प्रेगनेंसी में बार-बार टॉयलेट आने के कारण

गर्भावस्था के दौरान क्या आपकी बार बार टॉयलेट जाने की इच्छा होती है? यदि हाँ, तो घबराएं नहीं यह कोई बिमारी नहीं है। साथ ही गर्भावस्था के दौरान यूरिन पास करने की इच्छा में वृद्धि होना बहुत आम बात होती है। सभी महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान यह समस्या होती है। लेकिन यदि आपको यूरिन पास करते समय जलन, दर्द, बदबू, खून आदि महसूस हो तो इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए।

क्योंकि यह यूरिन इन्फेक्शन के लक्षण होते हैं। इसके अलावा बार बार यूरिन आने को लेकर महिला को घबराना नहीं चाहिए। और यूरिन को रोककर भी नहीं रखना चाहिए। क्योंकि इसके कारण महिला को परेशानी हो सकती है। तो आइये अब जानते हैं की प्रेगनेंसी में बार बार यूरिन पास करने की इच्छा का क्या कारण होता है।

HCG हॉर्मोन में वृद्धि

प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी में HCG हॉर्मोन की वृद्धि हो जाती है। साथ ही बॉडी में लगातार हार्मोनल बदलाव भी होते हैं। जिसके कारण महिला की बार बार यूरिन पास करने की इच्छा होती है।

ब्लड फ्लो का बढ़ना

गर्भावस्था के दौरान बॉडी में ब्लड फ्लो भी बढ़ जाता है जिसकी वजह से किडनी अधिक सक्रिय हो जाती है। और ब्लड फ्लो के बढ़ने के कारण महिला की यूरिन पास करने की इच्छा में वृद्धि होती है।

पेट के निचले हिस्से पर दबाव

गर्भाशय का आकार बढ़ने के साथ ही पेट के निचले हिस्से पर भी दबाव बढ़ने लगता है। जिसके कारण महिला को बार बार यूरिन पास करने की इच्छा होती है। ऐसे में यूरिन को रोककर बिल्कुल नहीं रखें क्योंकि इसकी वजह से पेट में दर्द जैसी परेशानी हो सकती है।

गेस्टेशनल डाइबिटीज़

यदि गर्भवती महिला को बहुत जल्दी जल्दी यूरिन आता है। तो ऐसे में महिला को घबराना तो नहीं चाहिए लेकिन एक बार डॉक्टर से जांच जरूर करवानी चाहिए। क्योंकि प्रेगनेंसी में बार बार यूरिन आने का एक कारण प्रेगनेंसी में होने वाली शुगर की समस्या होती है।

यूरिन इन्फेक्शन

प्रेग्नेंट महिला को यूरिन अधिक आने का एक कारण यूरिन इन्फेक्शन भी हो सकता है। ऐसे में यूरिन पास करते समय यूरिन इन्फेक्शन के लक्षणों को ध्यान में रखना चाहिए।

कैफीन

जो गर्भवती महिलाएं कैफीन युक्त पदार्थ जैसे की चाय, कॉफ़ी का सेवन अधिक मात्रा में करती हैं। उन महिलाओं की यूरिन पास करने की इच्छा में वृद्धि होती है।

तरल पदार्थों का अधिक सेवन

प्रेगनेंसी के दौरान तरल पदार्थों का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए। क्योंकि यह माँ व् बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होता है। ऐसे में तरल पदार्थों के अधिक सेवन के कारण भी महिला की यूरिन पास करने की इच्छा में वृद्धि होती है।

प्रेगनेंसी में बार बार टॉयलेट जाने की समस्या से आराम पाने के टिप्स

  • यूरिन रोककर न रखें।
  • कैफीन, सॉफ्ट ड्रिंक आदि का सेवन करने से बचें।
  • रात को सोने से पहले तरल पदार्थों का अधिक सेवन न करें ऐसा करने से आपको रात को बार बार यूरिन जाने की समस्या से आराम मिलेगा।
  • पेट के निचले हिस्से की मांसपेशियों की मजबूती के लिए एक्सरसाइज करें।

तो यह हैं कुछ कारण जिनकी वजह से गर्भवती महिला की बार बार टॉयलेट जाने की इच्छा होती है। ऐसे में गर्भवती महिला को हर बार यूरिन पास करने जरूर जाना चाहिए। साथ ही यूरिन इन्फेक्शन के किसी भी लक्षण को अनदेखा नहीं करना चाहिए।