बोर्ड परीक्षा में ध्यान देनें योग्य बातें! बोर्ड एग्जाम में इन गलतियों से बचें

बोर्ड परीक्षा में ध्यान देनें योग्य बातें! बोर्ड एग्जाम में इन गलतियों से बचें

आजकल बोर्ड एग्जाम शुरू हो चुके है, और कुछ राज्य या बोर्ड में होने वाले है। विद्यार्थियों ने पुरे साल मेहनत कर ज्यादा से ज्यादा अंक प्राप्त करना चाह रहे है। क्यों की इनके नंबर से ही पता चलेगा की उनकी तैयारी कैसी थी और आगे पढाई का मार्ग प्रशस्त होगा। आपके विषय का नंबर ही आपको आगे बढ़ने में योगदान देगा और आप आगे की पढाई के लिए अपने स्ट्रीम को चूज कर सकेंगे और अच्छे कॉलेज में नामांकन के लिए भी मदद मिलेगी।

इसलिए बहुत ही ध्यान दें अपना नाम लिखने, रोल नंबर लिखने रोल कोड लिखने में, कभी भी गलतियां नहीं करें, आप खुद ही सोचिये अगर आपने अपना नाम ही गलत लिखा है या रोल नंबर गलत लिखा है तो आपके उस विषय का नंबर नहीं जोड़ा जायेगा। और फिर क्या होगा आप खुद ही सोच लीजिये इसलिए प्रश्नो के उत्तर देने के पूर्व भी आप बहुत ही सावधानी बरतें ताकि कोई गलती नहीं हो।

इस साल से बोर्ड परीक्षा में ओएमआर Optical Mark Recognition (OMR) शीट्स का इस्तेमाल होगा, इसलिए आपको बहुत ही सावधानी से Optical Mark Recognition (OMR) को सही से भरना होगा, अगर आप Optical Mark Recognition (OMR) के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो इंटरनेट पर चेक कर सकते है की कैसे Optical Mark Recognition (OMR) शीट भरा जाता है।

omr sheet

ओएमआर शीट को पहले कच्ची पेंसिल से भरें क्यों की अगर सर्कल बनाने में गलती हो गई तो आप सुधार सकते है। और अगर आपने पेन से फील कर दिया तो आप कभी भी पेन से सर्कल किये गए ओएमआर को आप ठीक नहीं कर सकते हैं, इसलिए पहले पेंसिल से फिर चेक कर के पेन से भरें, कम्प्यूटर आपके ओएमआर शीट को रीड नहीं कर पायेगा और आपका काम ख़राब हो जायेगा। आपके नंबर नहीं लगेंगे,  इसलिए आपको बहुत ही ज्यादा ध्यान रखना होगा ओएमआर शीट भरते समय।

प्रश्न पत्र को बहुत ही ध्यान से पढ़े:

किसी भी प्रश्न का उत्तर देते समय प्रश्न पत्र को बहुत ही ध्यान से पढ़ें और पूरी तरह से समझ लें की आपसे क्या पूछा जा रहा है। अक्सर विद्यार्थी यहाँ गलत कर बैठते हैं, प्रश्न कुछ होता है और स्टूडेंट उत्तर कुछ दे रहे होते हैं। क्यों की वो पहले प्रश्न को ही ठीक से नहीं पढ़ा। और खुद हो सोच लिया की शायद यही पूछा जा रहा है। गलत उत्तर देने से आपको नंबर नहीं मिलेगा। इसलिए सबसे पहले प्रश्न पत्र को ही ध्यान से पढ़ें।

सजग रहें प्रश्नो के उत्तर देते समय:-

प्रश्नो के उत्तर देते समय सजग रहें, छोटी छोटी गलतियां नहीं करें, पुरे ध्यान से लिखें। कई बार आप मैथ या साइंस में उत्तर देते समय प्लस करने या माइनस करने में ही गलती कर बैठते हैं और वो भी बहुत ही साधारण सा जैसे 6+4=11 या 6 -2=3 और आप बाद ही गलतियां भी नहीं निकाल पाएंगे की आखिर गलती कहा हुई, और आपका समय निकल जायेगा, इसलिए ध्यान से लिखें प्रश्नो का उत्तर, आपकी बहुत छोटी गलतियां बहुत भारी पड़ सकती है।

