Ultimate magazine theme for WordPress.

बच्चे का मोटापा कम करने के उपाय

0

बच्चों का मोटापा, बच्चों का पेट कम करने के उपाय, बच्चों का वजन कम करने के घरेलू नुस्खे, Reduce Obesity of Children, ऐसे करें बच्चे का वजन कम 

आज कल के बच्चे आउटडोर गेम्स खेलने की बजाय घर में बैठकर टीवी देखना या फिर कंप्यूटर या फ़ोन पर गेम्स को खेलना पसंद करते है। जबकि पहले समय में बच्चे बाहर खेलने के लिए उत्साहित रहते थे, और ऐसा करने से उन्हें फिट रहने में भी मदद मिलती है। लेकिन अब बच्चों की गलत आदतें, गलत खान पान, किसी तरह का शारीरिक व्यायाम न करने के कारण, बच्चों में भी मोटापा की समस्या देखने को मिलती है। आपने खुद भी देखा होगा की आज कल बच्चे घर में खाना कम और बाहर से बरगर खाना ज्यादा पसंद करते है।

ऐसे में बच्चे का बढ़ता मोटापा उसके शरीर में अन्य बीमारियों का कारण बन सकता है, जिसके कारण उसे परेशानी का सामना करना पड़ता हैं। इसके लिए पेरेंट्स को बच्चों को अच्छी आदतें सिखानी चाहिए, जिससे उन्हें फिट रहने में मदद मिल सके। तो आइये आज हम आपको बच्चों का वजन कम करने के कुछ आसान टिप्स देने जा रहे हैं जिनसे आपको बच्चों से जुडी इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।और साथ बच्चे को फिट रखने में फायदा मिलता है।

बच्चों का मोटापा कम करने के टिप्स

बच्चे का मोटापा एक ऐसी समस्या है जो की केवल बच्चों के लिए ही नहीं बल्कि माँ बाप के लिए भी परेशानी का कारण रहती है। हर माँ बाप चाहते हैं की उनका बच्चा तंदरुस्त रहें लेकिन अधिक मोटापा उनके लिए परेशानी का कारण होता है। तो ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए वो क्या क्या कर सकते हैं आइये विस्तार से जानते हैं।

बच्चों को व्यायाम की अहमियत बताएं

बच्चों में सुबह जल्दी उठने की आदत के साथ उन्हें सुबह पार्क या घर की छत पर थोड़ी बहुत एक्सरसाइज भी करवानी चाहिए इससे बच्चे को फिट रहने में मदद मिलती है। यदि बच्चे का वजन ज्यादा हैं तो भी नियमित व्यायाम करने से, दौड़ लगाने से, साइकिलिंग करने से बच्चे का मोटापा कम होता है, और उसकी बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे उसे फिट रहने में मदद मिलती है।

बच्चे का खान पान सही रखें

बच्चे का खान पान भी बच्चे की फिटनेस के लिए सही होना जरुरी होता है, यदि आप अपने बच्चे को संतुलित आहार की बजाय बाहर से जंक फ़ूड अधिक खिलाते हैं। तो ऐसा करने से बच्चे के शरीर पर बुरा असर पड़ता हैं, क्योंकि इससे न तो शिशु को जरुरी पोषक तत्व मिलते हैं, और साथ ही बच्चे का वजन भी बढ़ने लगता है। और वजन बढ़ने के कारण शिशु को परेशानी होती है। साथ ही आपको बच्चे को दिन में नाश्ता, लंच करवाने के साथ रात का भोजन भी समय से करवाना चाहिए, और बच्चे को जितनी भूख हो उतना ही खाने के लिए देना चाहिए।इससे बच्चे के वजन को नियंत्रित करने के साथ बच्चे को फिट रहने में भी मदद मिलती है।

नींद भी है जरुरी

आज कल बच्चे टीवी, कंप्यूटर, या फ़ोन में गेम खेलने के चक्कर में रात को देरी से सोते हैं। जिससे उनकी नींद पूरी नहीं होती है। और नींद पूरी न होने के कारण भी बच्चों के शरीर पर प्रभाव पड़ता हैं। ऐसे में बच्चे को की नींद का भी आपको पूरा ध्यान रखना चाहिए, और रात को बच्चे को समय से सुलाना चाहिए। और सुबह समय से उठाना चाहिए, और यदि किसी कारण बच्चे की नींद पूरी नहीं होती है तो दिन में भी आप उसे एक घंटा सुला सकती है। भरपूर नींद भी बच्चे का वजन कम करने में मददगार होती है।

