X

बच्चों को टिफ़िन में दें कुछ ऐसा, जो हो हेल्थी एंड टेस्टी और जिसे वो खाएँ ख़ुशी ख़ुशी

अक्सर महिलाओं को रोज इस प्रकार की परेशानी होती है कि आज के टिफ़िन में ऐसा क्या बना कर दें, जो उनके बच्चे को पसंद आ जाए, क्यूँकि रोज़ सुबह सुबह उठकर इतनी मेहनत करने के बाद भी, जब उनका बच्चा बिना टिफ़िन खाए वापिस ले आता है तो उनको गुस्सा आना लाज़मी है। अक्सर ऐसा होता है कि बच्चा आपके द्वारा दिये गए पारम्परिक खाने (सब्ज़ी रोटी) को पसंद ना करने के कारण टिफिन को छूता तक नहीं है। और वहीं रोज़ अगर बच्चे की पसंद का खाना यानि की बर्गर, नूडलस, पास्ता जैसे आहार दिए जाएँ तो इससे आपके बच्चे के शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी हो सकती है और इससे उसकी सेहत खराब हो सकती है।

रोज एक ही तरह का नाश्ता देखकर बच्चे उस खाने से ऊब जाते हैं। उनमें इसके प्रति नीरसता आ जाती है। इसलिये बच्चों को अलग-अलग तरह का खाना दिया जाए तो वो काफी खुश होकर इसे खाते हैं।

इन सब परेशानियों को देखते हुए आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे व्यंजनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके बच्चे के साथ-साथ आपके घर के अन्य लोगों के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे होंगे और बच्चे के साथ साथ सबको ही काफी पसंद आएँगे।

  1. कॉर्न एंड स्पिनेच सैंडविच जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि इस सैंडविच को बनाने में कॉर्न और स्पिनेच का इस्तेमाल होगा, तो हम आपको बता दें कि कॉर्न और स्पिनेच दोनों ही हमारी सेहत के लिए बेहद लाभकारी हैं। कॉर्न में ऐंटीआक्सिडंट गुण पाए जाते हैं, जो कि कैन्सर और हृदय सम्बंधित बीमारियों से हमें बचाते हैं। साथ ही इसमें lutein और zeaxanthin भी पाए जाते हैं, जो कि हमारी आँखों की सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं। स्पिनेच यानि की पालक में फ़ैट्स और कलेस्टरॉल की मात्रा बेहद कम होती है, niacin, ज़िंक, प्रोटीन, फ़ाइबर, विटामिन A, B6, C, E, K, कैल्शियम, मैगनिशियम, आयरन, फॉसफोरस इत्यादि तरह तरह के मिनरल पाए जाते हैं। कॉर्न एंड स्पिनेच सैंडविच बनाने की विधि इस प्रकार है –

आवश्यक सामग्री – 

ब्राउन ब्रेड – साइड्ज़ को काटकर अलग की हुई (8 स्लाइस)

पालक – बारीक कटा हुआ

फ़्रेश कॉर्न – धोकर पानी सूखा लें

पिज़्ज़ा चीज़ – कद्दूकस किया हुआ (grated)

Oregano (dried) – 1-2 छोटे चम्मच

Basil leaves (dried) – 1-2 छोटे चम्मच

वाइट सॉस – आधा कप

नमक – स्वादानुसार

काली मिर्च – स्वादानुसार

बटर – 2 टेबल स्पून

स्टफ़िंग बनाने की विधि – 

कॉर्न पालक की स्टफ़िंग तैयार करने की विधि – एक नॉन-स्टिक पैन में दो चम्मच बटर डाल कर गरम करें। बटर पिघल जाए तो इसमें धोकर रखे हुए कॉर्न डालें। कॉर्न को 2-4 मिनट तक saute करें। जब कॉर्न का रंग हल्का सा बदलने लगे तो इसमें धोकर बारीक काटा हुआ पालक डालें। पालक पानी छोड़ता है, इसलिए पानी सूखने तक इसे पकाएँ। पानी सूख जाए तो इसमें स्वादानुसार नमक, काली मिर्च, oregano और basil leaves को डालें। अब इस मिश्रण को एक बर्तन में निकाल लें।

अगला महत्वपूर्ण स्टेप है वाइट सॉस ऐड करने का। तो पहले हम आपको वाइट सॉस बनाने की विधि बताएँगे।

वाइट सॉस के लिए आवश्यक सामग्री

मैदा – 2 चम्मच

बटर – 2 चम्मच

दूध – 1/2 कप

नमक – स्वादानुसार

काली मिर्च – स्वादानुसार

 

