छोटे बच्चे के पेट फूलने के कारण और उपाय

0

बच्चे का पेट फूलना, बच्चे के पेट में दर्द, बच्चे के पेट गैस, पेट फूलने का इलाज, बच्चे के पेट फूलने के कारण, पेट फूलने का इलाज

छोटे बच्चों को पेट से जुडी समस्या लगी ही रहती है, लेकिन बच्चे आपको बता भी नहीं पाते हैं की उन्हें क्या हो रहा है। ऐसे में या तो बच्चा बहुत चिड़चिड़ा हो जाता है या बहुत अधिक रोने लगता है। बच्चों के पेट में गैस का होना, पेट फूलना आदि आम समस्या होती है। लेकिन इसके लिए जरुरी होता है की सबसे पहले यह समझा जाए की बच्चा क्यों रो रहा है, यदि आपका बच्चा अच्छे से न दूध पीता है न कुछ खाता है, उलटी या दस्त की समस्या होती है, पेट टाइट महसूस होता है, बच्चा चिड़चिड़ा हो जाता है, तो इसका मतलब होता है की बच्चे को पेट से जुडी कोई परेशानी हैं। और ऐसा देखकर सभी बहुत परेशान हो जाते हैं की बच्चे को क्या हो गया है, तो आइये अब जानते हैं बच्चे के पेट फूलने से जुडी कुछ और बातें।

बच्चे के पेट से जुडी समस्या की पहचान कैसे करें

यदि आपका बच्चा एक या दो साल का होता है तो वह आपको नहीं बता पाता है की उसके पेट में दर्द हो रहा है, या गैस बन रही है। ऐसे में यदि आपको बच्चे के पेट से जुडी कोई परेशानी होती है तो इसके सामान्य लक्षण जो बच्चों में देखने को मिलते हैं वो यह होते हैं। जैसे की बच्चा बहुत अधिक रोता है, न कुछ खाता है न पीता है, उल्टी कर देता है, अधिक गैस पास करता है, बच्चे का पेट टाइट होने लगता है, ज्यादा दस्त करता है, आदि तो हो सकता है की बच्चे को पेट में दर्द, गैस या पेट फूलने की समस्या है। तो आइये आज हम आपको बच्चों के पेट फूलने की समस्या से निजात पाने के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं।

बच्चे के पेट फूलने के कारण

  • बच्चे के पेट में इन्फेक्शन होने के कारण।
  • बच्चे की पाचन क्रिया सही न होना के कारण।
  • यदि आप बच्चे को बाहर का कुछ खिलाते हैं तो भी शिशु को यह समस्या हो सकती है।
  • यदि आपका बच्चा मिट्टी खाता है तो भी यह समस्या हो सकती है।
  • साफ़ सफाई न रखने के कारण भी शिशु के हाथ के जरिये पेट में कीटाणु चले जाते हैं।

बच्चे के पेट फूलने की समस्या से निजात पाने के उपाय

बच्चे को हुई थोड़ी सी परेशानी भी उसकी मुस्कराहट को गुम कर देती है, साथ ही बच्चे के रोने से घर में सभी परेशान हो जाते हैं। साथ ही यदि बच्चे को पेट फूलने की समस्या हो जाए तो इसके कारण बच्चा ढंग से खाता पीता भी नहीं है जिसके कारण उसके विकास पर भी असर पड़ता है। तो आइये अब हम आपको बच्चों से जुडी इस समस्या से बचने के आसान उपचार बताते हैं।

दही

दही में मौजूद बैक्टेरिया न केवल पेट में ठंडक देता है बल्कि पेट से जुडी परेशानियों से तेजी से निजात भी पाता है। ऐसे में आपको बच्चे को दही खिलानी चाहिए इससे उसे पेट फूलने की समस्या से आराम पाने में मदद मिलेगी।

चीनी नमक का घोल

बच्चे के पेट से जुडी परेशानी को दूर करने के साथ बच्चे के शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए बच्चे को पानी में नमक और चीनी मिलाकर दिन में तीन से चार बार दें। ऐसा करने से शिशु को पेट से जुडी परेशानी से निजात मिलता है।

अदरक का पाउडर

आधा गिलास दूध एक चम्मच अदरक का पाउडर मिलाकर बच्चे को पिलाने से अदरक में मौजूद एंटी बैक्टेरियल और एंटी फंगल गुण बच्चे के पेट से जुडी परेशानी से निजात पाने में आपकी मदद करते हैं। आप ऐसा दिन में दो बार करें बच्चे को जरूर आराम मिलेगा।

हींग

बच्चे को पेट से जुडी परेशानी होने पर थोड़ा से पानी में हींग अच्छे से मिक्स करें, और उसके बाद इस पानी को बच्चे के पेट पर लगाएं। ऐसा करने से बच्चे के पेट में यदि गैस आदि है या बच्चे पेट टाइट है या दर्द की समस्या है तो इस परेशानी से जल्दी निजात पाने में मदद मिलती है।

हल्का आहार दें

यदि शिशु अभी छह महीने का भी नहीं है तो शिशु को केवल माँ का दूध ही देना चाहिए साथ ही दूध के बाद डकार जरूर दिलवाएं। और यदि आपका बच्चा हल्का फुल्का आहार खा लेता है तो आपको खिचड़ी बनाकर उसे खिलाएं इससे उसे पेट से जुडी परेशानी है हल करने में मदद मिलती है।

गुनगुना पानी पिलाएं

शिशु को पेट से जुडी परेशानी हो तो उसे समय समय पर गुनगुना पानी पिलाना चाहिए। ऐसा करने से शिशु के पेट में होने वाले बैड बैक्टेरिया को खत्म करने में मदद मिलती है। जिससे शिशु को पेट से जुडी परेशानी से राहत मिलती है।

मालिश करें

शिशु के पेट फूलने पर शिशु को उल्टा लिटाकर उनकी मालिश करें, ऐसा करने से शिशु को आराम मिलता है, और यदि शिशु के पेट में गैस आदि होती है। तो इस समस्या से भी उन्हें निजात पाने में मदद मिलती है।

ग्राइप वाटर

ग्राइप वाटर बच्चों को पिलाने से उनके पेट से जुडी हर परेशानी का समाधान पाने में मदद मिलती है। इसीलिए यदि बच्चे को पेट फूलने की समस्या हो तो आपको दिन में दो बार बच्चे को ग्राइप वाटर पिलाएं, ऐसा करने से उसे पेट से जुडी परेशानी का समाधान करने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ खास उपाय जो आप बच्चे के पेट फूलने की समस्या से निजात पाने के लिए आप इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा यदि बच्चा अधिक रो रहा हो या ज्यादा उल्टी व् दस्त की समस्या हो तो इससे बचने के लिए भी आप डॉक्टर से राय ले सकते हैं। ताकि दवाई की मदद से बच्चे को जल्दी आराम देने में मदद मिल सके।