आँखों की खूबसूरती बढ़ाने के तरीके

0

आँखों की सुंदरता बढ़ाने के तरीके 

आंखों को शरीर का सबसे जरुरी हिस्सा कहा जाता है क्यूंकि ये बिना कुछ कहे भी बहुत कुछ कह देती हैं। इसीलिए तो केवल महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी अपनी आँखों की खूबसूरती के बारे में सोचते हैं।परंतु महिलाओं के मामले में यह कुछ ज्यादा होती है क्यूंकि आँखे महिलाओं के चेहरे का वो हिस्सा है जो किसी को भी आकर्षित कर सकती है। लेकिन आज के समय में यह थोड़ा मुश्किल हो गया है।

हालांकि, आजकल बाजार में बहुत से कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स आ गए है जिनका प्रयोग आँखों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जा सकता है लेकिन अगर उन प्रोडक्ट्स का सही से इस्तेमाल ना किया जाए तो यही प्रोडक्ट परेशानी का कारण बन सकते हैं। अगर आप भी अपनी आँखों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए एक ही तरह से प्रोडक्ट्स यूज करके थक चुकी हैं और कुछ नया ट्राई करना चाहती है तो यहाँ हम आपको कुछ नए तरीके बता रहे हैं, जो आपकी आँखों की खूबसूरती में चार चाँद लगाने का काम करेंगे।

इन बातों का रखें ध्यान

  • अगर आप कोई कॉस्मेटिक यूज कर रही हैं तो जाँच लें की वो अच्छी कंपनी का हो और साथ ही एक्सपायर डेट जरूर चेक करें।
  • अधिक समय तक स्मार्टफोन का यूज करने से बचें, इससे आँखों पर काफी ज़ोर पड़ता है।
  • रात के समय हमेशा मेकअप पूरी तरह निकाल कर सोएं।
  • कहीं बाहर से आने के बाद सबसे पहले अपना चेहरा और आँखें धोएं।
  • अगर संभव हो तो बाहर जाते समय सनग्लासेस या चश्मे पहन लें। ये आँखों को धूल मिट्टी से बचाने में मदद करेगा।
  • जब भी आँखों में जलन या खुजली महसूस हो, आँखों में ठंडे पानी की छींटे मारें या बर्फ से सिकाई कर ले।
  • आँखों में दर्द होने पर हलके-हलके आई मसाज करें।
  • आँखों को कभी मसलें नहीं। इससे आँखों में दर्द होता है।
  • संभव हो तो घर के बने काजल का इस्तेमाल करें। बाहर जाने के लिए आप कॉस्मेटिक काजल का इस्तेमाल कर सकती हैं, लेकिन जब घर में हो या सोने जा रही हों तो इस काजल का प्रयोग करें। ये आँखों को पोषण देने में मदद करता है।

इन सब बातों को ध्यान में रखने के बाद आपको अपनी आँखों की खूबसूरती पर ध्यान देना होगा। अगर आप आई मेकअप करके आँखों को खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो उसके लिए आपको सभी प्रोडक्ट्स को सही तरीके से यूज करना होगा। यहाँ हम आपको उन्ही के बारे में बता रहे हैं।

इसके लिए आपको कुछ विशेष कास्मेटिक का आवश्यकता होगी जिनकी सूची हम आपको नीचे दे रहे हैं। खूबसूरत और आकर्षक आँखों के लिए इन कास्मेटिक का प्रयोग आपकी सुंदरता में चार चाँद लगा देगा।

आई मेकअप के लिए कॉस्मेटिक्स

  • प्राइमर
  • आई शैडो
  • मस्कारा
  • आई लाइनर
  • काजल
  • शिमर (नाईट आउट, रोमांटिक डेट, शादी का फंक्शन और नाईट पार्टी के लिए)
  • फेक आई लैशेस (केवल पार्टी, रोमांटिक डेट, शादी का फंक्शन और ग्रैंड पार्टी के लिए)
  • फेस पाउडर की भी आवश्यकता पड़ सकती है।

किस आई कॉस्मेटिक का इस्तेमाल कब करें?

इस लिस्ट में कुछ चीजों का इस्तेमाल केवल खास मौकों पर ही करना चाहिए जैसे की शिमर और फेक आई लैशेस। क्योंकि ये लुक को काफी हैवी बना देते हैं और फॉर्मल लुक के साथ इस तरह का आई मेकअप आपके लुक को पूरी तरह बर्बाद कर सकता है। इसलिए इनका इस्तेमाल नाईट आउट, रोमांटिक डेट, शादी का फंक्शन, नाईट पार्टी, रोमांटिक डेट, शादी का फंक्शन और ग्रैंड पार्टी के लिए ही करें।

फॉर्मल लुक के लिए शिमर और फेक आई लैशेस को छोड़कर बाकी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकतीं हैं। फॉर्मल लुक, ऑफिस लुक या नार्मल पार्टी के लिए आई शैडो, आई लाइनर, मस्कारा, काजल का इस्तेमाल करना ठीक होगा। कॉलेज गोइंग गर्ल्स केवल काजल और आई लाइनर का इस्तेमाल करेंगी तो अच्छा लगेगा। फंक्शन और पार्टीज में आप मस्कारा भी यूज कर सकती हैं ये आपके लुक को अच्छा बनाएगा।

कैसे करें परफेक्ट आई मेकअप?eye makeup tips in hindi

यहाँ हम आपको सभी प्रोडक्ट्स के प्रयोग के बारे में बता रहें हैं, जिसे आप मौके और जगह की हिसाब से यूज कर सकती हैं। मेकअप प्रोडक्ट खरीदते समय एक बात का विशेष ध्यान रखें, की सभी प्रोडक्ट्स वाटरप्रूफ होने चाहिए। ताकि पसीना आने पर या पानी के कारण मेकअप खराब नहीं हो। इसके  साथ-साथ सस्ते कॉस्मेटिक का चुनाव ना करें ये आपकी आँखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

प्राइमर का यूज कैसे करें?

आँखों का मेकअप करते समय प्राइमर का इस्तेमाल आँखों को ब्राइट करने के लिए किया जाता है ताकि पूरा मेकअप हो जाने के बाद मेकउप अच्छा लगे। इसके लिए अपनी स्किन टोन से मैच करता प्राइमर लें। यूज करते समय प्राइमर की हल्की सी परत अपनी आँखों पर लगाएं। बता दें, मेकअप को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए भी प्राइमर का इस्तेमाल किया जाता है।

आई शैडो का इस्तेमाल 

शादी पार्टी, ऑफिस फंक्शन या किसी नाईट आउट के लिए आई मेकअप करते समय आई शैडो बहुत जरुरी होता है। यह आँखों को उभार देने का काम करता है जिससे मेकअप पूरी तरह ग्लो करे। आई शैडो का रंग भी स्किन टोन के हिसाब से होना चाहिए। यानी फेयर कॉम्प्लेक्शन वालों को गोल्डन और पिंक शेड्स का यूज करना चाहिए जबकि डल कॉम्प्लेक्शन वाले ब्राउन या ग्रे कलर का यूज कर सकते हैं। स्टाइलिश और ग्लैमरस लुक के लिए आप एक से ज्यादा आई शैडो यूज कर सकती है। लेकिन रंगों का चुनाव थोड़ा ध्यान से करे।

मस्कारा का इस्तेमाल कैसे करें?

हलकी पलकों को हैवी दिखाने और मेकअप को उभारने के लिए मस्कारे का इस्तेमाल किया जाता है। इसके इस्तेमाल से पलकों का वॉल्यूम बढ़ जाता है जिससे वे और खूबसूरत और आकर्षक दिखने लगती हैं। लगाने के लिए मस्कारा ब्रश से इसे पलकों पर लगाएं।

आई लाइनर कैसे लगाएं?

आज कल ये बहुत कॉमन आई मेकअप प्रोडक्ट हो गया है जिसका प्रयोग नार्मल पार्टी से लेकर शादी फंक्शन तक सभी में किया जाता है। ऑफिस जाने वाली महिलाएं हो या कॉलेज गोइंग गर्ल्स सभी को आई लाइनर बहुत अच्छा लगता है। आंखों को कैट आई लुक देने से लेकर सोबर लुक तक सभी में आई लाइनर महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा स्मोकी आई मेकअप में भी यह बहुत जरुरी होता है। इस्तेमाल के लिए आप अपनी पसंद और मौके के हिसाब से इसका इस्तेमाल कर सकती है।

काजल का इस्तेमाल

आँखों को बड़ा और खूबसूरत दिखाने के लिए काजल का इस्तेमाल सभी करते हैं। क्योंकि इससे ना केवल आँखे खूबसूरत दिखती हैं बल्कि बड़ी और अच्छी भी दिखती हैं। पुरे मेकअप के लिए ऐसे काजल का चुनाव करें जो लंबे समय तक टिका रहे और फैले नहीं। इसके लिए आप चाहे तो पेंसिल काजल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। काजल को केवल लोअर वाटरलाइन पर ही लगाएं।

शिमर कब लगाएं?

छोटी आँखों वाली लड़कियों के लिए शिमर का प्रयोग करना बहुत अच्छा होता है। यह एक तरह का शाइनिंग पाउडर होता है जिससे आँखों के ऊपरी हिस्से पर शाइनिंग आती है। इसका इस्तेमाल केवल पलकों के ऊपर किया जाता है। शादी, पार्टी और नाईट फंक्शन्स के लिए इसका प्रयोग अच्छा माना जाता है।

हल्की पलकों के लिए क्या करें?

हलकी पलकों के लिए फेक आई लैशेस का इस्तेमाल किया जाता है। यह पलकों को प्राकृतिक घना दिखाने का काम करती हैं। इन पलकों को स्किन को हानि नहीं पहुंचाने वाले ग्लू से पलकों पर चिपकाया जाता है। हिस्से पलकें हैवी दिखें। ग्लैमरस और हॉट लुक के लिए इनका इस्तेमाल करना अच्छा होता है। बाद में पानी या मेकअप रिमूवर की मदद से इन्हे आसानी से हटाया भी जा सकता है। शादी, पार्टी, नाईट आउट और ग्लैमरस इवेंट्स के लिए इनका इस्तेमाल किया जाता है।

फेस पाउडर का इस्तेमाल मेकअप को सेट करने के लिए किया जाता है ताकि वो खराब ना हो और स्किन के साथ मिक्सअप हो जाए। अगर आप भी बिना पार्लर जाए अपनी आँखों को डेली लुक के लिए स्पेशल दिखाना चाहती है इन प्रोडक्ट्स का यूज कर सकती हैं। ये आपकी आँखों को ग्लैमरस और आकर्षक दिखाने में मदद करेंगे। लेकिन ध्यान रहे आई लैशेस केवल पार्लर जाकर ही लगवाएं आप स्वयं इन्हे नहीं लगा पाएंगी।