी पर यह बाजार स्थित है। भूमिगत रूप से बनी यह मार्किट पूरी तरह वातानुकूलित है जो कनॉट प्लेस के इनर सर्किल में है। इसकी स्थापना 1970 के अंत में हुई थी। यह मार्किट सस्ते इलेक्ट्रॉनिक आइटम और कपड़ों के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ आप जूतों से लेकर, नाईट वियर, परफ्यूम, इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स आदि सभी सस्ते दामों पर खरीद सकते है।

8. पहाड़गंज – अगरबत्तियां, धुप और चाय :

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के ठीक सामने स्थित है पहाड़गंज। ये पूरा 1 किलीमीटर में फैला हुआ है। मोलभाव और बारगिनिंग करने के वालों के लिए ये एक दम उचित मार्किट है। पुरे दिन चहल पहल और शोर शराबा करने वाले ये बाजार रफ टफ खिरदारों के लिए बेस्ट है। यहाँ विश्व की प्रसिद्ध सुंगंधित अगरबत्तियां, धुप और चाय मिलती है।

9. कमला नगर – फैशन ब्रांड और स्पाइसी स्ट्रीट फ़ूड :

दिल्ली विश्वविद्यालय के नार्थ कैंपस के पास स्थित, कमला नगर भीड़-भाड़ वाला क्षेत्र है जो कॉलेज के बच्चो के बीच हैंगऑउट के लिए लोकप्रिय बाजार है। कमला नगर फैशन ब्रांडफ और स्पाइसी स्ट्रीट फ़ूड के लिए जाना जाता है। सोमवार के दिन ये मार्किट बंद रहती है। यहाँ आप कमला नगर मेट्रो स्टेशन से आसानी से पहुँच सकते है।

10. सेंट्रल मार्केट, लाजपत नगर :

लाजपत नगर दिल्ली का प्रसिद्ध शॉपिंग एरिया है जहां से आप एसेसरीज़, कपड़ें, फुटवियर, बैग आदि खरीद सकते है। इसके अलावा महिलाओं के लिए साड़ी और सलवार कमीज से लेकर पुरुषों के लिए कुर्ता और लेडीज के लिए कुर्तियां मिलती है। सड़क किनारे बैठे मेहंदी वालों से आप अपने हाथों को भी सजवा सकती है। यहाँ आप लाजपत नगर मेट्रो स्टेशन के जरिए पहुँच सकती है।

11. सरोजिनी नगर मार्किट – सस्ते प्राइस पर फैशनेबल कपड़ें :

इस मार्किट से आप सस्ते दामों पर फैशनेबल कपडे खरीद सकते है। एक्सपोर्ट से रिजेक्ट हुए कपड़ें सस्ते दामों पर बिकने के लिए इस मार्किट में आते है। इसी वजह से जाने माने ब्रांड के कपड़ें भी यहाँ बहुत सस्ते दामों पर मिल जाते है। सोमवार के दिन यह मार्किट बंद रहती है। युवाओं में इस मार्किट में क्रेज बहुत ज्यादा है। क्योंकि यहाँ कम मूल्य पर बहुत से चीजें मिल जाती है।

12. करोल बाग़ – बड़े ब्रांड के शोरूम और गफ्फार मार्किट :

ब्रांडेड होने के साथ-साथ सस्ती चीजों को खिरदारी करने वालों के लिए ये सही जगह है। यहाँ आपको काम की जार चीज मिल सकती है। बड़े ब्रांड के शोरूम और ज्वैलरी के भी बड़ी दुकाने यहाँ मौजूद है। लोग करोलबाग को इसकी सड़कों जैसे आर्य समाज रोड, अजमल खान रोड और गफ्फार मार्किट के नाम से जानते है। यहाँ लोग अपनी जरूरत की चीजों की खिरदारी करने आते रहते है।

13. चांदनी चौक – साड़ियों और स्वादिष्ट खाना पान :

दिल्ली का रियल मजा लेने के लिए आपको चांदनी चौक आना होगा। यहाँ आपको दिल्ली से जुडी कई मजेदार बातें देखने को मिलेंगी। साथ ही छोटी छोटी गलियों की बड़ी बड़ी दुकाने आपके मन को मोह लेंगी। शादी विवाह की शॉपिंग से लेकर घर की साड़ियां और कपड़ें सभी यहाँ किफायती दामों पर उपलब्ध है। इसके अलावा यहाँ की चाट और हींग की कचौड़ी कहा सभी की इच्छा होती है।

14. दिल्ली हाट – देश के प्रत्येक भाग से जुड़े सामान :dilli haat 4

सप्ताह के सातों दिन खुलने वाला हाट रेड लेन के पीतमपुरा मेट्रो स्टेशन के पास स्थित है। यहाँ आप देश के प्रत्येक भाग की वास्तविक हस्तशिल्प वस्तुएं खरीद सकते है। इसके अलावा देश के सभी प्रांतों के व्यंजनों का लाभ आप यहाँ उठा सकते है। पुरे भारत का अनुभव करने के लिए आप यहाँ एक बार जरूर आए।

15. नेहरू प्लेस – कंप्यूटर पार्ट्स :

कंप्यूटर व् उसके पुर्जे आदि खरीदने के शौक़ीन इस मार्किट में जरूर आएं। वायलेट लेन के नेहरू प्लेस मेट्रो स्टेशन से कुछ ही दुरी पर स्थित ये मार्किट कंप्यूटर से जुडी चीजों के लिए मशहूर है। आप यहाँ कंप्यूटर गेम्स, फिल्मो की CD और सॉफ्टवेयर आदि सस्ते दामों पर खरीद सकते है।