Ultimate magazine theme for WordPress.

ब्यूटीशियन कोर्स (Beauty Parlour), ब्यूटी पार्लर कोर्स और करियर की जानकारी

Beauty Parlour Course Information, Beautician Course me kya kya hota hai, ब्यूटी पार्लर कोर्स और करियर की जानकारी

1

ब्यूटीशियन कोर्स (Beauty Parlour) : ब्यूटी पार्लर का कोर्स एक ऐसा कोर्स है जिसमे आप अपनी सुंदरता को बढ़ाने के साथ इसे अपनी इनकम का माध्यम भी बना सकते है। कुछ महिलाएं यह कोर्स सीखने के बाद अपना पार्लर खोल लेती है, व् आगे सीखाना भी शुरू कर देती है। कई लडकियां इस कोर्स को करती है, कुछ लडकियां ऐसी होती है जो सिर्फ इतना ही सीखती है जिसमे वो अपने आप को खूबसूरत दिखा सकें, या थोड़ा बहुत दूसरों की मदद कर सकें। लेकिन कुछ लडकियां इसे पूरी तरह सीखती है जिससे वो आगे जाकर इसी में अपना करियर बना सके।

ब्यूटी पार्लर के कोर्स में आपको वैक्सिंग, आइब्रो, मेकअप, हेयर स्टाइल, मेहँदी, साडी बाँधने के अलग अलग तरीके, दुल्हन को कैसे तैयार किया जाता है, फेशियल, ब्लीच, ब्लैकहेड्स निकालना, बालों को सीधा करना, तरह तरह की कटिंग आदि बहुत सी चीजे सीखाई जाती है। ज्यादातर जगह पर यह कोर्स वैसे छह महीने से एक साल का होता है। लेकिन ऐसा कहा जाता है की प्रैक्टिस मेक ए मैन परफेक्ट, तो इसमें भी आपको निपुणता को हासिल करने के लिए सीखने के बाद प्रैक्टिस करनी पड़ती है।

जगह जगह पर लड़कियों को ब्यूटी पार्लर का कोर्स सीखाने के लिए गोरमेंट कोचिंग सेंटर भी बने होते है। ऐसे में आप चाहे तो वहां से भी इसे सीख सकते है, नहीं तो ज्यादातर प्राइवेट पार्लर में इन चीजों को सिखाया जाता है। इसे सीखते समय एक बात ध्यान में रखें की ऐसा नहीं है की आप इसे करता हुए देखने तो आपको आ जायेगा, जब तक आपके हाथो की सफाई नहीं आएगी तब तक आपका इसे सीखने का कोई फायदा नहीं है। तो आइये आअज हम आपको ब्यूटी पार्लर कोर्स से जुडी बातें बताते है।

ब्यूटी पार्लर कोर्स में क्या क्या सिखाते है:-

यदि आप भी ब्यूटी पार्लर का कोर्स करने के लिए जा रही है या इस बारे में सोच रही है, तो सबसे पहले इस बारे में सोचें क्या आप इसे अपना प्रोफेशन और आय का साधन बनाना चाहती है। या सिर्फ अपने लिए इसे सीखना चाहती है। क्योंकि यदि आप इसे अपने लिए सीख रही है तो आपको ऐसी चीजे ही सीखे जाती है जिन्हे आप खुद कर सकती है, जैसे की अपना मेकअप, कोई आसान सा हेयर स्टाइल, वैक्सिंग आदि। और यदि आप पूरा कोर्स करते है तो आपको बहुत कुछ और भी सिखाया जाता है यह पार्लर वाली बताती है की कोर्स के चार्ज के हिसाब से।

कहाँ से सीखें ब्यूटी पार्लर का कोर्स :

ब्यूटी पार्लर का कोर्स यदि आप करना चाहते है तो आप इसे गोरमेंट द्वारा बनाई गई संस्था में भी कर सकते है। या फिर यदि आपके घर के आस पास कोई पार्लर है और वो अच्छा सिखाती है तो आप वहां जाकर भी यह कोर्स कर सकते है। इसके अलावा बड़े बड़े ब्रांडेड पार्लर भी होते है जहां आप इस कोर्स को कर सकते है जैसे की VLCC, Lakme, आदि। यहां पर बहुत अच्छे और एक्सपर्ट लेवल पर आपको ट्रेनिंग दी जाती है। यदि आप अपना बहुत अच्छा और बड़े लेवल पर पार्लर खोलना चाहते है तो आप भी इन जगह से सीख सकते है।

ब्यूटी पार्लर के कोर्स में यह चीजे सिखाई जाती है:-

  • आइब्रो, फोरहेड, अप्पर लिप्स
  • वैक्सिंग
  • हेयर कटिंग
  • साडी बाँधने के अलग अलग तरीके
  • दुल्हन को तैयार करने के टिप्स
  • मेहँदी लगाने के तरीके
  • तरह तरह के हेयर स्टाइल
  • हर तरह के मेकअप के तरीके स्किन टोन के अनुसार
  • मैनीक्योर, पेडीक्योर
  • मसाज करने के टिप्स
  • फेशियल वो भी स्किन टोन और स्किन के अनुसार व् अन्य

ब्यूटी पार्लर में करियर:-

कई लडकियां ब्यूटी से रिलेटेड काम में बहुत रूचि रखती है। और इसी में अपना करियर बनाना चाहती है। वइसे ही यदि आप भी सोच रही है की आप पार्लर सीख लें, तो उसके बाद यदि आप भी चाहे तो इसे अपना प्रोफेशन बनाकर या तो आगे लोगो को सीखाना शुरू कर सकती है। या खुद भी अपना पार्लर खोल सकती है। लेकिन यदि आप इसमें करियर बनाना चाहती है तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आप किसी अच्छी से जगह से इसका कोर्स करें, और अच्छे से इसकी प्रैक्टिस करें ताकि आपको किसी भी तरह की बाद में कोई भी समस्या न हो।

इनकम का साधन बनाएं:-

यदि आप अच्छी सी जगह से ब्यूटी पार्लर का कोर्स सीखती है और उसके बाद अपना पार्लर खोल लेती है। तो उसके बाद आपके पास भी कस्टमर आने शुरू हो जाते है, जिससे यह आपकी इनकम का भी साधन बन जाता है। और यह एक ऐसी जगह जहां महिलाओ की भीड़ लगी ही रहती है। लेकिन आप इससे अच्छा तभी कमा सकती है, यदि आप अच्छे से काम करती है और लोगो को आपका काम पसंद आता है। और उसके बाद आप अन्य लड़कियों को सिखाना भी शुरू कर सकती है जिससे आपकी इनकम में और बढ़ोतरी होती है।

तो यदि आप भी पार्लर का कोर्स करने की सोच रहे है तो इसके लिए आप अपने आस पास या फिर किसी गौरमेंट की जगह से इसे सीख सकते है। अब आप इसे कितना सीखना चाहते है वो आप पर निर्भर करता है की आप इसे अपना प्रोफेशन बनाना चाहते है या सिर्फ उतना ही सीखना चाहते है की जो आपके लिए बहुत हो। साथ ही इस बता का भी खास ध्यान रखें की जितना भी सीखे उसकी प्रैक्टिस नियमित रूप से करें।