शहद का इस्तेमाल कर सुंदरता ऐसे बढ़ाएं

फेस के लिए शहद का प्रयोग
0

शहद का इस्तेमाल कर सुंदरता ऐसे बढ़ाएं, Beauty Benefits of Honey, Shahd ka prayog, Honey benefits for hair skin lips, फेस के लिए शहद का प्रयोग, शहद के फायदे, चेहरे के लिए शहद, स्किन के लिए शहद, हनी के फायदे, दमकती त्वचा के लिए शहद, बालों के लिए शहद, Benefits of Raw Honey for Hair and Skin


शहद और उसके फायदे खूबसूरती बढ़ाने के लिए

क्या आप जानते हैं? पहले के समय में ना तो कॉस्मेटिक्स हुआ करती थी और ना ही कोई ब्यूटी ट्रीटमेंट। लेकिन फिर भी उस समय के लोग कितने सुंदर दिखते थे। लंबे-लंबे बाल, गुलाबी होंठ, चमकदार त्वचा, पहले के समय में तो हीरोइन भी ज्यादा मेकअप नहीं किया करती है। क्यूंकि वे हमारी तरह ढेरों कास्मेटिक का इस्तेमाल नहीं करती थी। और घरेलू उपायों का इस्तेमाल करती थी।

पहले के जमाने में महिलाएं बालों की खूबसूरती से लेकर त्वचा की सुंदरता तक सभी को बढ़ाने के लिए केवल प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करती थी। शहद भी उन्ही में से एक है। त्वचा से संबंधित कई प्रकार की समस्यायों को दूर करने की क्षमता शहद में है। आप नहीं जानते, लेकिन बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी शहद का इस्तेमाल मेन इंग्रीडिएंट के रूप में किया जाता है। आज हम आपको बताएंगे की शहद का इस्तेमाल करके सुंदरता कैसे बढ़ाएं?

शहद के गुण

खूबसूरती के साथ-साथ कई तरह की आयुर्वेदिक औषधियों में भी शहद का प्रयोग किया जाता है। मानव के लिए शहद अमृत समान माना जाता है। शहद में कैल्शियम, आयरन, मैग्नेशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और जिंक जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके साथ-साथ शहद में त्वचा की अशुद्धियाँ निकालने और त्वचा को ग्लोइंग, टाइट और खूबसूरती बनाने वाले भी गुण होते हैं। शहद त्वचा संबंधी कई तरह की समस्यायों को दूर करने सुंदरता बढ़ाने में मदद करता है।

शहद से सुंदरता बढ़ाएं

फटे होंठ

तेज हवा चलने पर अक्सर होंठ ड्राई होकर फटने लगते हैं। इसके लिए शहद का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद रहेगा। इस्तेमाल के लिए, रात को सोने से पहले होंठो को अच्छी तरह एक्सफोलिएट करके, शुद्ध शहद को होठों पर लगाएं। अगली सुबह होंठ सॉफ्ट हो जाएंगे।

मुहांसे व् पिंपल्स

बदलती जीवनशैली और खान-पान के कारण अधिकतर लोग मुहांसों से समस्या से परेशान रहते हैं। पिंपल के लिए शहद बहुत फायदेमंद होता है। यह पोर्स से अशुद्धियों को बाहर निकालकर स्किन के लिए नेचुरल एंटीसेप्टिक का काम करता है जिससे मुहांसे होना बंद हो जाते हैं। प्रयोग के लिए, शहद को चेहरे के प्रभावित हिस्सों पर लगाएं और उसे बैंडेज से ढक दें। रातभर ऐसे ही रहने से। अगली सुबह पानी से चेहरा धो लें। कुछ ही दिनों में पिंपल्स साफ़ हो जाएंगे।

दोमुहें बाल

वातावरण में बढ़ते प्रदूषण और धूल-मिट्टी के कारण अधिकतर महिलाओं को बालों से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बालों का दोमुहें होना भी उन्ही में से एक है। लेकिन शहद दोमुहें बालों की समस्या को दूर करने के साथ-साथ बालों को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। प्रयोग के लिए, शहद में ओलिव आयल (जैतून का तेल) मिलाकर बालों के निचले हिस्से पर लगाएं। और रातभर ऐसे ही रहने दें। समस्या ठीक होने तक इसका इस्तेमाल करती रहें। यह दोमुहें बालों को ठीक करने के साथ-साथ मॉइश्चराइज करने में भी मदद करेगा।

निखरी त्वचा

शहद में एंटी-सेप्टिक और मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं, जो चेहरे से अशुद्धियों को निकालकर निखार लाने में मदद करता है। प्रयोग के लिए, शुद्ध एलोवेरा जेल के दो भाग में शुद्ध शहद का एक भाग मिलाकर मिश्रण बना लें। रात को सोने से पहले इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ ही दिनों में चेहरा चमकने लगेगा।

बालों का कलर

समय के साथ-साथ बालों का रंग हल्का होने लगता है। जिससे बाल ब्राउन या मेहरून दिखने लगते हैं। जो देखने में बिलकुल अच्छे नहीं लगते और इसे छिपाने के लिए हम हेयर कलर का इस्तेमाल करने लगते हैं जो बालों को और नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में शहद का इस्तेमाल करके बालों की रंगत को एकसमान किया जा सकता है। प्रयोग के लिए, शहद को चमोमाइल टी में मिलाकर मिश्रण बना लें। अब इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में डालकर अपने बालों पर स्प्रे करें। बालों को शावर कैप से ढक लें और रात भर ऐसे ही रहने दें। अगले दिन बालों को पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में बालों का कलर एक जैसा होने लगेगा।

चेहरे के दाग

फेस के लिए शहद को बहुत फायदेमंद माना जाता है। शहद चेहरे से हर प्रकार की अशुद्धियों को दूर करके दाग-धब्बे दूर करने में मदद करता है। प्रयोग के लिए, चेहरे के दागों पर शहद की एक पतली लेयर लगा लें और रातभर लगे रहने दें। आप देखेंगे कुछ ही दिनों में दाग हल्का होने लगेगा।

ब्लैकहेड्स

फेस के पोर्स में गंदगी इकट्ठी होने पर बैक्टीरिया पनपने लगते हैं जो पोर्स को ब्लॉक करके ब्लैकहैड्स का कारण बनते हैं। ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए फेस के पोर्स का पूरी तरह साफ़ होना जरुरी है और शहद इस काम को अच्छी तरह करता है। ब्लैकहैड दूर करने के लिए शहद को नींबू के रस साथ मिलाकर प्रभावित हिस्सों पर लगाएं। इसका इस्तेमाल रात में सोने से पहले करें तो ज्यादा फायदेमंद होगा। यह ब्लैकहेड्स को दूर करके पोर्स को साफ करने में मदद करेगा।

तो दोस्तों, ये थे शहद के कुछ उपयोग जिनकी मदद से त्वचा और बालों से संबंधित कुछ समस्यायों से छुटकारा पाया जा सकता है। पर ध्यान रहे, अगर उपाय इस्तेमाल करने के बाद जरा भी खुजली या जलन महसूस हो तो तुरंत चेहरा धो लें। क्यूंकि कुछ लोगों को हर्बल चीजें सूट नहीं करती।