क्या आपको बार-बार मुहांसे हो जाते है? तो ये न करें

वर्तमान में अधिकतर टीनएजर्स बार-बार मुहांसे और पिंपल होने की समस्या से परेशान रहते है। और ये पिंपल कितनी ही कोशिश क्यों न कर लें लेकिन फिर वापस आ जाते है। ऐसे में इन्हें छुपाने के लिए बार-बार मेकअप करना उचित नहीं। इसीलिए आज हम आपको बार-बार मुहांसे होने के कारण और उपचार बताने जा रहे है। ताकि आप भी इस समस्या के कारणों को जानकारी उसे ठीक कर सके।

आज कल के समय में लड़के हो या लड़कियां सभी केवल एक ही समस्या से परेशान दिखाई देते है। और वो है मुहांसे यानी पिंपल। ये न तो देखने में अच्छे लगते है और इनमे होने वाला दर्द तो किसी के भी असहनीय हो सकता है। ऐसे में बार-बार पिंपल का होना आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। इसलिए आपको चाहिए की इन पिंपल का कुछ उपचार किया जाये। लेकिन उपचार जानने से पूर्व ये जानना आवश्यक है की आखिरकार बार-बार पिंपल होते क्यों है? नीचे हम आपको पिंपल के कारण और उससे जुड़े उपचार के बारे में बताने जा रहे है जो आपकी इस समस्या में आपकी सहायता कर सकते है।

पिंपल फ्री त्वचा पाने के लिए ये जरुरी है की सबसे पहले उनके कारणों को जाना जाए। क्योंकि हमेशा हमारी गलती की वजह से ही पिंपल नहीं होते। कई बार इसके कुछ अन्य कारण भी होते है। अधिकतर लोगों का यही मानना होता है की हमारे चेहरे पर हुए पिंपल बाहर के खाने, त्वचा की खराबी और अन्य कारणों से होते है। जबकि कई बार ये शारीरिक कारणों से भी होते है। ये हमारी त्वचा के ऊपरी सतह पर होने के साथ-साथ भीतरी सतह पर भी होने लगते है जिन्हें रोक पाना हमारे लिए संभव नहीं।

हमारे गालों के अलावा हमारा माथा सबसे नाजुक हिस्सा होता जहाँ पिंपल सबसे ज्यादा होते है। हम उन्हें छुपाने के लिए क्या कुछ नहीं करते लेकिन कब तक? पिंपल छुपाने के लिए रोज रोज मेकअप करना तो सही नहीं है। इसीलिए आज हम आपको त्वचा पर होने वाले पिंपल के कारण और कुछ घरेलु उपाय बताने जा रहे है। जिनकी मदद से आप अपनी इस समस्या से राहत पा सकते है।

बार-बार पिंपल होने के क्या कारण है?

चेहरे पर एक पिंपल हो जाने पर हम उस पर इतना ध्यान नहीं देते। हम अपने वही पुराने फेस वाश का इस्तेमाल करते रहते है और कुछ ही दिनों में वो अपने आप ही चला जाता है। लेकिन जब बार-बार पिंपल होने लगे तो यह परेशानी का कारण बन जाता है क्योंकि एक पिंपल के साथ तो आप फिर भी एडजस्ट कर ले लेकिन एक साथ बहुत सारे पिंपल का आना आपके फेस की खूबसूरती को खराब कर सकता है। लेकिन बार-बार pimple के आने के कुछ मुख्य कारण होते है जिनके बारे में सामान्यतौर पर लोगों को नहीं पता होता। नीचे हम आपको एक acne-face map दिखाने जा रहे है जिसमे त्वचा पर होने वाले मुहांसों की वजह बताई गयी है।

जैसा की ऊपर वाली इमेज में दिखाया गया है की माथे और गालों पर होने वाले pimples का कारण पाचन तंत्र और श्वसन तंत्र में खराबी के कारण होते है। लेकिन इसके अलावा भी कुछ अन्य कारण है जिनकी वजह से ये मुहांसे बार-बार आते है। नीचे उन्ही कारणों का विस्तृत वर्णन है –

1. बंद छिद्र :

मुहांसे होने का सबसे बड़ा कारण यही होता है। और जब बात माथे पर पिंपल की आये तो वो T-Zone में आता है जहा त्वचा सबसे अधिक तेल का निर्माण करती है। इस तेल की वजह से छिद्र बंद हो जाते है और मुहांसे होने लगते है। बंद pores को खोलने का सबसे आसान तरीका है CTM यांनी क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग। महीने में एक बार स्टीमर के साथ इसका इस्तेमाल जरुर करें। लेकिन हां, बहुत अधिक बार भाप न लें। क्योंकि मुहांसे वाली त्वचा के लिए अधिक भाप लेने की सलाह नहीं दी जाती।