वाइट सॉस बनाने की विधि

नॉन-स्टिक पैन में 2 चम्मच बटर डाल कर गरम करें। बटर गरम हो जाए तो इसमें मैदा डालें व अछी तरह भूने। जब मैदा रंग बदलने लगे तो इसमें दूध डाल दें। दूध डालने के बाद इसे लगातार चलाते रहें, वरना मैदे की गाँठें बन जाएँगी। जब ये मिश्रण पेस्ट के जैसा बन जाए तो इसमें स्वादानुसार नमक व काली मिर्च मिलाएँ और गैस बंद कर दें। इस मिश्रण को कॉर्न पालक स्टफ़िंग वाले मिश्रण में डाल दें।

 

कॉर्न एंड स्पिनेच सैंडविच बनाने की विधि – 

कॉर्न एंड स्पिनेच स्टफ़िंग और वाइट सॉस को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसमें कद्दूकस किया हुआ चीज़ ऐड करें। सारी सामग्री को अच्छी तरह मिक्स कर लें।

अब दो ब्रेड स्लाइस प्लेट में रखें, एक ब्रेड स्लाइस पर दो या तीन चम्मच तैयार स्टफ़िंग को अच्छे से स्प्रेड करें, ऊपर से दूसरा ब्रेड स्लाइस रखें। सैंडविच मेकर या किसी नॉन-स्टिक ग्रिल पैन को गरम करें। ब्रेड स्लाइस की दोनों तरफ़ से ऑयलिंग करें और ग्रिल होने के लिए रख दें। दो मिनट में कॉर्न एंड स्पिनेच ग्रिल्ड सैंडविच तैयार हो जाएगा। इसे टॉमेटो कैच-अप के साथ परोसें और बच्चे को टिफ़िन में दें। भरा हुआ टिफ़िन वापिस आने की आपकी शिकायत दूर हो जाएगी।

  1. केला अखरोट मफिन यह बहुत ही हल्का-फुल्का, नरम, स्पंजी और मोइस्ट मफिन होता है। इसमें केले का भरपूर स्वाद और अखरोट के सेहत भरे गुण होते हैं। आपके बच्चे के टिफिन में रखने का यह काफी स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थ है। क्यूँकि केले में मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है और अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। दोनों का यह मिश्रण आपके बच्चे के स्वस्थ विकास के लिए आवश्यक है। इससे आपके बच्चे को अतिरिक्त ऊर्जा की प्राप्ति होती है और आपका बच्चा स्वस्थ और तंदरुस्त रहता है। तो ये रही banana-walnut muffin रेसिपी –

आवश्यक सामग्री – 

  • 1 ½ कप मैदा
  • 1 टीस्पून बेकिंग सोडा
  • 1 टीस्पून बेकिंग पाउडर
  • 1 टीस्पून सिनेमन पाउडर (दालचीनी का पाउडर) इच्छा अनुसार
  • 2 कप केला (ज्यादा पके हुए) मैश किया हुआ
  • 2 टेबल स्पून बटर (मक्खन) कमरे के तापमान जितना नरम किया हुआ
  • 1 टेबल स्पून तेल
  • 1/2 कप शुगर
  • 1 टीस्पून वेनिला एसेंस
  • ¼ कप अखरोट भूनकर छोटे टुकड़ो में कटा हुआ
  • ¼ कप चॉकलेट चिप्स

 

मफिन बनाने की विधि – 

  1. एक बाउल में मैदा, बेकिंग सोडा, बेकिंग पाउडर और दालचीनी का पाउडर लें। इसे अच्छे से मिला लें और अलग रखें।
  2. केले का छिलका निकालकर, एक बाउल में मैश करें।
  3. अब इसमें नरम किया हुआ बटर और तेल डालें और अच्छी तरह फेंटे और मिक्स करें।
  4. इसमे चीनी डालें और अच्छी तरह घुलने तक ठीक से मिलाएँ।
  5. अब इसमें वेनिला एसेन्स मिलाएँ।
  6. फिर इसमें मैदे का मिश्रण डालें। चम्मच की मदद से मिक्स करें।
  7. इसमें चॉकलेट चिप्स और अखरोट डालकर मिक्स करें।
  8. मफ़िन ट्रे को ऑइल या बटर से ग्रीस करें और  तैयार मिश्रण को ग्रीस की हुई मफिन ट्रे में डालें। ज़्यादा ऊपर तक ना भरें।
  9. अब इसे प्रीहीट किये हुए ओवन में 24-25 मिनट तक बेक करें। टूथपिक डालकर देखें कि मफ़िन तैयार है या नहीं। टूथपिक साफ़ बाहर निकलनी चाहिए।
  10. ट्रे को ओवन में से निकालें और ऐसे ही 5 मिनट के लिए ठंडा होने दे।
  11. 5 मिनट के बाद मफ़िनस को निकालें और ठंडा होने दें।

आपके बच्चे को अपने टिफ़िन में नई डिशेज़ ज़रूर पसंद आएँगी। और ये दोनों रेसिपीज़ हेल्थी होने के साथ साथ टेस्टी भी हैं।

[Total: 0    Average: 0/5]