ब्लैकहेड्स होने के कारण और उपाय क्या हैं जानें

0

ब्लैकहेड्स होने के कारण और उपाय क्या हैं जानें

चेहरे की ख़ूबसूरती न केवल आपके आकर्षण को बढ़ाती है, बल्कि इसके कारण आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता है। लेकिन कई बार स्किन से जुडी परेशानी होने के कारण चेहरे की रौनक कम होने लगती है। जैसे की चेहरे पर दाने, या दाग धब्बे होने के कारण, ब्लैकहेड्स होने कारण, आदि। इनका कारण स्किन की अच्छे से केयर न करना, स्किन का ऑयली होना, स्किन पोर का बंद होना, धूल मिट्टी के चेहरे पर जमाव के कारण, आदि होता है। तो आज हम आपसे चेहरे पर होने वाले ब्लैकहेड्स के क्या कारण होते हैं, और आप इससे कैसे बच सकते हैं। इस बारे में बात करने जा रहें है। और यदि आप भी इससे परेशान हैं तो आप भी इन टिप्स का इस्तेमाल कर सकते है।

ब्लैकहेड्स क्या होते हैं

ब्लैकहेड्स नाक, नाक के आस पास, ठोड़ी, गाल, माथे, आदि पाए सबसे अधिक देखने को मिलते है। ब्लैकहेड्स स्किन पर होने वाले काले धब्बे होते हैं, जिनके अंदर कील होता है। यह काले इसीलिए होते हैं क्योंकि इनमे ऑक्सीडाइज़ मेलेनिन होता है। मेलेनिन स्किन में कोशिकाओं द्वारा बनाया गया एक डार्क वर्णक होता है, जो आपकी त्वचा को कलर देने का काम करता है। ब्लैकहेड्स की समस्या उन लोगो में अधिक देखने को मिलती है जिनकी स्किन में से हार्मोनल बदलाव के कारण अधिक मात्रा में सीबम निकलता है, यानी की जिनकी स्किन बहुत ऑयली होती है। ज्यादातर यह समस्या नाक पर ही होती हैं।

ब्लैकहेड्स होने के कारण

ज्यादातर लोग ब्लैकहेड्स होने के बाद इसके उपचार के लिए तरह तरह के ट्रीटमेंट को ढूंढने में लग जाते है, लेकिन कोई पहले यह जानने की बिल्कुल कोशिश नहीं करता है। की आपको ब्लैकहेड्स होने के क्या कारण होते हैं तो लीजिए आज हम आपको इसके उपचार से पहले यह बताते हैं की स्किन पर ब्लैकहेड्स होने के क्या क्या कारण हो सकते है।

  • जिन महिलाओं की स्किन ऑयली होती है, या जो महिलाएं ऑयल बेस्ड मेकअप का इस्तेमाल चेहरे के लिए करती हैं, और चेहरे की साफ़ सफाई का ध्यान नहीं रखती है उनके चेहरे पर ब्लैकहेड्स की समस्या होती है।
  • बालों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट्स के कारण भी आपको यह समस्या हो सकती है। क्योंकि हो सकता है की जो जैल या सीरम आप बालों के लिए इस्तेमाल करते हैं, उनके इस्तेमाल से स्किन के रोमछिद्र बंद हो जाए। क्योंकि बालों के लिए इस्तेमाल किए गए प्रोडक्ट्स का बुरा असर आपके चेहरे की स्किन को प्रभावित करता है। जिसके कारण आपके चेहरे पर ब्लैकहेड्स होने लगते है।
  • बाल धोने से पहले चेहरा धोने के कारण भी आपको यह समस्या हो सकती है, क्योंकि ऐसा करने से शैम्पू और कंडीशनर में मौजूद कण आपकी स्किन के रोमछिद्रो में बंद हो जाते है जिसके कारण ब्लैकहेड्स की समस्या हो सकती है।
  • चेहरे पर धूल मिट्टी के जमाव के कारण भी ऐसा हो सकता है।
  • चेहरे की साफ़ सफाई न रखने के कारण भी स्किन पर मृत कोशिकाओं का जमाव हो जाता है, जिसके कारण स्किन पोर बंद होने लगते हैं और ब्लैकहेड्स की समस्या हो सकती है।
  • शरीर में हो रहे हार्मोनल बदलाव के असर के कारण भी ऐसा हो सकता है।
  • ज्यादा हार्ड पानी पीने के कारण भी स्किन को इस समस्या से जूझना पड़ सकता है।
  • नशे का सेवन भी आपकी स्किन से जुडी इस परेशानी का कारण हो सकता है।
  • अत्यधिक तनाव का असर भी आपके चेहरे को प्रभावित करता है।
  • यदि आप वर्कआउट करते समय भी भी मुँह पर मेकअप का इस्तेमाल करती है, और उस समय आने वाले पसीने और मेकअप के कारण भी स्किन पर ब्लैकहेड्स की समस्या हो सकती है।

