ब्लैकहेड्स और पिम्पल्स की समस्या से निजात पाने के टिप्स

blackheads-and-pimple

ब्लैकहेड्स और पिम्पल्स की समस्या से निजात पाने के टिप्स:-

महिला हो या पुरुष दोनों को ही खूबसूरत दीखने का बहुत शौक होता है, परंतु कई बार चेहरे पर ब्लैकहेड्स और पिम्पल की समस्या उत्त्पन्न हो जाती है, जिसके कारण उनके चेहरे की रंगत कही खो सी जाती है, और आप तो जानते है यदि महिला के चेहरे पर छोटे से छोटा दाना भी हो जाता है, तो आप पता नहीं कितने तरीको का इस्तेमाल कर देती है, जिनसे आपको इस समस्या से निजात मिल सकें, तो आइये आज हम आपको कुछ ऐसी ही बातें बताने जा रहे है, जिनसे आपको अपने चेहरे पर होने वाले पिम्पल और ब्लैकहेड्स से निजात मिल सकें।

चेहरे पर पिम्पल और ब्लैकहेड्स का कारण होता है ज्यादा प्रदुषण के कारण चेहरे पर गंदगी के कारण परत जैम जाती है, जिसके कारण आपको इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है, इसके अलावा इसका एक कारण आपका गलत खान पान भी हो सकता है, पिम्पल के कारण आपके चेहरे की सुंदरता कही खो सी जाती है, और बाज़ारर में आपकी इस समस्या के लिए बहुत से उत्पाद भी मिल जाते है, परंतु वो इतनी तेजी से इसका इलाज़ नहीं कर पाते है और कई बार उल्टा असर भी कर देते है।

तो आइये आज हम आपको इस समस्या के कुछ ऐसे उपचार बताने जा रहें है जो आपकी इस समस्या का समाधान करने के साथ आपके चेहरे पर होने वाले दाग धब्बो से भी आपको निजात दिलाएंगे, इसके कारण आपकी त्वचा का निखार और उसकी सुंदरता को बढ़ाने के साथ उसे कोमल और मुलायम बनाने में भी आपको मदद मिलती है, इसीलिए आपको इस समस्या के उपचार के लिए इन तरीको का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए, और आपको इसे इस्तेमाल करने से पहले आपको इस बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए, तो आइये जानते है की आप इन तरीको का इस्तेमाल आप किस प्रकार कर सकते है।

लौंग का इस्तेमाल करें:-

cloves

लौंग का इस्तेमाल करने से आपके पुलाव और बिरयानी का जायका जितना बढ़ता हैं, और साथ ही ये आपके चेहरे पर होने वाले ब्लैकहेड्स और पिम्पल्स से भी निजात मिल जाता हैं, इसका इस्तेमाल करने के लिए आप लौंग को पानी में भिगो कर उबाल लें, इसके बाद अब उस लौंग को अच्छे से पीस लें, और उस स्थान पर लगाएं जहाँ पिम्पल्स हैं, या ब्लैकहेड्स हैं, और थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें, अब इसके सूखने के बाद अपना चेहरा ठंडा पानी से धो लें, आपको खुद ही थोड़े ही दिनों में इसका असर दीखने लगेगा।

शहद का उपयोग करें:-

शहद का इस्तेमाल करके भी आप पिम्पल्स और ब्लैकहेड्स की समस्या से निजात मिल जाता हैं, यदि आप पिम्पल्स से परेशान हैं तो पिम्पल के ऊपर आप अच्छे से शहद लगायें और थोड़ी देर के बाद अपने मुँह को ठन्डे पानी से धो लें, इससे आपको दो ही दिन में पिम्पले से आराम मिल जायेगा, और यदि आप ब्लैकहेड्स की समस्या से परेशान हैं तो शहद और दही को समान मात्रा में मिलाकर अच्छे से चेहरे पर लगाएं ऐसा करने के बाद सूखने तक उसे रहने दें, और फिर ठन्डे पानी से अच्छे से मुँह धो लें, आपको खुद ही इसका असर दीखने लगेगा।

केले का इस्तेमाल करें:-

bnana

केले का इस्तेमाल करने से भी आपको ब्लैकहेड्स और पिम्पल की समस्या से निजात मिल जाता हैं, इसके इस्तेमाल के लिए आप केले को मसल कर उसे ऐसे ही या शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे के रोम छिद्र खुल जाते हैं, और आप केले का इस्तेमाल दही के साथ मिलाकर भी कर सकते हैं, और सूखने पर इसे पानी से धो कर चेहरे पर बर्फ से मसाज करें और आपको फ़र्क़ अपने आप ही दिखेगा। और केला और दही आसानी से हर घर में आसानी से मिल जाता हैं।

नीबू का इस्तेमाल करें:-

नीबू का इस्तेमाल कर के आप आसानी से ब्लैकहेड्स की समस्या से आराम पा सकते हैं, नीबू को एक ब्लीचिंग एजेंट माना जाता हैं, परंतु नीबू के रस को डायरेक्ट चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए, यह आपकी पिम्पल और ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर करने में आपकी बहुत मदद करता हैं, पिम्पल के लिए आप नीबू के रस में पानी या शहद के साथ मिलाकर लगाएं, और ब्लैकहेड्स के लिए आप नींबू के रस में थोड़ा-सा बेकिंग सोडा और दूध मिलाकर लगाने से ब्लैकहेड्स की समस्या आसानी से दूर हो जाती है, और इसके साथ आपके चेहरे की चमक भी बढ़ जाती हैं।

