Ultimate magazine theme for WordPress.

अच्छी और गहरी नींद के लिए ये करना बहुत जरुरी है!

0

स्टडीज़ में भी ये बात सही साबित की गई है की भरपूर नींद न केवल आपको शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक रूप से भी तरो ताजा रहने में मदद करती है, साथ ही भरपुर नींद लेने से आपकी सुंदरता में भी निखार आता है, और आप कहे तो आपके शरीर के लिए नींद किसी प्राकृतिक औषधि से कम नहीं है, तो आइये आजहम आपको बेहतर नींद लेने के लिए कुछ टिप्स बताने जा रहे है।

यदि आप भरपूर नींद लेते है तो इसके कारण आपकी बॉडी को अच्छे से आराम मिलता है, जिसके कारण आपको फ़्रैश रहने में मदद मिलती है, और साथ ही इसके कारण आपको शरीर के विकास में भी मदद मिलती है, और साथ ही इसके कारण आपकोअ पनि सुंदरता को भी बढ़ाने का मौका मिलता है, परंतु यदि आप अपनी नींद को भरपूर मात्रा में नहीं लेते है, तो इसके कारण आपको स्वास्थ्य चाहे वो शारीरिक हो या मानसिक दोनों तरह से परेशान रहने पड़ता है, साथ ही आपको थकावट और आँखों के नीचे काले घेरे की समस्या हो जाती है, जिसके कारण आपकी सुंदरता भी कम हो जाती है।

हर व्यक्ति को दिन में कम से कम आठ घंटे की नींद लेनी चाहिए, ऐसा करने से उसे फिट रहने में मदद मिलती है, उसे दिमागी रूप से आराम मिलता है, शारीरिक अंगो को भी विश्राम मिलता है, जिसके कारण उन्हें तरोताजा रहने में मदद मिलती है. परंतु ख़राब जीवन शैली, और गलत आदतों के कारण कई बार आप भरपूर नींद नहीं ले पाते है, जिसके कारण आपको हमेशा थका थका सा महसूस होता है, और कई लोगो को अनिंद्रा की समस्या भी होती है, तो आइये आज हम आपकी इन सभी समस्या का समाधान करके आपको एक बेहतर नींद लेने के कुछ टिप्स बताने जा रहे है।

अपने सोने के लिए चुने आरामदेह बिस्तर:-

sleeping woman1

सोने का स्थान यदि साफ़ सुथरा और आरामदेह न हो, तो इसके कारण आपको अच्छी नींद नहीं आती है, यदि आप एक अच्छी नींद लेना चाहते है, तो इसके लिए आपको न तो ज्यादा मुलायम गद्दे लेने चाहिए, और न ही ज्यादा कड़े, आपको मध्यम तरह के मुलायम गद्दों का चुनाव करना चाहिए, क्योंकि ज्यादा मुलायम गद्दे होने के कारन आपको कमर व् पीठ में दर्द की समस्या हो सकती है, इसके अलावा आपको अपने सोने के स्थान को हमेशा साफ़ सुथरा रखना चाहिए, वहां पर किसी भी तरह की गंदगी नहीं होनी चाहिए, इसके कारण आपको बेहतर नींद लेने में मदद मिलती है।

तनाव न लें:-

यदि आप एक बेहतर नींद लेना चाहते है, तो आपको बिलकुल भी तनाव नहीं लेना चाहिए, क्योंकि इसके कारण भी आपको नींद नहीं आती है, साथ ही इसका असर आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ता है, और यदि आप किसी भी चीज को लेकर परेशान है, तो उसका समाधान करना चाहिए न की उसे दिमाग पर लेना चाहिए।

मधुर संगीत सुने:-

यदि आपको नींद नहीं आ रही है, और आपके घर के सभी लोग सो रहे है, तो इससे बचने के लिए आपको मधुर संगीत सुनना चाहिए, क्योंकि इसके कारण आपको मानसिक रूप से राहत मिलती है, जिसके कारण आपको धीरे धीरे नींद आने लगती है, और आपको एक बेहतर नींद लेने में मदद मिलती है।

ब्रेन वेव थैरपी का इस्तेमाल करें:-

यदि आपको नींद न आने की समस्या है, तो आप ब्रेन वेव थैरपी का इस्तेमाल कर सकते है, क्योंकि इसका इस्तेमाल करके आपके दिमाग को एकाग्र और शांत होने में मदद मिलती है, जो की एक बेहतर नींद लेने के लिए बहुत जरुरी होता है। यदि आपको भी ये परेशानी है, तो आप भी ब्रेन वेव थैरपी का इस्तेमाल करके इस समस्या से राहत पा सकते है।

अपने सोने के समय को निश्चित करें:-

अच्छी और गहरी नींद के लिए आपको एक आदत बनानी चाहिए, जो है की आप रात को समय पर सोएं और यदि आपको कोई काम भी है तो सुबह समय से उठ कर उस काम को करें, ऐसा करने से आपको अच्छी और बेहतर नींद के साथ फिट रहने और फ्रेश फील करने में भी मदद मिलती है।

