आदर्श पति में क्या गुण होने चाहिए? पति का कर्तव्य, पति का धर्म

पति पत्नी का रिश्ता संसार में सबसे उत्तम रिश्ता होता है, पर कुछ पति पत्नी इस बात को नहीं समझते हैं और अपने आप को एक दूसरे से श्रेष्ठ साबित करने के चलते अपने पारिवारिक जीवन को दुखमय बना लेते हैं, आज हम यहाँ पति धर्म की चर्चा करेंगे, एक एक अच्छे पति में क्या गुण होनी चाहिए।

0

एक उम्र मे हर व्यक्ति को किसी ना किसी के साथ की जरुरत होती है। तब हम अपनी शादी के बारे में सोचना शुरु करते है। पर जब बात एक लड़की की शादी की आती है तो वह एक ऐसे पति के बारे सोचती है जो ना सिर्फ उसका पति हो बल्कि उसका एक अच्छा दोस्त भी बनकर रहे। वह उसकी कद्र करे और उसकी भावनाओं को समझ सके। जीवन में आने वाली हर कठिनाई में उसका साथ दे क्योकि पति-पत्नी का रिश्ता बहुत खास होता है। विवाह के बंधन में बंधने के बाद वह जीवन भर के लिए एक दूसरे से जुड़ जाते है और जिन्दगी भर एक दूसरे का साथ निभाने का वादा करते है। एक आदर्श पति में ये गुण होने चाहिये-

  • दूसरो के प्रति सम्मान की भावना- यह एक इन्सान का सबसे जरुरी और महत्वपूर्ण गुण है कि उसे दूसरो का सम्मान करना आता है या नही। जिस व्यक्ति को आपने अपने लिए चुना है वह आपके बारे में क्या सोचता है, यह जानना आपके लिए अति आवश्यक है। आपके परिवार के लोगो को लेकर उसकी क्या धारणा है। वह व्यक्ति आपके परिवार को पसंद करता है या वह सिर्फ आपको लेकर ही जादा सोचता है क्योकि शादी दो परिवारों को जोड़ती है इसलिए दोनों के मन में एक  दूसरे के परिवार के प्रति आदर की भावना होनी चाहिए।
  • अपने रिश्ते के प्रति ईमानदार- शादीशुदा व्यक्ति के लिये जरुरी है कि वह अपने रिश्ते को लेकर हमेशा ईमानदार रहे। वह अपने पार्टनर से अपनी सभी बाते शेयर करता हो क्योकि वैवाहिक बंधन में ये बात बहुत महत्व रखती है कि दोनों लोगो के बीच में कोई भी बात छिपी नहीं होनी चाहिए। यदि दोनों एक दोसरे से बात छिपाते है तो इसका मतलब है कि उनमे आपने रिश्ते के प्रति ईमानदारी नहीं है।

Caring Husband

  • जिम्मेदारी की भावना- जिसे हम अपने पति के रूप में चुनते है हम चाहते है कि वह भी अपने रिश्ते को लेकर जिम्मेदार रहे। अपने रिश्ते का सारा दायित्व आप पर ही ना छोड़ दे। उसे भी अपनी जिम्मेदारी का एहसास होना चाहिए।
  • पूर्ण रूप से परिपक्व हो- हर लड़की का सपना होता है कि उसका पति एक  परिपक्व व्यक्ति हो। जब भी जीवन में कोई समस्या आये वह पूरी तत्परता और धैर्य से उस समस्या का हल आसानी से निकाल सके। जिसे अपने जीवन में आने वाले बदलावो और संघर्षो से लड़ना आता हो।
  • आपकी तारीफ करता हो- आपके पति में सिर्फ आपकी अच्छाइयों को स्वीकार्य करने के साथ-साथ आपकी कमियों को अपनाना भी आना चाहिये। आप जैसी भी है वह आपको आपकी अच्छाइयों तथा बुराइयों के साथ स्वीकार्य करे। ऐसा करने से आपका रिश्ता मजबूत बनता है। उसमे कोई स्वार्थ की भावना नही रहती है।
  • शादी का सही मतलब  जानता हो- जिस व्यक्ति को आपने शादी के लिए चुना है यदि वह शादी का सही मतलब जानता है तो आपका उससे शादी करने का फैसला बिलकुल सही है। शादी एक पवित्र बंधन है।
  • धैर्यवान हो – जिंदगी में कई बार हमें बहुत समस्याओं का सामना करना पढ़ता है इसलिए एक पुरुष को धैर्यवान और दूसरो को सम्भालने का गुण भी होना चाहिये। यदि उसमे यह गुण नही होगा तो भविष्य में वह बच्चो को नहीं संभाल पायेगा।
  • धार्मिक और अनुशासित हो- एक औरत के साथ-साथ एक पुरुष का भी धर्म में विश्वाश होना चाहिये क्योकि यदि दोनों धार्मिक प्रवृत्ति के होगे तो वह अपनी सन्तान को भी धर्म की शिक्षा दे सकेगे। उनका ये अच्छा आचरण बच्चो तथा परिवार के लिए बहुत जरुरी है। इसके साथ–साथ पुरुष का अनुशासित होना भी जरुरी है क्योकि अनुशासित व्यक्ति ही अपने वैवाहिक जीवन को सही से चला पाते है और अपने परिवार को सही से सम्भालते है।
  • बच्चो के प्रति जिम्मेदारी हो- हर इन्सान की जिंदगी मे बच्चो का होना अति आवश्यक है। बच्चो के बगैर घर सूना लगता है। पर बच्चो को पालने के लिये दोनों को अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी। इसलिए आपके पति में ये गुण होना जरुरी है कि वह बच्चो को अच्छे से संभालना जानता हो क्योकि आज के दौर में पति पत्नी दोनों लोग नौकरी करते है। ऐसे में अगर सिर्फ पत्नी ही यह जिम्मेदारी उठायेगी तो बच्चो को पालना कठिन हो जायेगा और उनकी परवरिश सही से नहीं हो पायेगी। पतियों को भी उनकी देखभाल में अपनी पत्नी का बराबर साथ देना चाहिये।
  • आपका ध्यान रखे- हर लड़की चाहती है कि उसका पति उसकी हर जरुरत का ध्यान रखे। उसे कब किस चीज की जरुरत है समझ सके। वह उनकी जिन्दगी के हर खास दिन को याद रखे और समय समय पर उसके लिए गिफ्ट भी लेकर आये। उनके लिए जो इन्सान मायने रखते है उन्हें वह पूरा सम्मान दे और उनका ख्याल रखे।

निष्कर्ष : जीवन में लाइफ पार्टनर का होना बहुत जरुरी होता है। पूरी जिन्दगी हम अकेले जीवन नहीं गुजार सकते है इसलिए हम शादी करते है। एक आदर्श पति में उपरोक्त विशेषतायें होनी चाहिये। आपको हमारा लेख कैसा लगा, जरुर बतायें।

[Total: 8    Average: 3.4/5]