ब्लैकहेड्स की समस्या से बचने के उपाय

ब्लैकहेड्स होने के कारण यदि आपको पता चल जाते हैं तो आप ऐसा कभी कुछ न करें जिससे आपकी स्किन पर यह समस्या हो। लेकिन फिर भी यदि आपकी स्किन पर ब्लैकहेड्स होते हैं, तो आपकी इस समस्या के समाधान के लिए हम आपको कुछ टिप्स बताते हैं, जिनसे आपको इस समस्या से बचने में मदद मिलती है।

शहद और दूध

चार चम्मच दूध का लेकर उसमें एक चम्मच शहद मिक्स करें, उसके बाद उसे हल्की आंच पर गर्म करके अच्छे से मिक्स करें। ऐसा करने के बाद आप इसे अपने ब्लैकहेड्स पर पांच मिनट के लिए लगाएं और एक कॉटन की स्ट्रिप इसके ऊपर चिपकाएं और उसके बाद इस स्ट्रिप को उतार दें, और चेहरे को साफ पानी से धो लें। इसका असर आपको उसी समय बिल्कुल साफ़ दिखाई देगा।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा भी ब्लैकहेड्स की समस्या से निजात पाने का एक असरदार उपाय है। इसके लिए आप बेकिंग सोडा और पानी को मिक्स करके एक लेप तैयार करें। और उसके बाद इस लेप को अपने ब्लैकहेड्स पर लगाएं, सूखने के बाद हल्की मसाज करते हुए इसे साफ कर दें। ऐसा करके चेहरे को साफ़ पानी से धो लें आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

दूध और चावल का आटा

इस उपाय को करने के लिए आप एक कटोरी में एक चम्मच चावल का आटा लें और उसमें थोड़ा दूध मिक्स करके एक लेप तैयार करें। अब इसे ब्लैकहेड्स पर लगाकर हलके हाथों से मसाज करें। और उसके बाद इसे चेहरे पर कम से कम दस मिनट के लिए लगे रहने दें, और उसके बाद गुनगुने पानी का इस्तेमाल करके चेहरे को धो दें। यह उपाय भी हफ्ते में दो बार करने से आपको स्किन से जुडी इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

शहद और दालचीनी

इस तरीके का इस्तेमाल करने से न केवल आपको ब्लैकहेड्स की समस्या से निजात मिलता है। बल्कि आपको स्किन की ख़ूबसूरती को कोमलता को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। इसके लिए आप एक चम्मच दालचीनी पाउडर में दो चम्मच शहद मिलाकर एक लेप बनाएं और उसे अपने ब्लैकहेड्स पर लगाएं, और दो मिनट उँगलियों से मसाज करें। दस मिनट के लिए चेहरे पर छोड़ दें, और उसके बाद गुनगुने पानी का इस्तेमाल करके चेहरे को साफ़ कर दें।

भाप ( स्टीम ) लें

भाप लेकर भी आप ब्लैकहेड्स की समस्या से आसानी से निजात पा सकते हैं इससे न केवल आपकी स्किन से ब्लैकहेड्स साफ़ होते है, बल्कि स्किन पोर्स को खुलने में मदद मिलती है जिससे दाग धब्बो की समस्या से भी निजात पाने में मदद मिलती है।

निम्बू और शहद

एक कटोरी में एक निम्बू का रस निकाल कर एक चम्मच शहद मिक्स करें, उसके बाद इसे अच्छे से मिक्स करें। मिक्स करने के बाद इसे ब्लैकहेड्स पर लगाएं और उँगलियों से दो मिनट तक मसाज करके दस मिनट के लिए चेहरे पर छोड़ दें। उसके बाद गुनगुने पानी का इस्तेमाल करके चेहरे को साफ़ करें, इस उपाय को करने से आपके चेहरे के ब्लैकहेड्स खत्म करने के साथ चेहरे की चमक बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

