पीठ के दर्द से छुटकारा पाने के तरीके

1

क्या जमीन पर गिरी हुई चीजें उठाने में आपको तकलीफ होती है? क्या आप भी देर तक एक ही जगह पर नहीं बैठ पाते हैं? झुककर किसी भी काम करने में आपको परेशानी होती है? यदि हाँ तो आपको इसका समाधान जरूर करना चाहिए, क्योंकि इसे यदि आप अनदेखा करते हैं तो यह बढ़ता ही रहता है, बदलते लाइफ स्टाइल में पीठ का दर्द आम बात होती है, यह समस्या महिलाओ में ज्यादा होती है, दस में से एक पुरुष में भी यह समस्या देखने को मिलती है, इसके अलावा जब आप गलत तरह से लेटते हैं, या अचानक से उठ जाते हैं तो इससे आपके शरीर के अंगो पर गलत प्रभाव पड़ता है, किसी चोट के कारण, शरीर में किसी बिमारी के कारण या कमजोरी होने पर भी आपको ये समस्या हो सकती है, क्या आप भी पीठ के दर्द से परेशान हैं, यदि हाँ तो आइये आपको पीठ दर्द से राहत पाने के लिए कुछ उपाय बताते हैं, जिनसे आपको इस समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें:- सीने के एक तरफ दर्द रहता है? जानें क्या है कारण

पीठ दर्द के क्या क्या कारण होते हैं:-

  • शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण शरीर में कमजोरी आ जाती है, जिसके कारण पीठ में दर्द रहता है।
  • पीठ में चोट लगने के कारण आपको ये समस्या हो सकती है।
  • कई बार रीढ़ की हड्डी में थोड़ा खिचांव आ जाता है।
  • यदि आप अपनी पीठ पर अधिक भारी वजन लेकर चलते है तो भी आपको पीठ में दर्द हो सकता है।
  • पीठ में मोच आने के कारण, या आप जब लम्बी यात्रा पर जाते है तो भी आपको ये परेशानी हो सकती है।
  • मानसिक परेशानी के कारण भी आपकी मांसपेशियों में खिचांव आता है, जिसके कारण आपको परेशानी हो सकती है।
  • अधिक वजन भी पीठ में दर्द का एक कारण बनता है।
  • फोम के गद्दो पर सोने के कारण भी ये परेशानी हो सकती है।

कमर दर्द से बचने के उपाय:-

मसाज करें:-

back-msaz

पीठ के दर्द से बचने के लिए आपको अच्छे से अपनी पीठ की मसाज करनी चाहिए, इससे आपकी बॉडी में रक्त संचार अच्छे से होता है, साथ ही आपकी मांसपेशियों को भी मजबूती मिलती है, और यदि आप मसाज नहीं कर सकते या आपको कोई मसाज करने वाला नहीं है, तो आप टेनिस की बॉल को प्रेस करके अपनी पीठ पर फिराएं इससे भी आपको आराम मिलेगा।

सिकाई करें:-

पीठ में दर्द से राहत के लिए आप गरम पानी से सिकाई करें, या आप गरम पानी से नहाते है, तो भी आपके शरीर को आराम मिलता है, इससे आपके दर्द को कम करने में मदद मिलती है, साथ ही आपकी मांसपेशियों में उत्त्पन्न हुए खिंचाव को कम करने में मदद मिलती है, बर्फ से सिकाई करने पर भी आपको आराम मिलता है, क्योंकि बर्फ से सिकाई करने पर आपकी पीठ सुन्न हो जाती है, जिससे दर्द का अहसास नहीं होता है।

भरपूर नींद लें:-

पीठ के दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए आपको भरपूर नींद लेना भी बहुत जरुरी है, क्योंकि यदि आप अपनी नींद को भरपूर नहीं लेते हैं, तो इससे आपके अंगो में थकावट हो जाती है, जिसके कारण आपकी मांसपेशियां भी थकन का अनुभव करती हैं, और आपको पीठ में दर्द हो सकता हैं, इससे बचने के लिए आपको दिन में कम से कम आठ घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए, ऐसा करने से आपके शरीर के अंगो को भरपूर आराम मिलता है, जिससे आपकी पीठ दर्द की समस्या को खत्म करने में मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें:- माहवारी के समय होने वाले पेट दर्द, कमर दर्द, और जी मचलाने की समस्या का समाधान ऐसे होगा

