Ultimate magazine theme for WordPress.

बाबा रामदेव के टिप्स वजन घटाने के लिए

0

मोटापा एक ऐसी परेशानी हैं जिससे आज हर दूसरा व्यक्ति परेशान है, नतीजा इससे आपके शरीर का वजन बढ़ने के साथ आपके शरीर में बीमारियां भी बढ़ने लगती है, तो आइये आज हम आपको बाब रामदेव द्वारा बताए गए कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे है जिससे आपके वजन को कम होने में मदद मिलती है, क्योंकि वजन को कम करने के लिए योग और व्यायाम के साथ आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का भी कॉम्बिनेशन होना जरुरी होता है, आपने कई कार्यक्रम और इंटरनेट पर भी इस बारे में पड़ा होगा, तो आइये जानते है की बाबा रामदेव द्वारा बताए गए फिटनेस और वजन घटाने के टिप्स कौन कौन से है।

इन्हें भी पढ़ें:- खाना छोड़ वजन घटाने की सोच रहे है? तो हो जाएं सावधान

कपालभाति प्राणायाम:-

kapaalbhaati

बाबा रामदेव द्वारा बताए गए कपालभाति प्राणायाम को यदि आप नियमित रूप से सुबह और शाम आधा घंटा करते हैं, तो इससे आपके पेट और बॉडी की मसल्स को फिट होने में मदद मिलती है, जिससे आपके शरीर पर जमी चर्बी कम होती है, और आपके मोटापे को घटने में मदद मिलती है।

हस्तपादासन करें:-

यदि आप अपने वजन को घटाना चाहते हैं और अपनी बॉडी को शेप में लाना चाहते हैं, तो हस्तपादासन करने से आपके बॉडी का एक्स्ट्रा फैट बर्न होता है, और आपकी बॉडी को शेप में आने में मदद मिलती है, इसके लिए आप सीधे लेटकर एक एक पैर को ऊपर नीचे गोल गोल घुमाएं, जिस तरह से साइकिल चलती है, यदि आप नियमित कम से कम पांच मिनट के लिए करते हैं, तो इससे आपको बहुत अधिक फायदा मिलता है।

सूर्य नमस्कार करें:-

सूर्य नमस्कार करने से आपके पैट के आस पास की चर्बी को तेजी से कम होने में मदद मिलती है, इसके लिए आप कम से कम आधा घंटा जॉगिंग और सूर्य नमस्कार करें, आपको इसका फायदा थोड़े ही दिनों में दिखना शुरू हो जाएगा।

दौड़ लगाएं:-

daud

ज्यादा उम्र वालो के लिए जॉगिंग लेकिन यदि आप यंग हैं तो रनिंग की मदद से आप तेजी से अपने वजन को घटा सकते है, इसके लिए आप नियमित कम से कम आधे घण्टे तक दौड़ लगाएं, इससे आपकी बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होगा, साथ ही आपके वजन और शरीर पर जमी चर्बी को तेजी से कम करने में मदद मिलती है, दौड़ के साथ स्विमिंग करने से भी आपको वजन को कम करने में मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें:- कुछ खास घरेलु उपाय जो आपके बढ़े हुए पेट और वजन दोनों को कम कर देंगे

उज्जई प्राणायाम करें:-

जो लोग थायरॉइड की समस्या के कारण मोटापे से परेशान रहते है, उनके लिए यह प्राणायाम बहुत फायदेमंद होता है, इस प्राणायाम को यदि आप कपालभाति के साथ दस या ग्यारह बार करते हैं, तो ऐसा करने से आपके थायरॉइड को भी कण्ट्रोल करने में मदद मिलती है।

एक्यूप्रेशर करें:-

acupresher

एक्यूप्रेशर आपके वजन को घटाने, आपकी बॉडी मैं ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में आपकी मदद करता है, इसे करने के लिए आप अपने अंगूठे के नीचे हथेली पर दो दो मिनट के लिए बटन की तरह दबाएं, इससे आपकी मांसपेशियों को भी फायदा मिलेगा, साथ ही थायरॉइड की समस्या से भी राहत पाने में मदद मिलती है।

त्रिफला गुग्गुल का सेवन करें:-

प्राणायाम व् व्यायाम के साथ आपको दो दो गोली मेदोहर वटी, और एक एक गोली त्रिफला गुग्गुल का सेवन नियमित सुबह शाम करें ऐसा करने से भी आपको अपने वजन को घटाने में मदद मिलती है।

पुनर्नवादि मंडूर का सेवन करें:-

यदि आपके शरीर में सूजन या पानी जमा होने के कारण आपको पेट फूलने या मोटापे की समस्या है, तो इससे बचने के लिए आप पुनर्नवादि मंडूर का सेवन करें, ऐसा करने से आपको फायदा मिलता है, इसके सेवन की पूरी जानकारी इसके डिब्बे पर दी होती है।

अश्वगंधा का प्रयोग करें:-

सुबह, दोपहर, शाम तीनि समय अश्वगंधा के तीन पत्ते नियमित चबाएं, और चबाने से पहले उन्हें अच्छे से मसल लें, उसके बाद उनका सेवन करें, इससे आपको फायदा मिलेगा।

गोमूत्र अर्क का सेवन करें:-

गोमूत्र अर्क भी आपको मोटापे से निजात दिलाने में बहुत मदद करता है, इसके लिए आप सुबह शाम खाली पेट तीन से पांच चम्मच गोमूत्र अर्क को गरम या गुनगुने पानी में मिलाकर पीएं इससे भी आपके शरीर पर जमी अतिरिक्त चर्बी को कम होने में मदद मिलती है।

लौकी के जूस का सेवन करें:-

लौकी के जूस का सेवन करने से भी आपको अपने वजन को कम करने में मदद मिलती है इसके लिए आप नाश्ते में नियमित लौकी का जूस पीएं, इसके अलावा आप इस बात का खास ध्यान रखें की लौकी कड़वी न हो।

वजन घटाने के बाबा रामदेव के घरेलू नुस्खे:-

  • वजन घटाने के लिए जितना हो सकें गरम पानी का सेवन करें, यदि आप इसे एक महीने तक लगातार करते है तो इससे कम से कम आपका दो किलो वजन कम करने में मदद मिलती है।
  • अधिक गरम व् अधिक ठंडी चीजों का सेवन भी नहीं करना चाहिए इससे भी आपके वजन को कम होने में मदद मिलती है।
  • अधिक मीठे पदार्थो का सेवन न करें।
  • तली और मसालेदार चीजों से जितना हो सकें आपको परहेज करना चाहिए।
  • व्यायाम और योगासन करने आपको बहुत फायदा मिलता है।
  • स्वस्थ व् संतुलित आहार का सेवन करें, व् नियमित रूप से करें।

तो ये कुछ बाबा रामदेव के टिप्स है जिनका इस्तेमाल करने से आपको अपने वजन और शरीर पर जमी चर्बी कोकम करके आपको फिट होने में मदद मिलती है, साथ ही आपको ऊपर दी गयी चीजों के सेवन से पहले एक बार किसी आयुर्वेद से भी सलाह लेनी चाहिए, साथ ही आपको आहार का भी ध्यान रखना चाहिए जैसे ही अपने आहार में हरी सब्जियां, अंकुरित अनाज को शामिल करना चाहिए, जबकि मीठे और अधिक कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार से बचना चाहिए।

इन्हें भी पढ़ें:- क्या आप ज्यादा ही दुबली है? ये बढाएंगे आपका वजन