छुट्टियों में ये रेसिपीज ज़रूर बनाएँ बच्चों के लिए!!! 

खाने के प्रति बच्चों के नख़रों से तो हम सभी वाक़िफ़ हैं। ये नहीं खाना, वो नहीं खाना, ये बच्चों के मुँह पे चढ़ा ही रहता है। पारम्परिक खाना (सब्ज़ी रोटी) तो उनको कभी पसंद आता ही नहीं। और वहीं रोज़ अगर बच्चे की पसंद का खाना यानि की बर्गर, नूडलस, पास्ता जैसे आहार दिए जाएँ तो इससे आपके बच्चे के शरीर को सिर्फ़ फ़ैट्स ही मिलेगी और इससे वो शीघ्र ही मोटापे से ग्रस्त भी हो सकते है। इसके अलावा उनके शरीर में बाक़ी पौष्टिक तत्वों की कमी हो सकती है और इससे उनकी सेहत खराब हो सकती है।

रोज एक ही तरह का नाश्ता खा कर भी बच्चे ऊब जाते हैं। उनमें इसके प्रति नीरसता आ जाती है। इसलिये बच्चों को अलग-अलग तरह का खाना दिया जाए तो वो काफी खुश होकर इसे खाते हैं। तो इस बार गरमी की छुट्टियों में आप ट्राई कीजिए कुछ नई रेसिपीज, ताकि आपका बच्चा उसे ख़ुशी ख़ुशी खा ले और उसे भरपूर पोषण भी मिले।

फ़्रूट एंड नट मफ़िन – 

फ़्रूट एंड नट मफ़िन बनाने के लिए आप अपनी पसंद के फल और मेवा चुन सकते हैं। इस रेसिपी में हम केले और अखरोट का इस्तेमाल करके मफ़िन बनाने की विधि बताएँगे।

यह बहुत ही हल्का-फुल्का, नरम, स्पंजी और मोइस्ट मफिन होता है। इसमें केले का भरपूर स्वाद और अखरोट के सेहत भरे गुण होते हैं। आपके बच्चे के टिफिन में रखने का यह काफी स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थ है। क्यूँकि केले में मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है और अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। दोनों का यह मिश्रण आपके बच्चे के स्वस्थ विकास के लिए आवश्यक है। इससे आपके बच्चे को अतिरिक्त ऊर्जा की प्राप्ति होती है और आपका बच्चा स्वस्थ और तंदरुस्त रहता है। तो ये रही banana-walnut muffin रेसिपी –

आवश्यक सामग्री – 

  • 1 ½ कप मैदा
  • 1 टीस्पून बेकिंग सोडा
  • 1 टीस्पून बेकिंग पाउडर
  • 1 टीस्पून सिनेमन पाउडर (दालचीनी का पाउडर) इच्छा अनुसार
  • 2 कप केला (ज्यादा पके हुए) मैश किया हुआ
  • 2 टेबल स्पून बटर (मक्खन) कमरे के तापमान जितना नरम किया हुआ
  • 1 टेबल स्पून तेल
  • 1/2 कप शुगर
  • 1 टीस्पून वेनिला एसेंस
  • ¼ कप अखरोट भूनकर छोटे टुकड़ो में कटा हुआ
  • ¼ कप चॉकलेट चिप्स

 मफ़िन बनाने की विधि – 

एक बाउल में मैदा, बेकिंग सोडा, बेकिंग पाउडर और दालचीनी का पाउडर लें। इसे अच्छे से मिला लें और अलग रखें।

केले का छिलका निकालकर, एक बाउल में मैश करें।

अब इसमें नरम किया हुआ बटर और तेल डालें और अच्छी तरह फेंटे और मिक्स करें।

इसमे चीनी डालें और अच्छी तरह घुलने तक ठीक से मिलाएँ।

अब इसमें वेनिला एसेन्स मिलाएँ।

फिर इसमें मैदे का मिश्रण डालें। चम्मच की मदद से मिक्स करें।

इसमें चॉकलेट चिप्स और अखरोट डालकर मिक्स करें।

मफ़िन ट्रे को ऑइल या बटर से ग्रीस करें और  तैयार मिश्रण को ग्रीस की हुई मफिन ट्रे में डालें। ज़्यादा ऊपर तक ना भरें।