सोने के लिए आरामदायक जगह का चुनाव करें:-

सख्त गद्दो पर सोने से आपकी पीठ दर्द की समस्या बढ़ सकती है, और न ही आपको अच्छे से नींद आती है, इससे बचने के लिए आपको मुलायम और आरामदायक गद्दो पर सोना चाहिए, ऐसा करने से आपको नींद भी अच्छी अति है, साथ ही आपके शरीर को भी आराम मिलता है।

व्यायाम व् योगासन करें:-

exercise

पीठ दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए आपको थोड़ा व्यायाम और योगासन भी करना चाहिए, क्योंकि यदि आप आधा घंटा व्यायाम करते है, तो इससे आप शारीरिक के साथ मानसिक रूप से भी फ्रैश महसूस करते है, जिससे परन्तु इस बात का भी ध्यान रखें की आप ज्यादा कड़ा व्यायाम न करें, जिससे आपकी पीठ पर अधिक दबाव पड़ें, और आपकी परेशानी बढ़ जाए।

विटामिन का भरपूर सेवन करें:-

पीठ दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए आपको विटामिन बी का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए, क्योंकि यह आपकी मांसपेशियों को स्पोर्ट करता है जिससे आपकी पीठ को मजबूती मिलती है, साथ ही इससे आपके शरीर को पोषण भी मिलता है।

धूम्रपान से परहेज रखें:-

आपकी हड्डियों में दर्द का एक कारण आपका अधिक मात्रा में धूम्रपान करना भी हो सकता है, क्योंकि इसके कारण आपकी हड्डियां गलने लगती है, हाइपरटेंशन, ब्‍लड़प्रेशर, हार्टअटैक और कैंसर आदि बीमारियों की जड़ भी यही होता हैं, इसीलिए यदि आप पीठ दर्द से परेशान है या नहीं फिर भी आपको धूम्रपान का सेवन नहीं करना चाहिए।

ऊँचे चप्पल सैंडल न पहने:-

यदि आपको पीठ में दर्द की समस्या रहती हैं तो इससे बचने के लिए आपको जितना हो सकें ऊँचे हील के सैंडल आदि नहीं पहनने चाहिए, क्योंकि इसे पहनने के कारण आपको परेशानी हो सकती है, साथ ही यदि आप सैंडल को अपने पैरों की बनावट के हिसाब से पहनती है तो आपको ये समस्या से बचने में मदद मिलती है।

वजन कम करें:-

पीठ में दर्द का एक आपका अधिक वजन भी हो सकता है, इसीलिए यदि आप अपने वजन को कम करते है, इससे आपके स्वास्थ्य को भी सही रहने और आपके शरीर को भी फिट रहने में मदद मिलती है, साथ ही आपकी मांसपेशियां भी अच्छे से काम करती है, और ब्लड फ्लो भी शरीर में अच्छे से होता है, जिससे आपको इस समस्या से बचाव करने में मदद मिलती है।

तो ये हैं कुछ उपाय जिनका इस्तेमाल करने से आपको पीठ के दर्द से राहत पाने में मदद मिलती है, इसके अलावा आपको यदि कमर में ज्यादा दर्द रहती हैं तो आपको डॉक्टर से भी राय लेनी चाहिए ज्यादा पेन किलर का सेवन आपके हॉर्मोन पर बुरा असर डालता है, जिससे आपको और परेशानी हो सकती है और नियमित रूप से यदि आप ऊपर दिए गए टिप्स का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपकी पीठ के दर्द को राहत मिलने में मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें:- कान में पानी चला गया है? और दर्द हो रहा है तो ये हैं कारण