उत्तराखंड का प्रमुख हिल स्टेशन : अल्मोड़ा

अल्मोड़ा भारत का एक छावनी शहर और प्रसिद्ध हिल स्टेशन है जो उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में स्थित है. अल्मोड़ा की स्थापना सं 1568 में हुई थी.

इसे उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र का सांस्कृतिक हृदय माना जाता है.

यहां का निकटतम रेलवे स्टेशन काठगोदाम है जिसकी भीमताल के द्वारा दुरी 82km और राष्ट्रिय राजमार्ग NH 87 के द्वारा दुरी 86km है. पंतनगर एयरपोर्ट यहाँ का निकटतम एयरपोर्ट है जो अल्मोड़ा से 113km की दुरी पर स्थित है.

अल्मोड़ा 29.62°N 79.67°E पर समुद्रतल से 1,861 metres (6,100 feet) की ऊँचाई पर स्थित है. ये हिमालय श्रृंखला की कुमाऊं पहाड़ी के दक्षिणी छोर की चोटी पर स्थित है. इस पहाड़ी का आकार घोड़े की काठी के आकार का है, जिसके चारो ओर चीर और देवदार के घने जंगल मौजूद है. इस शहर के साथ में कोशी और सुयाल की नदिया बहती है. इस स्थान के पीछे बर्फ से ढके हिमालय के पहाड़ों को देखा जा सकता है.

अल्मोड़ा का नाम “किल्मोडा” के नाम पर पड़ा है. किल्मोडा एक छोटा सा पौधा है जो आस पास के क्षेत्र में पाया जाता है. इस पौधे का प्रयोग कटारमल मंदिर के बर्तनों को धोने के लिए किया जाता है. जो लोग किल्मोडा को लाते है उन्हें किल्मोडी कहा जाता है.

अल्मोड़ा की देश के अन्य हिस्सों से दुरी :

नयी दिल्ली – 365 km
इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट दिल्ली – 379 km
बरेली – 185 km
लखनऊ – 446 km
चंडीगढ़ – 565 km
देहरादून – 415 km
काठगोदाम – 81 km
मुरादाबाद – 212 km
Jim Corbett National पार्क – 120 km
काशीपुर – 151 km
कौसानी – 50 km
रानीखेत – 44 km
बागेश्वर – 72 km
नैनीताल – 63 km
हल्द्वानी – 87 km
पिथौरागढ़ – 119 km
मसूरी – 445 km
नॉएडा – 340 km
रुद्रपुर – 120 km
हरिद्वार – 365 km

आकर्षक स्थल : 

अल्मोड़ा में बहुत सारे मंदिर स्थित है जिनमे कसार देवी, नंदा देवी, डोली दाना, श्यायि देवी, खकमरा, अष्ट भैरव, जखण्डेवी, कटारमल सूर्य मंदिर, पाताल देवी, रघुनाथ मंदिर, भद्रेश्वर, बनरी देवी, चिताई, जागेश्वर, बिनसर महादेव, गढ़नाथ और बैजनाथ आदि सम्मिलित है.

कसार देवी मंदिर में स्वामी विवेकानंद जी पधारे थे और इस मंदिर क्षेत्र में एक चाबड हाउस भी है. सनारा गनिया के निकट स्थित रुद्रेश्वर महादेब मंदिर भगवन शिव को समर्पित है. ये मंदिर राम गंगा नदी के निकट स्थित है. इस शहर से कुछ दुरी पर एक सूर्य मंदिर है जो कटारमल में स्थित है जिस कारण इसे कटारमल सूर्य मंदिर भी कहा जाता है.

मनीला देवी का प्रसिद्ध मंदिर रानीखेत से 85km की दुरी पर स्थित है. ये मंदिर देवी माँ को समर्पित है जो कत्युरी वंश की कुल देवी है. उदयपुर में गोलू देवता का प्रसिद्ध मंदिर है जो द्वाराहाट के निकट स्थित बिंता से 5km की दुरी पर स्थित है.

दूनागिरि में देवी माँ व शक्ति का अत्यधिक श्रद्धेय मंदिर स्थित है. दूनागिरि को क्रिया योग का जन्मस्थान माना जाता है. ये अल्मोड़ा जिले का सबसे प्रसिद्ध और उल्लेखनीय मंदिर है जो भैसूर गांव, सोमेश्वर के निकट चौरा गांव में स्थित है. ये मंदिर भगवान गोलू को समर्पित है जिन्हे उत्तराखंड में न्याय के देवता के रूप में पूजा जाता है. ये मंदिर अल्मोड़ा नगर से 40km की दुरी पर स्थित है. अल्मोड़ा जिले का एक अन्य प्रसिद्ध मंदिर Airdau है जो सोमेश्वर में स्थित है. सोमेश्वर अल्मोड़ा का एक छोटा सा नगर है जो कृषि क्षेत्र में बहुत समृद्ध है.

पाण्डुखोली, अल्मोड़ा जिले का एक और प्रसिद्ध और प्राचीन मंदिर है. हिन्दू पौराणिक कथाओ के मुताबिक दुर्योधन से छुपते समय पांडवो ने अपना कुछ समय यहाँ व्यतीत किया था. ये मंदिर अल्मोड़ा से लगभग 80km की दुरी पर स्थित है. सोमेश्वर नगर में शिव जी का एक प्राचीन और प्रसिद्ध मंदिर मौजूद है जिसे खाकेश्वर महादेव मंदिर के नाम से जाना जाता है. ये भैसूर गांव के क्षेत्र में नदी के किनारे स्थित है.

Title : Almora Tourism, Almora City and Best Hill Station in UK, India