अब इसे प्रीहीट किये हुए ओवन में 24-25 मिनट तक बेक करें। टूथपिक डालकर देखें कि मफ़िन तैयार है या नहीं। टूथपिक साफ़ बाहर निकलनी चाहिए।

ट्रे को ओवन में से निकालें और ऐसे ही 5 मिनट के लिए ठंडा होने दे। 5 मिनट के बाद मफ़िनस को निकालें और ठंडा होने दें।

आपके बच्चे को इन मफ़िन का स्वाद ज़रूर पसंद आएगा। और ये स्वादिष्ट होने के साथ साथ हेल्थी भी हैं।

मैंगो आइसक्रीम – 

गर्मी का मौसम यानि के आम का मौसम। आम ऐसे भी बच्चों का पसंदीदा फल होता है, इसलिए आम से बनी हुई चीज़ें उन्हें पसंद आती ही हैं। और आम स्वादिष्ट होने के साथ साथ बेहद गुणकारी भी होता है। आम से कई तरह भी खाने की चीज़ें बना सकते हैं, जैसे – आम का शेक (Mango Shake) , आम का पापड़ (Mango Papad), आम का अचार (Grated Mango Pickle), आम का शरबत (Mango Sharbat)  और आम की आइसक्रीम (Mango Ice Cream)। घर में बनी मैंगो आइसक्रीम हायजेनिक होने के साथ साथ बहुत ही स्वादिष्ट भी होती है। तो आइए सीखते हैं इसे बनाने की विधि –

आवश्यक सामग्री – 

  • आम – 2 (500 ग्राम)
  • दूध – 1/2 लीटर
  • क्रीम – 200 ग्राम (1 कप)
  • चीनी – 100 ग्राम (1/2 कप)
  • कॉर्न फ्लोर – 2 टेबल स्पून

मैंगो आइसक्रीम बनाने की विधि – 

दूध को किसी भारी तले के बर्तन में डाल कर गरम करने रखिए, जब तक दूध में उबाल आता है, तब तक आम काट कर तैयार कर लीजिए।

आम अच्छी तरह धोइए, छीलिए और सारा पल्प निकाल लीजिए, इसमें से दो फांके अलग रख दीजिए (आम के ये दो टुकड़े छोटे छोटे टुकड़ों में काट कर रख लीजिए)। बची आम की फांके और चीनी को पीस कर प्यूरी बना लीजिए।

1/4 कप ठंडे दूध में कार्न फ्लोर डालकर चिकना घोल बना लीजिए, दूध में उबाल आने के बाद, कॉर्न फ्लोर घुला दूध उबलते हुए दूध में मिलाइए और दूध को लगातार चलाते हुए 5-6 मिनट तक पकाइए। आइसक्रीम के लिए दूध तैयार है, अब इसे आँच से उतार लीजिए और गैस बन्द कर दीजिए। दूध को एकदम ठंडा होने दीजिए।

आम की प्यूरी और क्रीम को मिला कर फेंट लीजिए, कॉर्न फ्लोर मिक्स ठंडा दूध भी प्यूरी में डालिए और एक बार अच्छी तरह फेंट लीजिए। आम के छोटे टुकड़े भी इस मिश्रण में मिक्स कर दीजिए। मैंगो आइसक्रीम (Mango Ice-Cream) खाते समय ये टुकड़े बहुत अच्छे लगेंगे।

तैयार मिश्रण को किसी एयरटाइट कन्टेनर में डालिए।

कन्टेनर का ढक्कन लगाकर 6-8 घंटे के लिये फ्रीजर में रख दीजिए। ध्यान रखिए कि कन्टेनर एयरटाइट ही हो।  6-8 घंटे में मैंगो आइसक्रीम जमकर तैयार हो जाएगी। जब भी आइसक्रीम खानी हो, आइसक्रीम कन्टेनर को फ्रीजर से 5 मिनिट पहले निकाल कर बाहर रख लीजिए, चिलचिलाती गरमी में ठंडी ठंडी मैंगो आइसक्रीम बच्चों को खिलाइए और ख़ुद भी खाइए।