समय का ध्यान रखें:

बोर्ड में उत्तर पुस्तिका लिखने के लिए एक निश्चित समय होता है। आपको कभी भी 1 मिनट से भी ज्यादा समय नहीं मिलेगा। समय पूरा होते ही आपके उत्तर पुस्तिका ले ली जाएगी, भले ही आपने आधा उत्तर लिखा हो या आपको उत्तर अच्छी तरीके से आता हो, आपको इस बात का बहुत ही ज्यादा ध्यान रखना होगा, की निश्चित समय में ही आपने हरेक प्रश्न का उत्तर देना है, अगर आपने देर किया तो आप प्रश्नो के उत्तर देने से वंचित हो जायेंगे और परिणाम होगा की सिर्फ समय के आभाव में ही आपका उत्तर छूट गया और फिर आप उस विषय में नंबर नहीं ला पाएंगे।

15 मिनट कम से कम रीचेक के लिए रखें:

शायद आपको पता है की एक एक नंबर बहुत ही ज्यादा मायने रखता है, हो सकता है आपके आधे नंबर से आपका ग्रेड ख़राब हो सकता है, हो सकता है आपके आधे नंबर के चलते ही आपको कॉलेज में एडमिशन से बंचित होना हो सकता है, हो सकता है आपके आधे नंबर के चलते ही आपके दोस्त आपसे ऊपर हो जायँगे, हो सकता है आपके आधे नंबर के चलते ही आप टॉपर होने से चूक सकते हैं। आप खुद ही सोचिये आपका आधा नंबर भी कितना महत्वपूर्ण है। रीचेक से आप आधे क्या 5 नंबर तक बढ़ा सकते हैं। छोटी छोटी गलतियां को आप ठीक कर सकते हैं। इसलिए रीचेक अवश्य करें, कभी भी भूल कर भी ये ना सोचें की गलतियां नहीं हुई होगी। ये बहुत ही महत्वपूर्ण है।

इधर उधर ध्यान नहीं रखें :-

परीक्षा देते समय इम्प्रैशन जमाने की कोशिश नहीं करें, आपके दोस्त लिख रहे हैं की नहीं आपको कुछ भी मतलब नहीं होनी चाहिए। किसी की मदद करने से भी बचें। ये भी ना सोचने की कोई आपको देख रहा है की नहीं, लोग क्या सोच रहे होंगे, आप सिर्फ अपने आप पर ही ध्यान लगाएं, नहीं तो आपके लिए बहुत ही भारी पड़ सकता है।

चीटिंग की कोशिश हरगिज नहीं करें:

आपकी  थोड़ी सी गलती आपकी ज़िंदगी बर्बाद कर सकती हैं और आपकी इज्जत ख़राब हो सकती है। आपके व्यवहार के चलते आपका नाम समाज में ख़राब हो जायेगा और आप के पेरेंट्स और आपके दोस्त या आपके स्कूल में आपकी इमेज कितनी गिर जाएगी आप खुद ही अंदाजा लगा लीजिये। उसके बाद आपको कानूनी करवाई का भी सामना करना पड़ सकता है और आपको परीक्षा से भी निष्काषित किया जा सकता है इसलिए कभी भी किसी की मदद नहीं करें, इशारेबाजी नहीं करें, और नक़ल नहीं करें।

ऊपर दिए गए पॉइंट्स को आप बहुत ही अच्छे तरीके से याद रखें, ध्यान से परीक्षा दें, अपना भविष्य संवारें, आप अच्छे अंक से पास हो, टॉपर बने यही मेरी शुभकामना है, आपको व्हाट इन इंडिया डॉट कॉम की तरफ से बहुत बहुत परीक्षा की शुभ कामनाएं।

tips in examination hall, tips for OMR sheet, Tips to get good marks, point to remember during exam, how to write effectively, exam preparation techniques, exam tips for students, how to study tips, how to prepare for exam in short time, exam tips and tricks, exam preparation tips for high school, how to study effectively for exams in a short time, how to study for exams in less time

Leave a Comment