हिंदी में जानकारी

ब्रेकअप के बाद इन बातों का ध्यान रखें

0

रिश्तों में उतार चढ़ाव लगा रहता है लेकिन इसका मतलब ये नहीं होता है की हम उन सब बातों को अपने दिमाग पर हावी होने दे। और अपने आने वाले कल को भी मुश्किल में डाल दें, क्योंकि हर समस्या तभी हल होती है जब हम उसका समाधान करते हैं। ऐसे ही जहां आजकल रिश्ते बहुत आसानी से बन जाते हैं तो टूट भी जाते हैं। ऐसे में ब्रेकअप के बाद आपको बहुत सी बातों का ध्यान रखना चाहिए। जिसके कारण न तो आपकी और न ही दूसरों की लाइफ पर कोई बुरा असर पड़े। क्योंकि यदि ऐसा होता है तो दोनों की लाइफ में ही समस्या खड़ी होती है। जैसे की उसे नीचा दिखाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, उसकी लाइफ में किसी भी तरह की दखलंदाज़ी नहीं करनी चाहिए, किसी भी तरह से उसे परेशान नहीं करना चाहिए, चिढ़ाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए आदि।

क्योंकि यदि आप ऐसा कुछ करते है तो किसी एक के लिए नहीं बल्कि दोनों के लिए परेशानी खड़ी हो सकती है और दोनों को ही परेशान होना पड़ सकता है। इसीलिए ब्रेकअप होने के बाद जितना जल्दी हो अपने रिश्ते को खत्म करके अपने भविष्य के बारे में सोचना चाहिए ताकि आप उसे अच्छा बना सकें। क्या आपका भी ब्रेकअप हुआ है? यदि हाँ तो आइये आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लाये हैं जो आपको ब्रेकअप के बाद इस्तेमाल करने चाहिए ताकि आपको या सामने वाले को किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो, और दोनों अपने अपने रास्ते पर चल सकें।

इन्हें भी पढ़ें:- इस तरह के लड़के कभी भी एक अच्छा जीवन साथी नहीं हो सकते

नीचा न दिखाएं:-

ब्रेकअप के बाद कभी भी किसी को नीचा दिखाने की कोशिश न करें, खासकर उसे जिससे आपका ब्रेकअप हुआ है। क्योंकि ऐसा करने से बातें सुलझती नहीं हैं बल्कि कई बार और बिगड़ जाती हैं। और हो सकता है ऐसा करने से आपकी परेशानी खत्म होने की जगह और भी बढ़ जाए इसीलिए ब्रेकअप करने के बाद कभी भी सामने वाले के साथ ऐसा नहीं करना चाहिए।

अपने दोस्तों से नफरत न करें:-

कई बार ब्रेकअप होने के बाद लड़का हो चाहे लड़की अपने दोस्तों से भी बात करना पसंद नहीं करते है। ऐसे में जब उनसे कोई बात करने के लिए आता है तो वो उससे भी झगड़ लेते हैं। आपको ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से हो सकता है की आज जो आपके अच्छे दोस्त हैं आप उन्हें भी खो दें। यदि आपका ब्रेकअप हुस है तो इस बात को दुसरो पर हावी न होने दे।

वॉल चेंज न करें:-

आज कल सोशल मीडिया पर अपनी फोटोज लगाने का वॉल चेंज करने का बहुत ट्रेंड है। लेकिन कई बारे ब्रेकअप होने के बाद अपने पार्टनर को चिढ़ाने के लिए लड़के और लडकियां दोनों की सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हो जाते हैं। जो की गलत बात है ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि हो सकता है सामने वाला चिढ़ के मारे आपके प्रति किसी तरह का कोई गलत कदम उठालें, इसीलिए उसे चिढ़ाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।