नमक और निम्बू का रस

इस उपाय को करने के लिए सबसे पहले निम्बू को अपने चेहरे पर लगाएं, और उसके बाद नमक लगाकर गोलाई में दो मिनट तक ब्लैकहेड्स पर मसाज करें। और मसाज करने के बाद दस मिनट तक चेहरे को ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद साफ़ पानी का इस्तेमाल करके चेहरे को धो दें।

टूथपेस्ट का प्रयोग

जी हाँ घर में मौजद टूथपेस्ट का इस्तेमाल करके भी आप चेहरे से जुडी इस परेशानी का समाधान कर सकते हो। इसके लिए आप ब्लैकहेड्स वाली जगह पर पेस्ट की एक पतली परत लगाएं उसके पांच से साथ मिनट के बाद उस जगह पर अपनी उँगलियों से मसाज करें। और फिर साफ़ पानी का इस्तेमाल करके चेहरे को धो दें।

अंडे का इस्तेमाल

अंडा भी ब्लैकहेड्स की समस्या से निजात दिलाने में आपकी मदद करता है इसके लिए आप अंडे के सफ़ेद भाग को अपने चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं। उसके बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद थोड़ा सा बेसन लें और उसके पानी मिक्स करें। अब इससे अच्छे से अपने चेहरे की मसाज करते हुए मुँह को साफ़ पानी से धो लें, ऐसा करने से आपको फायदा मिलेगा।

ब्लैकहेड्स की समस्या से बचने के घरेलू टिप्स 

  • सूरज की किरणों से अपने चेहरे को सुरक्षित रखना चाहिए, साथ ही चेहरे पर पसीना आने पर उसे साफ़ करते रहें और दिन में तीन से चार बार साफ़ पानी से मुँह धोएं, क्योंकि पसीने के जमाव के कारण ब्लैकहेड्स हो सकते हैं।
  • चेहरे के लिए अच्छे से फेस वॉश का इस्तेमाल करें और रात को सोने से पहले चेहरे को अच्छे से साफ़ करके सोएं।
  • फेशियल भी करवाना चाहिए इससे आपकी स्किन को बेहतर पोषण देने व ब्लैकहेड्स की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।
  • अंडे को फोड़कर उसके सफ़ेद हिस्से को अलग कर लें, उसके बाद इसे मास्क की तरह चेहरे पर लगाएं, और सूखने के बाद धो दें। ऐसा हफ्ते में एक बार करें इससे आपके ब्लैकहेड्स को दूर करने में मदद मिलती है।
  • दिन में दो बार चेहरे को धोने के लिए फेस वॉश का इस्तेमाल करें, इससे स्किन पर जमी गंदगी साफ़ होती है और ब्लैकहेड्स से बचे रहने में मदद मिलती है।
  • ओटमील और जैतून का तेल मिलाकर ब्लैकहेड्स पर मसाज करें, ऐसा करने से भी आपको मिनटों में इस समस्या से निजात मिलता है।
  • धनिये की ताज़ी पत्तियों को पानी के साथ मिलाकर एक लेप तैयार करें, उसके बाद इसमें थोड़ी हल्दी मिक्स करके इस लेप को चेहरे पर लगाएं, और सूखने के लिए छोड़ दें, उसके बाद गुनगुने पानी का इस्तेमाल करके चेहरे को साफ़ करें।
  • निम्बू को दो हिस्सों में काटकर ब्लैकहेड्स पर रगड़ें, ऐसा करने से आपको फायदा मिलेगा, साथ ही आप बादाम के तेल में भी निम्बू का तेल मिलाकर लगा सकते है।

तो यह है कुछ कारण जिनकी वजह से आपको ब्लैकहेड्स की समस्या हो सकती है, साथ ही इस समस्या से बचने के लिए आपको अधिक स्क्रब नहीं करना चाहिए, स्किन के लिए ऑयली क्रीम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, इसके अलावा और दिए गए टिप्स का भी ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि यदि आप इन टिप्स का इस्तेमाल करते हैं तो भी आपको इस समस्या से बचाव करने में मदद मिलती है। और साथ ही आपके चेहरे की ख़ूबसूरती को बनाएं रखने में मदद मिलती है।