Ultimate magazine theme for WordPress.

अच्छी नींद लेने के फायदे

0

अच्छी गहरी और भरपूर नींद आपके लिए बहुत फायदेमंद होती है, और हर व्यक्ति को एक दिन में कम से कम आठ घंटे की नींद लेनी चाहिए, और ये बात वैज्ञानिक शोध में भी प्रमाणित हो चुकी है की भरपूर नींद आपको पूरी तरह से फिट रहने में मदद करती है, और साथ ही इसके कारण आपको स्किन भी तरोतजा रहती है, और आपका विकास भी अच्छे से होता है, खास कर बच्चों को तो कभी को तो हमेशा भरपूर नींद सुलाना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से उनका विकास अच्छे से होने में मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें:- रात को नींद नहीं आती? चैन से सोना हैं तो करे ये उपाय

भरपूर नींद लेने न केवल आप फ्रैश महसूस करते है, बल्कि ऐसा करने से आपको तनाव से दूर रहने में मदद मिलती है, आपका मन शांत रहते है, आपके शरीर की मांसपेशियों को आराम मिलता है, आपके शरीर को फिट रहने और बीमारियों से दूर रहने में मदद मिलती है, आपका मन खुश रहता है, और जब भी आपका शरीर थका हुआ होता है, तो इसे भी आपको रिचार्ज करना पड़ता है, ताकि इसमें फिर से वो एनर्जी आ सकें, और आपको फिर से आराम महसूस हो, इसके अलावा बेहतर और अच्छी नींद लेने से आपको कौन कौन से फायदे होते है, आइये विस्तार से जानते है।

वजन सही रहता है:-

ये बात शोधकर्ताओं ने साबित की है की जो लोग केवल पांच से छह घंटे की नींद लेते है, उनके शरीर में भूख बढ़ाने वाला हॉर्मोन पंद्रह प्रतिशत तेजी से बनता है, वहीं आठ घंटे नींद लेने वाले व्यक्तियों में ये हॉर्मोन सामान्य रूप में ही बनता है, और जब हॉर्मोन शरीर में ज्यादा बनता है, तो आपको भूख भी अधिक लगती है, जिसके असर आपके शरीर पर पड़ता है, और धीरे धीरे आपका वजन बढ़ने लगता है, इसीलिए अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए आपको अच्छी नींद लेनी चाहिए।

यादाश्त अच्छी रहती है:-

अच्छी नींद लेने का असर आपकी यादाश्त पर भी पड़ता है, आठ घंटे नींद लेने वाले वयक्ति चीजों को अच्छे से याद रख पाते है जबकि यदि आप रात को देर तक जागते है या भरपूर नींद नहीं लेते है, तो इसके कारण आपके सोचने की क्षमता पर भी पड़ता है, जिसके कारण आपको बातों को अच्छे से याद रखने में परेशानी होती है।

इन्हें भी पढ़ें:- अच्छी और गहरी नींद के लिए ये करना बहुत जरुरी है!

बीमारियों से बचाव होता है और कार्यक्षमता बढ़ती है:-

अच्छी नींद लेने के कारण आप हमेशा फ्रैश महसूस होती है, क्योंकि इसके कारण आपके शरीर की मांसपेशियां अच्छे से काम कर पाती है, जिसके कारण आपकी बॉडी को रोगो से लड़ने की शक्ति मिलती है, साथ ही इसके कारण सर्दी, जुखाम, अल्सर जैसी बीमारियों से बचाव करने में मदद मिलती है, साथ ही जब आप अपनी नींद को भरपूर लेते है तो इसके कारण आप हमेशा चुस्त और ताजगी महसूस होती है और देखा जाएँ तो अच्छी और गहरी नींद व्यक्ति के लिए किसी दवाई से कम नहीं होती है, जिसके कारण उसकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ने में मदद मिलती है, और इसके साथ यदि आप फ्रैश महसूस करते है तो आपकी कार्यक्षमता में भी वृद्धि होती है, जिसके कारण आप अच्छे से काम कर पाते है।

तनाव से राहत मिलती है:-

जो लोग अपनी नींद को पर्याप्त मात्रा में नहीं लेते है, तो इसके कारण भी उन्हें तनाव होने लगता है, जिसके कारण उन्हें हमेशा आलस मानसिक रूप से परेशानी होने लगती है, और यदि आप भरपूर नींद लेते है, तो इसके कारण आपको हमेशा तरोताजा महसूस करते है, साथ ही इसके कारण आपको दिमागी रूप से भी आराम महसूस होता है, जिसके कारण तनाव जो दूर होने में मदद मिलती है।

आपको आकर्षित लगने में मदद मिलती है:-

यदि आप अच्छे से नींद लेते है तो इसके कारण सिर्फ आपकी सेहत ही सही नहीं रहती है, बल्कि आपकी स्किन को भी तरोताजा रहने में मदद मिलती है, जिसके कारण आपकी स्किन को भी ग्लोइंग बनने में मदद मिलती है, क्योंकि भरपूर नींद लेने से आपकी फ्रैशनेस आपके चेहरे पर भी साफ़ दिखाई देती है जिसके कारण हर कोई आपकी तरफ आकर्षित होता है।

