हिंदी में जानकारी

उलझे बालों को सुलझाने के तरीके ताकि टूटे नहीं

0 15

Uljhe Balo ko Suljhane ke Tarike

बालों को सुलझाने के तरीके, Tips for Tangled Hair, Uljhe Balo ko suljhane ke tarike, Tangled hair ko suljhane ki tips, Hindi tips for Tangled Hair

लंबे, खूबसूरत और सुलझे हुए बाल हर महिला की पहली पसंद होते है। परन्तु हर बार ऐसा जरुरी नहीं की आपके बाल सुलझे रहे। धुप धूल प्रदुषण और आस पास का वातावरण आपके बालों के उलझने का कारण बनते है जिनके कारण बाल उलझने लगते है। बालों का उलझना हर महिला के लिए बहुत बड़ी समस्या है। चाहे कितनी ही कोशिश क्यों न कर ली जाए न चाहते हुए भी बाल रूखे और बेजान हो जाते है।

जिसके बाद वे उलझ जाते है जिन्हे सुलझाना काफी मुश्किल हो जाता है। वैसे तो सभी अपनी अपनी सूझ बुझ के अनुसार अपने उलझे बालों को सुलझा लेती है लेकिन कई बार उनके द्वारा अपनाये जाने वाले तरीकें उनके बालों के लिए परेशानी का कारण बन जाते है। जिससे वे टूटकर गिरने लगते है। इसीलिए उलझे बालों को सुलझाने के लिए सही तरीके का ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

आज हम आपको उन्ही कुछ आसान तरीकों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपने उलझे हुए बालों को बिना किसी परेशानी के आसानी से सुलझा सकेंगी। और इनसे आपके बालों को कोई हानि भी नहीं होगी। तो आइये जानते है क्या है बालों को सुलझाने के सही तरीके।

बालों को सुलझाने की टिप्स :-खींचा तानी n करें

1. तौलिये से बालों को नहीं ढकें :

अक्सर लड़कियां और महिलाएं नहाने के बाद बालों को सुखाने के लिए तौलिया से ढक कर रखती है। जबकि ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए। क्योंकि बालों के उलझने की ये भी एक खास वजह होती है। अगर आपको भी ये आदत है तो तुरंत इसे बदल लें। अगर आप अपने बालों को जल्दी सुखना चाहती है की किसी सॉफ्ट टॉवल की मदद से हलके हाथों से बालों को सुखाएं न की उन्हें ढकें।

2. शैम्पू करना :

अधिकतर महिलाएं अपने पुरे बालों में शैम्पू करती है जबकि ये बिलकुल गलत है। क्योंकि शैम्पू बालों में मौजूद गंदगी को खत्म करने के लिए प्रयोग किया जाता है और सिर में सबसे अधिक गंदगी स्कैल्प में होती है। इसीलिए जब भी सिर धोएं, तो पुरे बालों में शैम्पू करने की बजाए केवल स्कैल्प और जड़ों में उँगलियों से शैम्पू की मसाज करें। क्योंकि पुरे बालों में शैम्पू करना भी उलझे हुए बालों की सबसे बड़ी वजह होती है। और शैम्पू करने के बाद बालों में अच्छे से कंघी जरूर कर लें।

3. ऑइलिंग :बालों को सुलझाएं

Read more : बालों में तेल लगाने के फायदे

ये बात तो हम सभी भली भांति जानते है की बालों के लिए किसी अमृत से कम नहीं है। अगर आप अपने बालों को उलझने से बचाना चाहती है तो हफ्ते में दो बार सोने से पहले अपने बालों में हॉट आयल मसाज जरूर करें और अगली सुबह शैम्पू कर लें। इससे न केवल आपके बाल सुलझ जायेंगे अपितु वे सॉफ्ट और शाइनी भी होंगे।

4. हर मौसम में रखें ध्यान :

तेज हवा, कड़कती धुप, धूल मिटटी का उड़ना, आदि कुछ ऐसे मौसम होती है जो बालों के लिए अच्छे नहीं होते। ऐसे में बालों को धुप से बचाने के लिए आप हैट या स्कार्फ़ की मदद ले। लेकिन ध्यान रहें ये कॉटन या वूलन हैट के इस्तेमाल से बचें। ये आपके बालों से नमी चुराकर उन्हें ड्राई बनाते है जिसके कारण बाल उलझने लगते है। इसीलिए हमेशा सिल्की स्कार्फ़ का ही प्रयोग करें।

5.सोते समय रखें ध्यान :

सोते समय अपने बालों का खास ध्यान रखना चाहिए। कभी भी उन्हें खुला करके नहीं सोना चाहिए बल्कि अच्छे से बांधकर सोना चाहिए। लेकिन इसका मतबल ये नहीं है की बहुत टाइट बांध लें इससे उन्हें नुकसान हो सकता है। इसके लिए आप सॉफ्ट बैंड का प्रयोग करें। साथ ही तकिये का भी खास ख्याल रकहेन। सोने के लिए कभी भी कॉटन वाले पिलो कवर का इस्तेमाल नहीं करें। इसके लिए सिल्क या सॉफ्ट फैब्रिक वाले पिलो कवर का इस्तेमाल करें और सोने से पूर्व एक बार कंघी अवश्य करें।

6. नेचुरल प्रोडक्ट :hair products

बालों के लिए हमेशा प्राकृतिक उत्पादों का प्रयोग करें। बालो धोने के लिए हमेशा ऐसे शैम्पू चुनें जिनमे नेचुरल इंग्रीडिएंट है और उन्हें अल्कोहल बेस्ड कोई भी इंग्रीडिएंट नहीं हो। अन्यथा ये आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते है।

7. कंडीशनर :

बालों में शैम्पू करने के बाद उनमे कंडीशनर करना बेहद जरुरी होता है। क्योंकि कंडीशनर न सिर्फ आपके बालों को सॉफ्टनेस देता है बल्कि उन्हें पोषण भी प्रदान करता है जिससे वे उलझते नहीं। और उनमे कंघी करना आसान हो जाता है।

8. पानी का रखे ध्यान :

बालों को धोने के लिए ठंडे पानी से अच्छा कुछ भी नहीं होता। क्योंकि ये आपके सिर के रोमछिद्रों को बंद कर देता है जिससे उलझे बालों की समस्याएं नहीं होती। और बाल पुरे दिन सॉफ्ट बने रहते है और उनमे कंघी करने में भी आसानी होती है। गर्मियों के मौसम में बिलकुल ठंडे और सर्दियों के मौसम में गुनगुने पानी की मदद से बालों को धोएं। लेकिन गर्म पानी के इस्तेमाल से बचें इससे बाल और ज्यादा ड्राई हो जाते है जिससे वे उलझने लगते है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!