हिंदी में जानकारी

आपकी ये आदतें पहुंचाती है बालों को नुकसान

0

कौन सी आदते बालो को नुकसान पहुंचाती है, बालों को नुकसान पहुंचाती है ये गलतियां, बालों को कौन नुकसान पहुंचाता है, बार बार शैम्पू करना, गीले बाल बांधना, गीले बालों में कंघी करना, सफ़ेद बाल तोडना, बालों को तौलिया से सुखाना, हीट उपकरणों का अधिक प्रयोग, बालों के लिए नुकसानदेह है ये आदतें, बालों के लिए हानिकारक है ये आदतें, रूखे और बेजान बाल देंगी ये गलतियां

लंबे, सुंदर और घने बाल पाना हर लड़की की चाह होते है। हो न हो आप भी यही सपना देखती होंगी की काश आपके बाल इतने लंबे सुंदर और घने होते। लेकिन क्या आप जानती है की आपके द्वारा ही की गयी कुछ गलतियों की वजह से आपका यह सपना अधूरा ही रह जाता है। जी हां, शायद आप नहीं जानती लेकिन रोजाना आप न जाने कितनी बार ऐसी गलतियां करती है जिनका प्रभाव सीधे सीधे आपके बालों की खूबसूरती पर पड़ता है।

हमारी इन आदतों के कारण बालों को बहुत नुकसान होता है जिसके कारण वे रूखे और बेजान होकर टूटने लगते है। और हम यही सोचते रहते है की ऐसा क्यों हो रहा है? इसीलिए आज हम आपको उन्ही कुछ आदतों के बारे में बताने जा रहे है जो आपके बालों को नुकसान पहुंचाती है।

इन आदतों से होता है बालों को नुकसान :-

1. बालो को धोने के बाद तुरंत कंघी करना :wet hair

बहुत सी लड़कियों की आदत होती है की वे बाल धोने के तुरंत बाद उनमे कंघी करने लगती है। जबकि ऐसा करने से आपके बालों को बहुत नुकसान होता है। जी हां, बाल धोने के बाद जड़े खुल जाती है जिसके कारण उस समय वे बहुत कमजोर होती है ऐसे में अगर आप कंघी करती है तो बाल टूटने लगते है। इसलिए बालों को हमेशा सुखाने के बाद ही कंघी करना चाहिए।

2. गीले बालों को बांधना :

कई बार ऑफिस या कॉलेज जाने की जल्दी के कारण आप अपने गीले बालों को ही बांध लेती है। जबकि यह आपके बालों को कमजोर करता है। जी हां, गीले बालों को बांधने से बाल अधिक टूटते है। क्योंकि इस समय बालों की जड़े काफी कमजोर होती है। इसके अलावा गीले बाल बांधने से जूं आदि जैसे बैक्टीरियल इन्फेक्शन होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

3. रोजाना शैम्पू करना :

कई लड़कियों की आदत होती है की वे रोज-रोज बालों में शैम्पू करती है। लेकिन क्या आप जानती है की आपकी इस आदत के कारण बालों को कितना नुकसान होता है। जी हां, नियमित रूप से रोजाना शैम्पू करने से बालों में मौजूद प्राकृतिक आयल बाहर निकल जाता है जिससे बाल रूखे और बेजान हो जाते है। इसलिए हफ्ते में केवल 3 बार ही शैम्पू करें। हो सके तो 2 बार ही करें यह बालों के लिए बेहतर होगा।

4. बालों को तौलिया से सुखाना :gile balo ko towel se sukhana

अक्सर लड़कियां अपने बाल सुखाने के लिए तौलिया का इस्तेमाल करती है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी की तौलिया से बाल रगड़कर सुखाने से भी बालों को नुकसान पहुंचता है। एक्सपर्ट्स की माने, तो बाल धोने के बाद उन्हें सुखाने के लिए हमेशा किसी नर्म कपडे का ही प्रयोग करना चाहिए। और उन्हें रगड़ना नहीं चाहिए। साथ ही चौड़े दांत वाले कंघी से सुलझाना चाहिए ताकि सारा पानी निकल जाए।