आउटडोर गेम खेलने के लिए बच्चों को प्रोत्साहित करें

बच्चे को घर में फ़ोन आदि में गेम खेलने के लिए न दें, क्योंकि न केवल यह बच्चे के मस्तिष्क और आँखों पर बुरा असर डालता है, बल्कि इससे बच्चा सारा दिन घर में ही बैठा रहता है, जिससे उसका वजन बढ़ता है। और यदि आपका बच्चा मोटापा से परेशान हैं तो आपको उसे आउटडोर गेम्स खेलने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। इससे न केवल बच्चे का वजन कम होता है, बल्कि उसे स्वस्थ रहने में भी मदद मिलती है। स्कूल आदि में भी बच्चों को गेम्स में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।

तेलीय स्नैक्स की जगह हैल्थी स्नैक्स खाने के लिए दें

बच्चों को स्नैक्स बहुत पसंद होते है, लेकिन यदि आप बच्चों को ऐसे स्नैक्स खाने के लिए देते हैं जिसमे तेल, मीठा, आदि कम होता है तो इससे शिशु की फिटनेस को बनाएं रखने में मदद मिलती है। इसीलिए आपको बच्चे को तेलीय स्नैक्स की जगह हैल्दी स्नैक्स खाने के लिए दें। इसके लिए आप बच्चे को ब्राउन ब्रेड सैंडविच, लो फैट चीज, स्प्राउट्स, फ्रूट सलाद आदि दे सकते हैं इससे शिशु का मोटापा भी कम होगा, और शिशु को पोषक तत्व भी मिलेंगे।

ज्यादा मीठा न खिलाएं

कई बच्चे होते हैं जो बहुत अधिक चॉकलेट, टॉफिस आदि खाते हैं, और उसमे शुगर की मात्रा अधिक होने के कारण बच्चे का वजन बढ़ने लगता है। साथ ही शरबत, कोल्डड्रिक आदि में भी शुगर की मात्रा अधिक होती है। जिससे बच्चे के शरीर में कैलोरी बढ़ती है, और शिशु का मोटापा बढ़ने लगता है, इससे बचने के लिए आपको शिशु को ज्यादा मीठे का सेवन नहीं करवाना चाहिए।

बच्चों को जंक फ़ूड खाने अधिक खाने के लिए न दें

आज कल के बच्चे खाने के लिए एक बार मना कर देते हैं, लेकिन पेट भरा होने पर भी जंक फ़ूड के लिए मना नहीं करते हैं। ऐसे में बच्चे के का वजन बढ़ने लगता है, इस समस्या से बचने के लिए जितना हो सके आपको बच्चे को जंक फ़ूड नहीं देना चाहिए, और न ही उसे नियमित खाने की आदत डालनी चाहिए। यदि बच्चा जंक फ़ूड की जगह हैल्थी चीजें खाता है, तो इससे बच्चे को फिट रहने में मदद मिलती है।

बच्चों का मोटापा कम करने के अन्य टिप्स

  • बच्चों को कभी भी नाश्ता न छुड़वाएं, क्योंकि ऐसा करने से बच्चा बाद में ज्यादा खाना खाता है, जिसका उसके शरीर पर गलत असर पड़ता है, और बच्चे का वजन बढ़ने लगता है।
  • ज्यादा मीठा खाने के लिए बच्चों को नहीं देना चाहिए।
  • खाना खाने के लिए बच्चों को जबरदस्ती नहीं करनी चाहिए।
  • खाना खाते समय बच्चों को टीवी आदि के पास न बिठाएं क्योंकि इसके चक्कर में बच्चें भूख से ज्यादा खाते हैं।
  • बच्चें को पूरा दिन आराम नहीं करवाना चाहिए, या ज्यादा सोने नहीं देना चाहिए, क्योंकि इससे बच्चों की चर्बी बढ़ती है।
  • ज्यादा तेलीय खाना बच्चों को बनाकर नहीं खिलाना चाहिए।
  • बच्चों को सलाद, फलों का रस आदि जरूर पिलाना चाहिए जिससे उनकी फिटनेस को बरकरार रखने में मदद मिल सकें।
  • बच्चों को ज्यादा समय तक भूखा भी नहीं रहने देना चाहिए, क्योंकि अनियमित खान पान भी शिशु बच्चे के मोटापे का कारण बनता है।

तो यह हैं कुछ आसान टिप्स जो बच्चों की फिटनेस को बरकरार रखने और उनके मोटापे से जुडी परेशानी से आपको राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसके अलावा बच्चों में अच्छी आदतों का ध्यान माँ बाप को ही रखना चाहिए जिनसे उन्हें ऐसी परेशानी का सामना ही न करना पड़े।