बच्चे का पहला जन्मदिन कैसे मनाएं

बच्चे के आने की जितनी ख़ुशी एक परिवार में होती है। उससे भी ज्यादा ख़ुशी तब होती है जब बच्चे का पहले जन्मदिन मनाया जाता है। और केवल बच्चे के माँ बाप ही नहीं बल्कि दादा, दादी, नाना, नानी, मासी, बुआ सभी के लिए यह दिन ख़ास होता है। और वो बच्चे के पहले जन्मदिन को किस तरह से ख़ास बनाया जाए इसके बारे में सोचने लगते है। कई लोग इसे घर में पूजा करके मनाते है, तो कई लोग इसे पूरे जोरो शोरो से जश्न के साथ मनाते है।

बच्चे के पहले जन्मदिन का उत्साह हर माँ बाप को होता है, और आज कल इसे मनाने के कई और तरीके भी आ गए है जैसे की कई लोग थीम पार्टी रखते है जिसमे सभी को वही पहनना पड़ता है जो की पार्टी की थीम है, इसके अलावा बच्चों के लिए भी कुछ स्पेशल तैयारिया करनी पड़ती है, और भी बहुत कुछ करना होता है। क्या आप भी अपने बच्चे का पहला जन्मदिन मनाने जा रहे है तो इसे स्पेशल बनाने के लिए आप क्या क्या कर सकते हैं आइए जानते है।

बच्चे के पहले जन्मदिन को खास बनाने के तरीके:-

तय करे जन्मदिन कहा मनाना है:-

पहले आपको यह सोचना चाहिए की क्या आप बच्चे के जन्मदिन को सभी लोगो के साथ मनाना चाहते हैं। या घर के लोगो के साथ सेलिब्रेट करना चाहते है। यदि आप घर में करना चाहते हैं तो अलग बात है लेकिन यदि बाहर मनाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले जगह का तय करना चाहिए ताकि जन्मदिन वाले दिन किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो।

एक अच्छा सा केक आर्डर करें:-

cake

बच्चेके जन्मदिन के लिए आप एक अच्छा सा केक आर्डर करें, क्योंकि बर्थडे की पार्टी केक के बिना अधूरी होती है। साथ ही आप चाहे तो केक को पार्टी का यदि कोई थीम है तो उसके अनुसार भी बनवा सकते हैं। और केक समय से तैयार करवा लें ताकि बाद में किसी तरह की दिक्कत न आएं।

मेहमानो की लिस्ट तैयार करें:-

बच्चे के जन्मदिन पर आपने किन किन लोगो को बुलाना है उनकी लिस्ट आपको पहले से ही तैयार कर लेनी चाहिए। और कम से कम दो दिन पहले उन्हें इनविटेशन भी भेज देना चाहिए या फ़ोन करना चाहिए। ताकि सभी समय से आ सकें और आपके बच्चे के इस खास दिन में शामिल होकर उसे और खास बना सकें।

थीम भी जरूर रखें:-

बच्चे के जन्म दिन पर बच्चों के लिए थीम तय करने से पार्टी और भी अच्छी लगती है। इसके लिए आप बच्चों के लिए कोई भी कार्टून, जानवर, या टेडी बियर की थीम रख सकते हैं। और बच्चे भी इससे दुगुना एन्जॉय करते हैं।

बच्चों के लिए एक्टिविटी का ध्यान रखें:-

बच्चों के जन्मदिन को खास बनाने के लिए आप बच्चों के लिए कोई न कोई प्ले एक्टिविटी जरूर रखें। क्योंकि इससे उन्हें बहुत मज़ा आएगा, इसके लिए आप म्यूजिकल चेयर, या फिर किसी जादूगर आदि को भी बुला सकते हैं, या किसी भी तरह की कोई गेम आदि खेल सकते हैं, यह भी आपकी पार्टी को मज़ेदार बना सकता है।

मेन्यू तैयार कर लें:-

खाने के मेन्यू के बारे में भी आपको पहले से ही तय कर लेना चाहिए की खाने में बच्चों क्या देना है, खाना वेज होगा या नॉन वेज, बच्चों के लिए क्या खास होगा इस बात का आपको पहले से ही तय कर लेना चाहिए। ताकि बच्चों या बड़ो किसी को भी कोई परेशानी न हो, या आपकी पार्टी खाने की वजह से न खराब हो जाए।

रिटर्न गिफ, और पार्टी के अन्य सामान का भी ध्यान रखें:-

बच्चों को बर्थडे पार्टी में रिटर्न गिफ्ट देखकर बहुत ख़ुशी होती है, और इसीलिए आपको बच्चों के लिए रिटर्न गिफ्ट के साथ पार्टी की तैयारी के अन्य सामान जैसे की बैलून, नैपकीन, गिलास, आदि सामान को पहले ही चेक कर लेना चाहिए। और आप चाहे तो रिटर्न गिफ्ट को पार्टी की थीम के हिसाब से भी रख सकते है।

फोटो क्लिक करवाएं:-

बच्चों का पहला जन्मदिन अच्छे से मनाने के साथ आप इस दिन को हमेशा याद रखने के लिए फोटो जरूर क्लिक करवाएं। क्योंकि इससे आप हमेशा अपने बच्चे के पहले जन्म दिन की यादों को संभाल कर रख सकते हैं। इसीलिए आप अपने परिवार और फ्रेंड्स के साथ फोटो करवाएं।

तो ये हैं कुछ टिप्स जिनका इस्तेमाल करके आप अपने बच्चे के पहले जन्मदिन को एक अलग, अनोखे, और खूबसूरत तरीके से मना सकते है। और बच्चे के पहले जन्मदिन की यादें उसी तरह आपके दिल में हमेशा यादगार रहती है जिस तरह आपके बच्चे के जन्म से लेकर उसकी की हुई हर पहली हरकत, तो इन तरीके का इस्तेमाल आप चाहे तो अपने बच्चे के पहले जन्मदिन को ख़ास बनाने के लिए कर सकते है।