5. हीट उपकरणों का अधिक प्रयोग :heat upkaranon ka adhik prayog

बहुत सी लड़कियां बालों को जल्दी सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का प्रयोग करती है। जबकि कुछ उन्हें सीधा करने के लिए स्ट्रैटनर का। जबकि यह बालों की सेहत के लिए बेहद नुकसानदेह होता है। बालों में हीट उपकरणों का अधिक प्रयोग करने से उनकी प्राकृतिक चमक खत्म होने लगती है। जिससे वे बेजान और रूखे दिखाई पड़ते है। इसीलिए हीट उपकरणों का कम से कम प्रयोग करना चाहिए।

6. केमिकल युक्त हेयर कलर का प्रयोग :

आजकल बालों को रंगने का बहुत ट्रेंड है हर कोई अपने बाल रंगाये फिरता है कोई गुलाबी रंग करता है तो कोई लाल। लेकिन क्या आप जानती है की आपके इस फैशन के कारण आपके बालों को कितना नुकसान होता है। जी हां, इन हेयर कलर्स में केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है जो बालों के लिए बेहद नुकसानदेह होते है। अगर आप भी इस तरह के किसी हेयर कलर का इस्तेमाल करती है तो उसे तुरंत कम कर दें। अगर समस्या सफ़ेद बाल है तो उसके लिए हिना का प्रयोग किया जा सकता है।

हेयर कलर से बालों को पहुंचने वाले नुकसान जानने के लिए इसे पढ़े : हेयर कलर के नुकसान!

7. बार-बार शैम्पू बदलना :

बहुत सी लड़कियों की आदत होती है की वे समय समय पर अपना शैम्पू बदलती रहती है। हालांकि उनमे से कुछ शैम्पू के साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए शैम्पू बदलती है। लेकिन कुछ यूं ही बालों को सिल्की करने, डैंड्रफ दूर करने आदि करने के लिए तरह तरह के शैम्पू का इस्तेमाल करती है। हां, इससे उनका लुक जरूर अच्छा हो जाएगा लेकिन उनके बाल बेहद नाजुक हो जाएंगे। इसलिए जब तक जरुरी न तो अपना शैम्पू न बदलें।

8. लोकल ब्रांड का कंडीशनर :

आज कल बालों को सिल्की करने के लिए बाजार में तरह तरह के कंडीशनर देखने को मिलते है। जिनमे से कुछ लोकल ब्रांड के होते है तो कुछ अच्छे ब्रांड के। अच्छे ब्रांड के कंडीशनर का इस्तेमाल तो सभी कर सकते है। लेकिन अगर गलती से आपने लोकल ब्रांड के कंडीशनर को चुन लिया तो समझ ले की अब आपके बालों की शामत आई। जी हां, लोकल ब्रांड के कंडीशनर के इस्तेमाल से भी बालो को नुकसान पहुंचता है। जिससे वे कमजोर होकर टूटने लगते है। इसीलिए कभी भी लोकल ब्रांड के कंडीशनर का इस्तेमाल न करें।

9. सफ़ेद बाल को तोडना :

आज के समय में सफ़ेद बाल उगना बहुत आम हो गया है। छोटी उम्र के बच्चों के भी बाल सफ़ेद होने लगे है। लेकिन लड़कियां इन बालों से बहुत दुखी होती है और उस बाल को तोड़ देती है। जबकि ऐसा करने से और अधिक सफ़ेद बाल उगते है। इसीलिए कभी भी सफ़ेद बालों को नहीं तोड़ें।

10. टोपी या हैट का प्रयोग :

सिर पर टोपी या हैट पहनने से भी बालों को नुकसान होता है। माना आप इसे अपने बालों को धुप से बचाने के लिए पहन रही है लेकिन वे सीधे तौर पर आपके बालों को नुकसान पहुंचाता है। क्योंकि हैट पहनने से रक्तस्त्राव प्रभावित होता है जिससे बाल झड़ने लगते है। इसीलिए हैट का इस्तेमाल न ही करें तो बेहतर होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!