Mom Pregnancy Health Lifestyle

बच्चों के सिर से पपड़ी हटाने के उपाय

बच्चों के सिर से पपड़ी हटाने के उपाय
0

बच्चों के सिर से पपड़ी हटाने के उपाय, शिशु के सिर पर जमी पीली या सफ़ेद पपड़ी को हटाने के उपाय, शिशु के सिर से पपड़ी हटाने के उपाय, बच्चों के सिर से डैंड्रफ हटाने के उपाय, How to remove cradle cap

आपने देखा होगा की जन्म के बाद कुछ शिशु के सिर पर सफ़ेद, भूरे या पीले रंग की पपड़ी सी दिखाई देती है। इसका कारण प्रेगनेंसी के दौरान शिशु के शरीर में बचे हुए हॉर्मोन हो सकते है। यह हॉर्मोन स्किन में तेल ग्रंथियों को स्त्रावित करते हैं, जिसके कारण स्किन की कोशिकाएं सिर की त्वचा पर ही चिपकी रह जाती हैं। जिसके कारण शिशु के सिर पर पपड़ी यानी की क्रेडल कैप जमने लगती है। यदि आप इसे हाथ से खींचकर हटाने की कोशिश करते हैं तो इससे शिशु को घाव होने या इन्फेक्शन की समस्या हो सकती है। ऐसे में आपको शिशु के जन्म के बाद से ही शिशु की सिर की अच्छे से देखभाल करना यानी की नियमित मसाज या सिर धोकर उसे खत्म करने की कोशिश करनी चाहिए। यह समस्या शिशु के जन्म से लेकर छह या आठ महीने तक हो सकती है। लेकिन यदि आपके सिर पर जमी पपड़ी नहीं हटी है तो लीजिये आज हम आपको ऐसे कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं जो की शिशु के सिर पर होने वाली पपड़ी को हटाने में मदद करते हैं।

ओलिव ऑयल

ओलिव ऑयल यानी की जैतून का तेल बच्चों के सिर पर जमी पपड़ी को हटाने के लिए बहुत ही असरदार उपाय में से एक है। क्योंकि इसमें मौजूद हाइड्रेटिंग तत्व सिर पर जमी परत को धीरे धीरे सिर से खत्म करने में मदद करते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप शिशु का सिर धोने से एक या दो घंटे पहले अच्छे से मसाज कर दें। उसके बाद शैम्पू लगाकर गुनगुने पानी का इस्तेमाल करके सिर को साफ़ कर दें। यदि पपड़ी की परत ज्यादा मोटी है तो रात को ओलिव ऑयल से मसाज करें। और सुबह उठकर शिशु का सिर धो दें, ऐसा करने से जितनी भी मोटी परत हो उससे हटाने में मदद मिलती है।

मसाज

शिशु के सिर पर जमी पपड़ी को हटाने के लिए आप नियमित बेबी ऑयल, नारियल तेल, सरसों का तेल आदि से मसाज करनी चाहिए। और उसके थोड़ी देर बाद शिशु का सिर शैम्पू का इस्तेमाल करके धो देना चाहिए। ऐसा करने से धीरे धीरे सिर की पपड़ी सूखने के लगती है और अपने आप ही सूख कर झड़ना शुरू कर देती है।

शैम्पू का इस्तेमाल करें

पपड़ी को हटाने के लिए सिर की साफ़ सफाई का ध्यान देना भी बहुत जरुरी होता है, ऐसे में यदि आपके शिशु के सिर पर भी पपड़ी जमी है। तो नियमित शिशु का सिर अच्छे से शैम्पू से धोना चाहिए और सिर की साफ़ सफाई का ध्यान रखना चाहिए। ऐसा करने से भी धीरे धीरे आपको इस परेशानी से शिशु को निजात दिलाने में मदद मिलती है।

ब्रश का इस्तेमाल करें

बच्चे के सिर के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला सॉफ्ट हेयर ब्रश आपको आसानी से कहीं भी मिल जाता है। बच्चे के बालों में कंघी करने के लिए हल्के हाथों से ब्रश का इस्तेमाल करें, इससे सिर पर होने वाली परत को उतरने में मदद मिलती है। लेकिन ध्यान रखें की आप न तो परत को उखाड़ने की कोशिश करें, और न ही ज्यादा जोर लगाएं क्योंकि इससे शिशु को परेशानी का अनुभव हो सकता है। ऐसा नियमित करने से धीरे धीरे पपड़ी अपने आप ही झड़ने लगती है।

शिशु के सिर को हाइड्रेटेड रखें

शिशु के सिर पर होने वाली पपड़ी को हटाने के लिए और उसे ढीला करने के लिए जरुरी होता है की आप शिशु के सिर को हाइड्रेटेड रखें, इसका मतलब शिशु का सिर कभी भी सूखा न रखें। हमेशा ऑयल का इस्तेमाल शिशु के सिर पर करते रहें। इससे पपड़ी की परत धीरे धीरे ढीली पड़ने लगती है, जिससे शिशु का सिर साफ़ होने लगता है।

तो यह हैं कुछ उपाय जिनका इस्तेमाल करने से आपको शिशु के सिर पर जमी पपड़ी को हटाने में मदद मिलती है। इसके अलावा आपको शिशु को नहलाने के बाद रोजाना तेल से मसाज करनी चाहिए, और सिर को धोने के लिए शिशु वाले शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए।