हिंदी में जानकारी

ब्लीच करने से पहले ये जरूर पढ़े!

0 3,065

Bleaching Tips For Women

ब्लीच करने से पहले ये जरूर पढ़े, Tips for bleaching, Bleaching karne se phele, ब्लीचिंग करने से पूर्व यह जान लें, ब्लीच करने से पहले क्या करें और क्या नहीं, ब्लीचिंग करने से पहले क्या करें, ब्लीचिंग करते समय इन बातों का ध्यान रखें 

सुन्दर और खूबसूरत बनना हर महिला की चाह होती है जिसके लिए वे क्या कुछ नहीं करती, पार्लर जाती है, महंगे कास्मेटिक का इस्तेमाल करती है? लेकिन कई बार इतना प्रयासों के बाद भी उनकी खूबसूरती में कोई न कोई कमी रह ही जाती है। जिनमे से एक है चेहरे के अनचाहे बाल। अनचाहे बालों का होना एक ऐसी समस्या है जिससे हर कोई परेशान रहता है।

पुरुष तो फिर भी शेविंग करवाकर इस समस्या से निजात पा लेते है लेकिन महिलाओं के लिए शेविंग ठीक नहीं। ऐसे में वे अनचाहे बाल हटाने के अन्य तरीके जैसे वैक्सिंग, थ्रेडिंग, ब्लीचिंग आदि का इस्तेमाल करती है। जो काफी हद तक इस समस्या को दूर करने में मदद करते है। लेकिन कई बार ये उपाय भी उनके लिए नुकसानदेह हो जाते है।

जी हां, कई बार वैक्स के अधिक हॉट होने के कारण स्किन पर दाने हो जाते है तो कभी थ्रेड के जोर से खींचने के कारण पिम्पल्स हो जाते है। इसी प्रकार ब्लीच भी कई बार स्किन को नुकसान पहुंचा देती है। माना ब्लीच कराने से चेहरे के बालों का रंग हल्का हो जाते है लेकिन फिर भी इसे करने से पहले आपको यह पता होना चाहिए की इसे कराते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। फिर चाहे आप इसे किसी पार्लर में करवाएं या फिर स्वयं घर पर करें।

इसलिए आज हम आपको उन सभी बातों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है जिन्हे आपको ब्लीच करने से पूर्व ध्यान में रखना है। तो आइये क्या है वे जरुरी तथ्य और बातें?

ब्लीच करवाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान :-

क्या करें?

1. माइल्ड ब्लीच क्रीम :

सभी तरह की ब्लीचिंग क्रीम स्किन के लिए ठीक नहीं होती। दरअसल अधिकतर ब्लीच क्रीम्स में सोडियम हाइपोक्लोराइट नामक तत्व होता है जिसके केमिकल रिएक्शन से स्किन पर मुहासें निकल आते है। इसीलिए महीने में एक बार माइल्ड ब्लीच क्रीम का इस्तेमाल करें जबकि अगर आप स्ट्रांग ब्लीच लेती है तो कोशिश करें की इसे दो महीनों में एक बार प्रयोग करें।

2. पैच टेस्ट :

किसी भी किस्म की ब्लीच को करने से पूर्व एक स्किन पैच टेस्ट अवश्य कर लें। क्योंकि बहुत सी क्रीम्स के कारण स्किन पर स्थाई रूप से धब्बे हो जाते है। ऐसे में इसे प्रयोग करने से पूर्व अपनी कोहनी पर इस्तेमाल करें। देखें, की क्या यह स्किन पर प्रभाव कर रही है या नहीं?

3. नियम :

ब्लीच करने से पूर्व पैकेट पर दिए गए निर्देशों को अच्छी तरह से पढ़ लें। कभी भी अत्यधिक क्रीम का इस्तेमाल न करें। सही मात्रा में और सही तरीके से ब्लीच का प्रयोग करें। अन्यथा दुष्परिणाम आपको भी भोगना होगा।

क्या न करें?

1. रूखी और सेंसिटिव स्किन :

अगर आपकी स्किन बहुत सेंसिटिव या रूखी है तो उस पर ब्लीच का इस्तेमाल न करें। एक्सपर्ट्स बताते है सेंसिटिव स्किन पर ब्लीच का प्रयोग करने से उसमे डर्मटाइटिस होने का खतरा बना रहता है।

2. एक से दूसरी ब्लीच के बीच गैप :

एक्सपर्ट्स बताते है की एक से दूसरी ब्लीच के बीच गैप होना जरुरी है। क्योंकि अगर आप बार बार जल्दी जल्दी ब्लीच कराती है तो यह आपकी स्किन के लिए अच्छा नहीं होगा। महीने में एक से अधिक ब्लीच कभी नहीं करानी चाहिए। क्योंकि यह केवल आपकी स्किन पर मौजूद छोटे छोटे बालों को रंग देती है जिससे वे दिखते नहीं।

3. धुप में नहीं :

ब्लीच करवाने के कम से कम 2 घंटे बाद तक सीधे धुप में नहीं जाना चाहिए। अगर जाना आवश्यक है तो कोशिश करें की निकलने से पहले स्किन पर सनस्क्रीन लगा लें। इसके अतिरिक्त ब्लीच कराने के बाद चेहरे पर किसी भी तरह के स्किन प्रोडक्ट का इस्तेमाल बिलकुल न करें। यह आपकी स्किन के लिए घातक हो सकता है।

इन बातों का भी रखें ध्यान :-

1. ब्लीच करने से पूर्व अपनी स्किन का प्रकार जानना भी जरुरी है। अगर इसे लगाने के बाद तेज जलन या खुजली होती है तो समझ लें की यह आपकी स्किन पर रियेक्ट कर रही है। ऐसे में अपनी स्किन के अकॉर्डिंग ब्लीच करना ही लाभकारी होगा।

2. अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो ब्लीचिंग बहुत सावधानी से करें। इसे करने से पूर्व एक टेस्ट अवश्य कर लें। क्योंकि ब्लीचिंग बहुत जल्दी साइड इफ़ेक्ट करती है।

3. अगर आपके चेहरे पर मुहांसे है तो ब्लीच का प्रयोग न करें।

4. गर्म पानी से नहाने के बाद कभी भी ब्लीच नहीं करनी चाहिए।

5. ब्लीच क्रीम और एक्टिवेटर को मिक्स करने के लिए कभी भी मेटल की चम्मच का इस्तेमाल न करें।

6. इसे करने से पूर्व स्किन को पहले क्लीन्ज़र से साफ कर लें।

7. याद रखें, फेस वाली ब्लीच को कभी शरीर पर न लगाएं और शरीर वाली ब्लीच को चेहरे पर। अन्यथा रिएक्शन हो सकता है।