आहार का ध्यान रखें:-

अच्छी और बेहतर नींद के लिए जरुरी होता है, की रात का खाना आप समय से खाएं, और रात को कभी भी आप ज्यादा हैवी यानि ज्यादा मसालेदार या तले हुए भोजन का सेवन न करें, क्योंकि इसे पचाने में आपको परेशानी होती है, और आपको नींद भी नहीं आती है, अच्छी और बेहतर नींद के लिए रात को हमेशा हल्का भोजन करना चाहिए, इसे पचाने में आसानी होती है, और साथ ही आपको बेहतर नींद लेने में मदद मिलती है, और साथ ही रात को सोते समय ज्यादा पानी का सेवन न करें, क्योंकि इसके कारण आपको बार बार बाथरूम में जाने की समस्या उत्त्पन्न हो सकती है।

कैफीन का सेवन न करें:-

 tea

जो लोग रात को सोने से पहले कैफीन यानि चाय कॉफ़ी आदि का सेवन करते है, उन्हें बेहतर नींद लेने में कठिनाई का अनुभव करना पड़ सकता है, क्योंकि इसके कारण आपको नींद आने की जगह भाग जाती है, इसीलिए हो सकें तो इसका सेवन एक बेहतर नींद पाने के लिए न करें।

अपनी मसाज करें:-

अच्छी और बेहतर नींद के लिए सबसे जरुरी होता है, की आप अच्छे से अपनी बॉडी की मसाज करें, इसके कारण आपके शरीर को राहत मिलती है और आपको बेहतर नींद आने में मदद मिलती है, और यदि आप अपनी पूरी बॉडी की मसाज नहीं करना चाहते है, तो रात को सोने से पहले अच्छे से अपने तलवो को मसाज करें, इसके कारण भी आपको बेहतर नींद लेने में मदद मिलती है।

व्यायाम करें:-

व्यायाम करने से भी आपको एक बेहतर नींद लेने में मदद मिलती है, क्योंकि इसके कारण आपके शरीर के सभी अंगो को खुलने में मदद मिलती है, जिसके कारण आप फ्रेश महसूस करते है, और आप एक अच्छी नींद लेने के लिए प्रतिदिन नियमित रूप से सुबह उठकर व्यायाम जरूर करना चाहिए, इसके कारण अच्छी नींद के साथ आपको शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहने में भी मदद मिलती है।

अच्छी और बेहतर नींद के लिए अपनाएं ये टिप्स:-

  • नींद लेने के लिए आपको कभी भी नींद की गोली का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसके कई साइड इफ़ेक्ट होने के कारण ये आपको शारीरिक रूप से कमजोर बना देता है।
  • दिन में कभी भी न सोएं।
  • नशीले पदार्थो का सेवन करने से भी आपको अनिंद्रा की समस्या होती है।
  • रात को सोने से दो या तीन घंटे पहले आपको रात्रि का भोजन कर लेना चाहिए।
  • अपने सोने वाले कमरे में कभी भी टीवी आदि न लगाएं, साथ ही जितना हो सकें फ़ोन से भी दूरी बनाएं रखें।
  • सुबह समय से उठ कर मॉर्निंग वॉक करने से भी आपको रात को अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है।
  • सोने वाले कमरे में ज्यादा रौशनी या शोर न होने दें,इसके कारण भी आपको अच्छी नींद नहीं आती है।
  • हो सकें तो अपने पैरों के नीचे सिरहाना लगाकर सोएं ऐसा करने से भी आपको बेहतर नींद लेने में मदद मिलती है।
  • सोते समय अपने दिमाग में किसी भी तरह के गलत विचार न आने दे, और न ही किसी तरह के हिसाब किताब और लड़ाई आदि के बारे में सोचें, इसके कारण आपकी नींद ख़राब हो सकती है, और रात सपने में भी यही बाते आपके दिमाग में घूमती रहती है, और यदि आएं तो मधुर संगीत का सहारा लेकर अच्छी नींद लें।
  • सुबह समय से उठकर योगासन करने और प्रकृति को नज़ारा लेने से भी आप फ्रेश महसूस करते है, जिसके कारण आपको एक बेहतर नींद लेने में मदद मिलती है।

तो ये है कुछ तरीके जिनका इस्तेमाल करके आप बेहतर नींद ले सकते है, और अपने आप को मानसिक और शारीरिक रूप से फिट रख सकते है, इसके साथ आपकी सुंदरता और आपके अंदर ऊर्जा को बढ़ाने में भी यह आपकी मदद करती है, यदि आप इन टिप्स का इस्तेमाल करते है, और बुरी जीवनशैली और बुरी आदतों को अपने जीवन से निकाल देते है, तो आपको भी बेहतर नींद लेने में मदद मिलती है।