अंडे खाने के फायदे

0

Uble huye ande khane ke fayde, Ande khane ke fayde, Roj kitne ande khane chahiye, Aamlet khane ke fayde, Egg khane ka sahi time, Ande kitne khaye Anda Khane ke fayde, Ande khane ke kya-kya fayde hote hai, अंडे का सफेद भाग के फायदे, अंडे का आमलेट खाने के फायदे, अंडे खाने के स्वास्थ्य सम्बंधित फायदे, अंडा और केला, अंडे का पीला भाग, अंडे खाने के जबरदस्त फायदे, रोजाना 2 अंडे खाने के फायदे

अंडे खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं?

अच्छी सेहत और बेहतर स्वास्थ्य के लिए डॉक्टर्स भी रोजाना अंडे खाने की सलाह देते हैं। नॉन-वेज के श्रेणी में नहीं आने वाला अंडा भी स्वास्थ्य के लिए उतना ही लाभकारी होता है जितना की कोई नॉन-वेज फ़ूड। बहुत से लोग इसे नॉन-वेज मानकर इसका सेवन करने से परहेज करते हैं जबकि रिसर्च में अंडे को शाकाहारी बताया गया है।

अंडे में कौन से विटामिन और प्रोटीन होते हैं?

ऐसे में अंडे में बहुत से लाभकारी तत्व होते हैं लेकिन सभी में सबसे अधिक मात्रा प्रोटीन और एमिनो एसिड की होती है जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। इसके अलावा अंडे में विटामिन-ए, विटामिन-बी 12, विटामिन-डी, विटामिन-इ, कैल्शियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे कई नुट्रिएंट्स मौजूद होते हैं।

रोज़ कितने अंडे खाने चाहिए?

बहुत से लोग सोचते हैं की एक समय पर ज्यादा अंडे खाने से मसल्स स्ट्रांग हो जाएंगी या शरीर में ज्यादा एनर्जी आ जाएगी। जबकि ये बिलकुल गलत है 70 से 80 किलो तक भार वाले व्यक्ति का एक समय पर 2 से ज्यादा अंडे खाना परेशानी का कारण बन सकता है। इसलिए एक बार में केवल 1 या 2 अण्डों का ही सेवन करना चाहिए। उससे ज्यादा खाने से समस्याएं हो सकती हैं।

एग खाने का सही टाइम क्या है?

संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे वाली कहावत तो सभी ने सुनी है लेकिन शोध कहते हैं की इस तरह अंडे का सेवन करने से आपकी सेहत बिगड़ सकती है। इसी शोध के अनुसार यदि आप स्वस्थ हैं और संतुलित भोजन लेते हैं तो आप दिन में एक अंडे का सेवन कर सकते हैं। इससे ज्यादा खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। अंडा मुख्य रूप से ब्रेकफास्ट में खाना चाहिए इससे शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और जल्दी भूख नहीं लगती।

अंडे के बारे में इतना सब कुछ जानने के बाद अब आप इसके फायदों के बारे में सोच रहे हैं। आगे अंडे खाने के फायदों के बारे में विस्तार से बताया गया है –

अंडे खाने के फायदे

शरीर को ऊर्जा दे

अंडे में कैलोरीज बहुत अधिक मात्रा में होती है इसलिए अंडे को ऊर्जा का अच्छा स्त्रोत्र माना जाता है। एक अंडे का सेवन करने से ही लगभग 155 कैलोरीज मिल जाती हैं जो काफी देर तक शरीर में ऊर्जा बना सकती हैं।

तेज़ दिमाग के लिए

अंडे में बहुत सारे विटामिन्स और एसिड पाए जाते है जो दिमाग के लिए बहुत अच्छे होते हैं। और रोजाना सही तरह से अंडे का सेवन करने से दिमाग तेज़ होता है। बच्चों के दिमागी विकास के लिए भी अंडा बहुत लाभकारी होता है।

आँखों की रोशनी

कमजोर आँखों वाले व्यक्तियों के लिए अंडा बहुत लाभकारी होता है। इसमें मौजूद गुण आंखों की रौशनी तेज करने में मदद करते है।

मांसपेशियों के लिए

मांसपेशियों के लिए अंडा बहुत फायदेमंद होता है। यह मांसपेशियों के निर्माण में भी मदद करता है। और इसका प्रोटीन उसे ताकतवर भी बनाता है।

हड्डियों के लिए

अंडे में विटामिन डी की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो हड्डियों को मजबूत करता है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम भी होता है जो हड्डियों के लिए बहुत लाभकारी होता है।

ब्रेस्ट कैंसर की समस्या

अंडे में विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड होता है जो महिलाओं में होने वाले ब्रेस्ट कैंसर की संभावना को कम करता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा नहीं रहता।

शाइनी बालों के लिए

अंडे बालों में लगाने से ही नहीं बल्कि उसे खाने से भी बाल लंबे और शाइनी होते हैं। इसके अलावा उनकी ग्रोथ भी अच्छी होती है और वे टूटते नहीं। नियमित रूप से अंडे का सेवन करने से बालों का झड़ना भी कम हो जाता है।

प्रेग्नेंसी में फायदेमंद

प्रेग्नेंसी के दौरान अंडे का सेवन करने से भी भ्रूण को बहुत फायदा मिलता है। इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है और प्रेग्नेंसी में होने वाली विटामिन की कमी भी पूरी हो जाती है।

इम्यून सिस्टम के लिए

शरीर के इम्यून सिस्टम के लिए अंडा बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और बिमारी का खतरा भी कम हो जाता है।

तो ये थे अंडे के सेवन के कुछ फायदे और उससे जुडी कुछ ख़ास जानकारियां। यदि आप रोजाना सही तरीके से इसका सेवन करेंगे तो यह शरीर और स्वास्थ्य दोनों के लिए फायदेमंद साबित होगा।