सुझाव

आइसक्रीम को और नरम बनाने के लिए, आइसक्रीम को पहले 2 घंटे जमने के बाद फ्रीजर से निकालिए, आइसक्रीम हल्की सी जम चुकी होगी, अब चम्मच या हैन्ड बीटर से आइसक्रीम को फेंट कर, फिर से जमने रख दीजिए। ऐसा करने से मैंगो आइसक्रीम और भी नरम बनेगी।

केसरिया मीठे चावल – 

बच्चों को आमतौर पर मीठी चीज़ें ज़्यादा पसंद आती हैं। खाने के बाद अक्सर उनकी डेज़र्ट की डिमांड तो आ ही जाती है और गरमी की छुट्टियाँ हैं तो बच्चे खाने पीने का आनंद तो लेंगे ही। ऐसे में उनको केसरिया मीठे चावल बनाकर परोसें, ये स्वादिष्ट होने के साथ साथ बहुत स्वास्थ्यवर्धक भी हैं।

  • आवश्यक सामग्री – 
  • बासमती चावल – 2/3 कप
  • घी – 4 बड़े चम्मच
  • खोया/मावा – 2/3 कप
  • शक्कर – 1/3 कप
  • मिले-जुले मेवे – ½ कप
  • किशमिश – 2 बड़े चम्मच
  • हरी इलायची – 8
  • लौंग – 4-5
  • केसर – ¼ छोटा चम्मच
  • गुनगुना दूध – 2 बड़े चम्मच
  • पानी – 1½ कप

केसरिया मीठे चावल बनाने की विधि – 

चावल को अच्छे से बीनकर धो लें, अब चावल को 20 मिनट के लिए पानी में भिगो कर दें। उसके बाद चावल को तेज आँच पर उबालें, पहला उबाल आने के बाद आँच को धीमा कर दें, और चावल को ढक दें। अब इन्हें पूरी तरह से गलने तक पकाएँ। चावल को पकने में 8-10 मिनट का समय लगता है। मीठे चावल बनाने के लिए ध्यान रखिए कि चावल खिले-खिले होने चाहिए, इसलिए ज़्यादा ना पकाएँ।

अब 4 हरी इलायची का बाहरी छिलका निकालें और दानों को दरदरा कूट लें। दो बड़े चम्मच गुनगुने दूध में केसर को भिगोइए, और अलग रख दीजिए। किशमिश को भी धो कर अलग रख लें।

अब एक भारी तले के बर्तन में घी गरम करें, और इसमें लौंग और हरी इलायची 10-15 सेकेंड के लिए भूनें। अब इसमें सभी मेवे डाल दें और फिर से लगभग 15-20 सेकेंड के लिए मध्यम आँच पर मेवे भूनें।

अब इसमें उबले हुए चावल डालें, फिर केसर का दूध, और शक्कर डाल दें। सभी सामग्री को आपस में हल्के हाथ से मिलाएँ। अब चावल को धीमी आँच पर पकने दें। चावल शक्कर से निकलने वाला सारा पानी सोख लेंगें। इस प्रक्रिया में 5-7 मिनट का समय लगता है। बीच में एक या दो बार हल्के हाथ से चावल को हिलाएँ।

अब इसके बाद इनमें खोया/मावा डालें। खोए को चावल के साथ अच्छे से मिलाएँ और ऊपर से डालें कूटी हुई इलायची। आँच बंद कर दें, केसरिया चावल अब तैयार हैं।

सुझाव – 

आप चाहें तो इस विधि में प्रयोग करने के लिए मावा घर पर ही बना सकते हैं। इसके लिए आप एक लीटर दूध को उबालें। पहले उबाल के बाद आँच को धीमा करके दूध को 25-30 मिनट पकने दें। बीच-बीच में दूध को चलाना ना भूलें। जब दूध एकदम गाढ़ा हो जाए तो बराबर चलाते हुए दूध के सूखने तक भूनें। 1 लीटर फुल क्रीम दूध से लगभग 175 ग्राम (2/3 कप) खोया बनता है और इस प्रक्रिया में लगभग 40 मिनट का समय लगता है। घर के बने मावे की बात कुछ और होती है। आप ज़रूर ट्राई करें।

तो इस बार की छुट्टियों में ये रेसिपीज ज़रूर ट्राई करें और बच्चों को स्वादिष्ट और सेहतमंद खिलाएँ।