टमाटर का इस्तेमाल करें:-

tomato

टमाटर में लाइकोपीन नामक तत्व होता हैं जो त्वचा के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। टमाटर में भी नींबू जैसे ही कई सारे तत्व मौजूद होते हैं जो पिंपल्स और ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर करने में आपकी बहुत मदद करते हैं। इनमें डीटैनिंग एजेंट भी पाया जाता है जो त्वचा को साफ करने के साथ ही उसे ग्लोइंग भी बनाए रखता है। और साथ ही टमाटर में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं। इसके उपयोग के लिए टमाटर को चेहरे पर इस तरह से लगाएं कि उसका रस अच्छी तरह से त्वचा के अंदर तक पहुंचे। और इसके बाद आधे घंटे तक लगे रहने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। और आपको इसका असर अपने आप ही दीखने लगेगा।

चन्दन पाउडर का इस्तेमाल करें:-

चन्दन पाउडर का इस्तेमाल करने से भी आपकी पिम्पले और ब्लैकहेड्स की समस्या से निजात पाया जा सकता हैं, इसके इस्तेमाल के लिए आप चन्दन पाउडर में कुछ बुँदे नीबू के रस रस की, दही और बेसन को मिलाकर अच्छे से एक पेस्ट को तैयार कर लें, ऐसा करने के बाद आप इसे अपने चेहरे पर लगाएं यदि आपके चेहरे पर पिम्पले हैं या ब्लैकहेड्स की समस्या हैं तो आपको इसे सूखने के बाद अच्छे से धो लें, आपको इसका असर खुद ही दीखने लग जायेगा।

चीनी और शहद का स्क्रब करें:-

चीनी और शहद का सरूप करने से भी आपको पिम्पल और ब्लैकहेड्स की समस्या से निजात मिलता हैं, इसके उपयोग के लिए आप चीनी और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर अच्छे से एक पेस्ट तैयार करें, ऐसा करने के बाद आप इसे अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं, और इससे अपने चेहरे की मसाज करें, इससे आपके चेहरे के रोम छिद्र खुलने में मदद मिलेगी और साथ ही आपको ब्लैकहेड्स की समस्या से भी निजात मिल जायेगा, और यदि धब्बे होंगे तो वो भी दूर हो जायेंगे।

हल्दी का इस्तेमाल करें:-

besan-haldi-face-pack

हल्दी का इस्तेमाल करने से आपको इस समस्या से निजात मिल जाता हैं, हल्दी एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होती हैं, इसके उपयोग के लिए आप एक चुटकी हल्दी में पुदीने का रस मिलकर आप पिम्पल पर लगाएं, और सुकलहने के बाद मुँह को ठन्डे पानी से धो लें, आपको दो ही दिन में इस समस्या से निजात मिल जायेगा, इसके अलावा ब्लैकहेड्स के लिए आप हल्दी पाउडर, चन्दन पाउडर और कच्चे दूध का पेस्ट बनाकर इसे अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं आपको इसे सूखने तक ऐसे ही रहने देना हैं, और उसके थोड़ी देर बाद अच्छे से अपना मुँह धो लें, ऐसा करने से आपको इस समस्या से आराम मिलता हैं।

पिम्पल और ब्लैकहेड्स की समस्या से निजात पाने के अन्य उपाय:-

  • टी ट्री ऑयल एंटी सेप्टिक गुणों से भरपूर होता है, जो आपकी पिम्पल और ब्लैकहेड्स की समस्या से निजात पाने में आपकी मदद मिलेगी।
  • 1 चम्मच सी सॉल्ट में 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच शहद को मिलाकर अच्छे से मिलाएं और इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं, आपको ब्लैकहेड्स और पिम्पल से निजात मिलता हैं|
  • कच्चे दूध का इस्तेमाल करने से भी आपको अपने चेहरे से जुडी समस्या से निजात पाने में मदद मिलती हैं।
  • शहद और नीबू को अपने चेहरे पर लगाने से भी आपको इस समस्या से निजात पाने में आपकी मदद मिलेगी।
  • चावल का आटा, ग्रीन टी और कच्चे दूध को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें, और आपको इसे अपने चेहरे पर लगाकर अपने पिम्पल और ब्लैकहेड्स की समस्या से निजात मिल जाता हैं।
  • 1 चम्मच ओटमील, 1 चम्मच दही, चुटकी भर हल्दी और 1 चम्मच शहद का इस्तेमाल करके इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छे से स्क्रब करें, इससे भी आपको अपने चेहरे को पिम्पल और ब्लैकहेड्स से आराम मिलता हैं।
  • बेकिंग सोडा में गुलाब जल मिलाकर उसे अपने चेहरे पर लगाने से आपको पिम्पले की समस्या से निजात मिलेगा।

ब्लैकहेड्स और पिम्पल्स की समस्या से निजात पाने के टिप्स, ब्लैकहेड्स और पिम्पल से बचने के लिए उपाय, ब्लैकहेड्स की समस्या से आराम पाने के लिए टिप्स, पिम्पल से निजात पाने के लिए अपनाएं ये तरीके, blackheads or pimple ki samasyua se nijat paane ke tips, how to avoid face problems, blackheads, pimple

[Total: 1    Average: 3/5]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *