बार-बार चेहरे पर मुहांसे निकलने के कारण

बार-बार मुहांसे निकलने के कारण
0

बार-बार मुहांसे निकलने के कारण, Causes of Pimples, Pimple Ke Karan, बार-बार चेहरे पर मुहांसे होने के कारण, Pimples kyu hote hai, Pimple Hone ke karan, Baar Baar Pimple Hone ki Wajah, Causes of Acne, Acne Kyu Hote Hai?


फेस पर मुहांसे होने के कारण

आजकल के बदलते जमाने में लोगों की जीवनशैली, खान-पान की आदतों और दिनचर्या में काफी बदलाव आ गए हैं। ऊपर से वातावरण में बढ़ता प्रदूषण भी त्वचा को प्रभावित कर रहा है। वर्तमान में अधिकतर युवा पीढ़ी फेस पर पिंपल्स की समस्या से परेशान रहती है। जो इन्ही सब कारणों से होती है। फेस पर पिंपल्स होने का एक कारण ऑयली स्किन भी होती है। दरअसल मुहांसे, तेल ग्रंथियों से संबंधित एक समस्या है। जो अधिकतर किशोरावस्था और युवावस्था के दौरान होती है।

पिंपल्स क्यों होते हैं?

त्वचा के रोम छिद्रों के अंदर से तेल ग्रंथियां जुडी हुई होती हैं। जिनके कारण सीबम आयल स्किन के रोमछिद्रों से उत्पन्न होते रहता है। सीबम डेड सेल्स को पोर्स से बाहर लाकर नए सेल्स बनाने में मदद करता है। लेकिन जब शरीर में हॉर्मोन्स असंतुलित हो जाते हैं तो सीबम आयल ज्यादा बनने लगता है और यह आयल रोमछिद्रों को बंद कर देता है जिसके कारण चेहरे पर मुहांसे या दाने होने लगते हैं। पोर्स के ब्लॉक होने से बैक्टीरिया बढ़ने लगते हैं जिससे बार-बार मुहांसो की समस्या होती है।

बार-बार मुहांसे होना

बहुत से लोगों को शिकायत होती है की उनके चेहरे के कुछ हिस्सों पर बार-बार मुहांसे होते रहते हैं। एक ठीक होता है तो दूसरा उसकी जगह ले लेता है। जो वाकई काफी परेशान करने वाला होता है। लेकिन ऐसा होता क्यों है? आज हम आपको उसी के बारे में बता रहे हैं।

चेहरे पर बार-बार मुहांसे होने के क्या कारण होते हैं?

डॉक्टरों के अनुसार, चेहरे पर बार-बार पिंपल्स होने के कई कारण हो सकते हैं। यहाँ हम आपको उन्ही कारणों के बारे में बता रहे हैं –

ऑयली स्किन

जैसा की हमने आपको बताया की चेहरे पर बार-बार मुहांसे होने का पहला कारण ऑयली स्किन होता है। फेस की आयल ग्रंथियां जब अधिक मात्रा में आयल का निर्माण करने लगती है तो पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं जिससे बैक्टीरिया और गंदगी पोर्स में इकट्ठी होने लगती है और चेहरे पर बार-बार मुहांसे होते हैं।

स्ट्रेस एरिया

त्वचा के विशेषज्ञों के अनुसार, चेहरे पर कुछ स्ट्रेस एरिया होते हैं यानी कुछ ऐसे हिस्से होते हैं जहां पर बार-बार मुहांसे निकलने की समस्या होती है खासकर तब जब स्ट्रेस या किसी अन्य बीमारी के कारण इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाए।

हार्मोनल इंबैलेंस

चेहरे पर बार-बार मुहांसे होने का एक कारण शरीर में हार्मोनल इंबैलेंस होता है। किशोरावस्था के दौरान, शरीर में होने वाले हार्मोनल चैंजेस के कारण किशोरों को बार-बार मुहांसे होने की समस्या हो जाती है। इसके अलावा मासिक धर्म के दौरान शरीर में हॉर्मोस इंबैलेंस हो जाते हैं जिसके कारण भी मुहांसो की समस्या हो जाती है।

मुहांसे दबाकर फोड़ना

बार-बार मुहांसे होने का एक कारण मुहांसो को दबाकर फोड़ना भी होता है। अगर आप मुहांसे के ऊपर वाले पीले हिस्से को दबाकर फोड़ देते हैं तो पोर्स संक्रमित हो जाता है जिसके कारण उसी पोर्स से बार-बार मुहांसे होते हैं।

अंदरूनी मुहांसे

त्वचा पर बार-बार मुहांसे होने का एक कारण अंदरूनी मुहांसे भी हो सकते हैं। इस तरह के मुहांसों का केवल सिर ही त्वचा के ऊपरी हिस्से पर दिखाई देता है बाकी का हिस्सा स्किन के निचले भाग में होता है। ऐसा अक्सर तब होता है जब पोर्स के अंदर आयल और बैक्टेरिया ज्यादा मात्रा में इकट्ठे हो जाते हैं।

पाचन तंत्र की खराबी

अगर किसी की पाचन क्रिया सही नहीं है, और पेट संबंधी समस्याएं होती रहती हैं तो भी बार-बार मुहांसों की समस्या हो सकती है। शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स भी फेस पर मुहांसो को बढ़ाने का काम करते हैं। ऐसा अक्सर पाचन तंत्र में असंतुलन के कारण होता है।

गलत खान-पान

अगर ज्यादा मसालेदार, तीखा, ऑयली और डीप फ्राइड फ़ूड का सेवन करते हैं तो भी चेहरे पर मुहांसों की समस्या हो जाती है। ऑयली और मसालेदार फूड त्वचा की तेल ग्रंथियों को और ज्यादा उत्तेजित कर देता है जिससे वे अधिक मात्रा में तेल का निर्माण करने लगती हैं। जिससे बार-बार मुहांसों की समस्या होती है।

कॉस्मेटिक्स व् अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट्स

फेस पर बहुत ज्यादा कॉस्मेटिक्स और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से पोर्स ब्लॉक हो जाता हैं जिससे आयल पोर्स के अंदर ही रह जाता है। ज्यादा समय तक कॉस्मेटिक्स को चेहरे पर लगाए रखने के कारण त्वचा को नमी भी नहीं मिल पाती जिससे पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं और बार-बार मुहांसे होने लगते हैं।

तो दोस्तों, ये सब कुछ खास कारण हैं जिनकी वजह से चेहरे के एक ही हिस्से पर बार-बार मुहांसे निकलने की समस्या होती है। अगर इन कारणों को दूर कर दिया जाए तो मुहांसो की समस्या से निजात पाई जा सकती है।