2. बालों में डेंड्रफ :

बालों में डेंड्रफ होना भी मुहांसों का एक कारण होता है। तो यदि आपके सर में भी थोडा बहुत डेंड्रफ है तो उसके लिए किसी अच्छे एंटी डेंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल करें। आपके मुहांसे वापस नहीं आयेंगे।

3. तेलिय स्कैल्प :

अगर आपकी स्कैल्प की तेलिय है, तो उसमे मौजूद तेल आपकी त्वचा के छिद्रों को बंद कर सकता है जो पिंपल होने का सबसे बड़ा कारण होता है। इसीलिए हर 2 दिन अपने बालों को अच्छे से धोएं ताकि ऑयली स्कैल्प से छुटकारा पाया जा सके।

4. दवाइयां :

इसके अलावा कुछ विशेष दवाइयां भी इन मुहांसों के बार-बार आने का कारण होती है। जैसे की गर्भनिरोधक गोलियां। तो जब भी हॉर्मोन समस्या से जुडी किसी तरह की दवाओं का सेवन करें तो उससे पहले डॉक्टर से इस विषय में परामर्श जरुर करें।

5. पाचन संबंधी समस्या :

गालों और माथे पर बार-बार होने वाले पिंपल का एक कारण पाचन तंत्र से जुडी समस्याएं होती है। इसके लिए जरुरी है की आप अपनी डाइट को सही रखें और संतुलित आहार का सेवन करें। दिन भर अधिक से अधिक पानी का सेवन करें । साथ ही अपनी डाइट में हरी सब्जियां, पत्तेदार सब्जियां और फलों को भी सम्मिलित करें। तले भुने खाने और फ़ास्ट फ़ूड आदि से दूर रहे। व्यायाम को अपनी दिनचर्या बना लें। ये आपके मुहांसे कम करने में मदद करेंगे।

6. अधिक तनाव :

मनुष्य को होने वाली आधी से ज्यादा बिमारियों का कारण होता है तनाव। तो, बेहतर होगा की एक स्वस्थ लाइफस्टाइल चुने। योग और ध्यान तनाव को दूर करने का सबसे उत्तम उपाय है। अगर आपके पास अधिक समय नहीं है तो उसके लिए relaxing spa का सहारा लें। क्योंकि अगर आप ही अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाहियां बरतेंगे तो स्वस्थ ठीक कैसे रहेगा?

7. कुछ हेयर उत्पाद :

माथे पर बार-बार होने वाले पिंपल का एक कारण तरह-तरह के हेयर स्टाइलिंग उत्पाद भी होते है। जैसे की स्प्रे, heat, protectant, serum आदि। तो बेहतर होगा की आप इनसे दूर ही रहे। क्योंकि ये आपको बालों को तो नया लुक दे देते है लेकिन आपकी त्वचा को खराब कर सकते है।

8. अधिक Exfoliating :

एक पुरानी कहावत है की “अगर जरुरत से ज्यादा इस्तेमाल किया जाये, तो अमृत भी जहर को सकता है”। माना Exfoliating त्वचा के डेड सेल्स निकालने में मदद करता है और इससे त्वचा फ्रेश लगती है लेकिन यदि इसका अधिक इस्तेमाल किया जाए तो त्वचा में जलन और मुहांसों की समस्या हो सकती है। इसलिए बेहतर होगा की हफ्ते में दो बार से अधिक Exfoliating नहीं करनी चाहिए।

9. असंतुलित खान पान :

त्वचा पर मुहांसे होने का एक कारण असंतुलित खान पान भी होता है। क्योंकि आज कल के किशोर / किशोरियां अपनी पढाई को लेकर काफी व्यस्त रहते है जिसकी वजह से वे अपने खान पान पर पूरी तरह ध्यान नहीं दे पाते। जिसके परिणामस्वरूप त्वचा पर मुहांसे और पिंपल होने लगते है। ऐसे में बेहतर होगा की आप अपने खान पान के रूटीन को नियमित रखें। ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर में से किसी एक को भी मिस न करें। स्वस्थ और संतुलित आहार का सेवन करें।

10. हॉर्मोन संबंधी कारण :

अपने हार्मोनल और जेनेटिक समस्यायों से खुद को बचा पाना काफी मुश्किल होता है। कुछ लड़कियों के चेहरे पर मुहांसे हमेशा उनके पीरियड्स खत्म होने के बाद होते है। तो इस स्थिति में आप कुछ नहीं कर सकते। विशेषकर टीनएज में। क्योंकि उम्र के इसी पड़ाव में हमारे शरीर में सबसे अधिक बदलाव होते है।