बेवजह ड्रामा न करें:-

ब्रेकअप होने के बाद आपको किसी भी भी चिल्ला चिल्ला कर बताने की जरुरत नहीं है की आपका ब्रेकअप हो गया है। यदि आप ऐसा बेवजह ड्रामा करते हैं तो लोग आप पर हसेंगे और हर कोई आपके मज़े लेने लगेगा इसीलिए यदि आप ऐसी हरकत कर रहे हैं तो जरुरी है की आपको इससे बचना चाहिए। और अपने दिमाग से काम लेना चाहिए ताकि आपका मज़ाक कोई न बना सकें।

इन्हें भी पढ़े:- लड़का और लड़की की उम्र में ज्यादा गैप हो तो शादी क्यों नहीं करनी चाहिए

अपने अच्छे बुरे के बारे में सोचें:-

ब्रेकअप होने के बाद कई लोग डिप्रेशन में आ जाते है लेकिन यह इस समस्या का समाधान नहीं होता है। बल्कि उसके बाद आपको अपने अच्छे बुरे के बारे में फैसला लेना चाहिए क्योंकि आप खुद ये सोच सकते हैं की आपके लिए क्या अच्छा है और क्या बुरा है। हो सकता है की वो आपके लायक नहीं था इसीलिए छूट गया यह लड़का और लड़की दोनों के लिए है। आपको ब्रेकअप होने के बाद किसी भी बात को अपने दिमाग पर हावी करने से अच्छा है की आप उस समस्या का समाधान करें और अपने अच्छे बुरे पर विचार करें।

सबको रोकर न दिखाएं:-

यह आदत लड़कियों की ज्यादा होती है की ब्रेकअप होने के बाद वो हर किसी को रोकर दिखाती हैं। परन्तु आपको चाहे कितना ही दुःख लगा हो लेकिन हो सकता है जिसके आगे आप रो रहीं हो वो आपका मज़ाक बना रहा हो। इसीलिए अपने मन के दुःख को भी केवल अपने साथ ही शेयर करें किसी को भी रोकर न दिखाएं।

फ़ोन न करें:-

ब्रेकअप होने के बाद आपको कभी भी उसे किसी तरह का फ़ोन या मैसेज नहीं करना चाहिए। और न ही किसी तरह की शायरी आदि भेजनी चाहिए बल्कि आपको उसका नंबर डिलीट करके मूव ऑन करना चाहिए। और यदि कभी सामने से किसी तरह का कोई मैसेज आता है तो उसे रिप्लाई नहीं करना चाहिए।

उन्हें चिढ़ाएँ न:-

चाहे लड़का हो या लड़की कई बार अपने ब्रेकअप हुस पार्टनर को चिढ़ाने के लिए वो दूसरे लड़के लड़की का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए बल्कि दोनों को ब्रेकअप होने के बाद अपने अलग अलग रास्ते पर चलना चाहिए ताकि वो अपने अजा को भूलकर अपने आने वाले कल को बेहतर बना सकें।

धमकी न दें:-

ब्रेकअप के बाद उदास होना आम बात होती है लेकिन इसके बाद आपको जिससे आपका ब्रेकअप हुआ है न तो उसे किसी तरह से ब्लैकमेल करना चाहिए और न ही उसे धमकी देनी चाहिए। क्योंकि यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे कई बार बातें बिगड़ जाती हैं। और आपको बाद में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए दोनों को अपने अपने रास्ते पर चले जाना चाहिए।

तो ये हैं कुछ टिप्स जो आपको ब्रेकअप के बाद इस्तेमाल करने चाहिए ताकि आपको बाद में किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। क्योंकि ब्रेकअप का मतलब लाइफ का अंत नहीं होता है बल्कि इसके बाद आपको लाइफ में आगे बढ़ने की सोचनी चाहिए। और जो गलतियां आपसे अब हुई है उन्हें लाइफ में दोबारा कभी नहीं दोहरानी चाहिए ताकि आपके जीवन में ऐसा लम्हा दोबारा न आ सकें।

इन्हें भी पढ़ें:- यह सच है, आपके ब्रेकअप की वजह आपका ज्यादा प्यार भी हो सकता है

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!