पाचन तंत्र सही रहता है:-

अच्छी नींद लेने के कारण आपके पाचन तंत्र को सही रहने में मदद मिलती है, क्योंकि यदि आप अपनी नींद को सही नहीं लेते है तो इसके कारण आपको पेट से सम्बंधित भी कोई न कोई परेशानी लगी रहती है, परन्तु यदि आप अपनी नींद को भरपूर नींद लेते है तो इसके कारण आपकी सभी शरीर की प्रक्रियाएं सही से होती है, जिसके कारण आपको पेट से सम्बंधित या अन्य कोई बिमारी कम होती है।

एकाग्रता बढती है:-

अच्छी व् भरपूर नींद लेने से आपकी एकाग्रता भी बढती है, क्योंकि जब आप अच्छे से सोते है, तो इसके कारण आपको दिमागी रूप से आराम मिलता है, और आपका मस्तिष्क भी सुचारू रूप से काम करता है, जिसके कारण आपको हर एक काम को अच्छे से काम करने में मदद मिलती है, और आपकी एकाग्रता भी है, आप किसी भी काम को अच्छे से समझ कर उसके बाद ही उसे करते है, खास कर बच्चों को अपनी नींद को भरपूर लेना चाहिए ताकि अच्छे से वो अपनी पढाई को कर सकें।

शरीर के दर्दो से राहत मिलती है:-

यदि आप ढंग से नहीं सोते है या अपनी नींद को भरपूर नही लेते है तो इसके कारण आपको हमेशा थकान का अनुभव होता है, और आपके शरीर के अंगो में दर्द रहता है, पारन्तु यदि आप नियमित रूप से अच्छी नींद लेते है तो इसके कारण आपके मांसपेशियों और सभी अंगो को आराम मिलता है, जिसके कारण आपको राहत मिलती है, और आपको शरीर के अंगो में दर्द नहीं होता है, इसके अलावा अच्छी नींद के कारण आपको मानसिक रूप से भी आराम मिलता है, जिसके कारण सर दर्द जैसी समस्या से भी आपको परेशान नहीं होना पड़ता है।

अच्छी नींद के लिए अपनाएँ ये उपाय:-

  • रात को सोने के लिए एक समय निर्धारित करे।
  • सोने की जगह पर कभी भी ऑफिस का सामान न लेकर बैठे उसके इस्तेमाल सिर्फ सोने और सम्बन्ध बनाने के लिए करें।
  • रात को सोने से पहले कभी भी चाय कॉफ़ी यानि कैफ़ीन या निकोटिन का सेवन न करें।
  • कभी भी खाली पेट न सोयें, इसके कारण आपकी नींद खराब हो सकती है, और न की कभी भारी भोजन करके या खाना खाते ही सो जाएँ सोने से कम से कम एक घंटा पहले भोजन कर लें।
  • यदि आपको अनिंद्रा की समस्या है तो शाम के समय योगा करें, इसके कारण भी आपको अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है, या आप यदि सुबह भी नियमित व्यायाम करते है तो भी आपको अच्छी नींद आती है।
  • रात को ज्यादा अल्कोहल का सेवन करके भी नहीं सोना चाहिए ऐसा करने से भी आपकी नींद रात को बाथरूम के लिए बार बार खुलती है।
  • रात को सोने से पहले आप ऐसे विचार अपने दिमाग में बिलकुल न लायें, जिसके कारण आपको तनाव हो।
  • आप ये न सोचें की आपको नींद नहीं आ रही है, अपने बेड पर जाएँ आँखे बंद करें, लाइट बंद करें आपको नींद जरुर आएगी।
  • सोने से पहले हर रोज एक ऐसा काम करें जिसके कारण आपके मन को ख़ुशी मिलती हो, जैसे की किताब पड़ना, म्यूजिक सुनना, गरम पानी से अपने पैरों को धोना आदि।

तो ये कुछ फायदे है जो आपको बेहतर नींद लेने के कारण होते है, और जितना हो सकें आपको रात को समय निश्चित करना चाहिए और उसके बीच में सोने की कोशिश करनी चाहिए, खासकर बच्चों में तो आपको इस आदत को बनाना चाहिए ताकि उनका शारीरिक विकास अच्छे से हो सकें, क्योंकि यदि बच्चों की नींद पूरी नहीं होती है तो इसके कारण उन्हें शारीरिक विकास पर बुरा प्रभाव पड़ता है, इसके अलावा कई महिलाओ को रात को पूरी नींद लेने का समय नहीं मिलता है तो वो दिन के समय भी अपने शरीर को आराम दे सकती है।

इन्हें भी पढ़ें:- क्या आपको ज्यादा नींद आती है? तो ये हैं आपके लिए घरेलु उपाय