बार-बार आने वाले मुहांसों से छुटकारा पाने के घरेलु उपाय :- 

1. नींबू के रस का इस्तेमाल करें:-

नींबू में बहुत से एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाएं जाते है, जो त्वचा पर से डेड स्किन को हटाकर त्वचा की चमक को बरकरार रखने में आपकी मदद करते है, आप इसके उपयोग के लिए एक कटोरी में नींबू का रस निकाल कर रुई की मदद से इसे अपने चेहरे लगाएं और जब तक आपकी त्वचा इसे सोख न लें। इसे अपने चेहरे पर लगा रहने दें। इसके अलावा आप चाहे तो आप नींबू को सीधा भी अपने चेहरे पर रगड़ सकते है। हफ्ते में तीन से चार बार इसका इस्तेमाल करने से मुहांसे की समस्या के साथ आपके त्वचा की चमक को बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

2. पपीते का इस्तेमाल करें:-

पपीते का इस्तेमाल करने से भी आपकी त्वचा पर होने वाले मुहांसे की समस्या से आसानी से निजात पाने में आपको मदद मिल सकती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप पपीते के गुद्दे को निकाल कर अच्छे से पीस लें। और उसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं, आप चाहे तो इसमें शहद भी मिला सकते है, अब इससे अपने चेहरे पर मसाज करते हुए थोड़ी देर के लिए अपने चेहरे पर ही छोड़ दे। और थोड़ी देर बाद अपने चेहरे को अच्छे से पानी की मदद से धो लें, ऐसा करने से आपको अपने चेहरे को निखारने में मदद मिलती है। और साथ ही आपको त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में भी मदद मिलती है।

3. बेसन का प्रयोग :

बेसन का प्रयोग करके भी हम मुहांसों से छुटकारा पा सकते हैं। बेसन हमारे घर में ही होने वाला एक तरीका हैं जिसकी मदद से हम अपने चेहरे में निखार के साथ साथ हमारे चेहरे पर पिंपल के लिए भी बहुत लाभदायक हैं। हमें सबसे पहले बेसन में दूध मिलाकर इसका पेस्ट बनकर तैयार कर लेना चाहिए। इसके उपरांत हलके हाथो से चेहरे पर लगा लेना चाहिए। इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो से तीन बार दोहराने पर हमें चेहरे पर पिंपल से आराम मिलता हैं।

4. टमाटर व् खीरे का प्रयोग :khira Face pack

खाने के साथ टमाटर व् खीरे का उपयोग हम अपने चेहरे में होने वाली समस्याओं के लिए भी करते हैं। टमाटर व् खीरे का पेस्ट बनकर अपने चेहरे पर लगने से हमें थोड़े ही दिनों में चेहरे पर पिंपल की समस्या से आराम मिलता हैं। व् हम थोड़े ही दिनों में अपने चेहरे पर मुहांसों के साथ अपने चेहरे में निखार भी देखते हैं। ये उपचार आप रोजाना भी कर सकते हैं।

पिंपल दूर करने के अन्य उपाय :- 

  • टी ट्री ऑयल एंटी सेप्टिक गुणों से भरपूर होता है, जो आपकी पिम्पल और ब्लैकहेड्स की समस्या से निजात पाने में आपकी मदद मिलेगी।अंडे से बने फेस पैक से निखारे आपकी त्वचा
  • 1 चम्मच सी सॉल्ट में 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच शहद को मिलाकर अच्छे से मिलाएं और इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं, आपको ब्लैकहेड्स और पिम्पल से निजात मिलता हैं|
  • कच्चे दूध का इस्तेमाल करने से भी आपको अपने चेहरे से जुडी समस्या से निजात पाने में मदद मिलती हैं।
  • शहद और नीबू को अपने चेहरे पर लगाने से भी आपको इस समस्या से निजात पाने में आपकी मदद मिलेगी।
  • चावल का आटा, ग्रीन टी और कच्चे दूध को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें, और आपको इसे अपने चेहरे पर लगाकर अपने पिम्पल और ब्लैकहेड्स की समस्या से निजात मिल जाता हैं।
  • 1 चम्मच ओटमील, 1 चम्मच दही, चुटकी भर हल्दी और 1 चम्मच शहद का इस्तेमाल करके इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छे से स्क्रब करें, इससे भी आपको अपने चेहरे को पिम्पल और ब्लैकहेड्स से आराम मिलता हैं।
  • बेकिंग सोडा में गुलाब जल मिलाकर उसे अपने चेहरे पर लगाने से आपको पिम्पल की समस्या से निजात मिलेगा।

तो, ये थे कुछ कारण जिनकी वजह से त्वचा पर बार-बार मुहांसे होते है। अगर आपकी त्वचा पर भी मुहांसे होते है और उपाय करने पर भी नहीं जाते तो इन कारणों पर गौर करें और उन्हें ठीक करने का प्रयास करें।

[Total: 0    Average: 0/5]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *