हिंदी में जानकारी

ब्रेकअप होने के ये कारण होते हैं

0

आज कल जितनी जल्दी किसी से दोस्ती हो जाती है उतनी ही जल्दी ब्रेकअप भी हो जाता है। अब आप सोच रहें होंगे की हम ऐसा क्यों कह रहे हैं। हम ऐसा इसीलिए कह रहे हैं क्योंकि दोस्ती के लिए या प्यार के लिए जरुरी होता है आपस में सोच मिलना, विश्वास करना, नीचा नहीं दिखाना, शक न करना, एक दूसरे की रिस्पेक्ट करना आदि। यदि किसी भी रिश्ते में यदि ऐसा नहीं होता है तो उस रिश्ते की उम्र ज्यादा लम्बी नहीं होती है। क्योंकि यदि एक दूसरे पर विश्वास न हो तो छोटी छोटी बातों पर झगड़ा होने लगता है, एक दूसरे को रिस्पेक्ट न दे तो हमेशा एक दूसरे को नीचा दिखाने की कोशिश चलती रहती है। जिसके कारण थोड़े दिनों में ही ब्रेकअप की नौबत आ जाती है। इसके अलावा और भी कई कारण हैं जिसके कारण ब्रेकअप हो सकता है आइये जानते है विस्तार से की ब्रेकअप के और कौन कौन से कारण हो सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें:- यह सच है, आपके ब्रेकअप की वजह आपका ज्यादा प्यार भी हो सकता है

ब्रेकअप के कारण:-

विश्वास की कमी:-

किसी भी रिश्ते की नींव विश्वास पर टिकी होती है जब एक पार्टनर दूसरे को धोखा देने की कोशिश करता है, या दूसरे को चीट करने की कोशिश करता है। और दूसरे पार्टनर को यह सब पता चलता है तो ऐसे में कभी भी वो रिश्ता टिक नहीं पाता है बल्कि वो टूट जाता है।

एक दूसरे को नीचा दिखाने की कोशिश करना:-

प्यार के रिश्ते में तो हर कोई बराबर होता है लकिन यदि किसी रिश्ते में चाहे वो दोस्ती हो या प्यार कोई भी पार्टनर या दोनों ही हमेशा एक दूसरे को नीचा दिखाने की कोशिश करते हैं। तो ऐसे रिश्ते की उम्र बिलकुल भी लम्बी नहीं होती है और कुछ ही दिनों में ब्रेकअप की नौबत आ जाती है।

इन्हें भी पढ़ें:- ब्रेकअप के बाद इन बातों का ध्यान रखें

सम्मान न देना:-

कई बार मज़ाक में तो कई बार जानबूझकर लोगों के सामने यदि कोई पार्टनर दूसरे की रिस्पेक्ट नहीं करता है। या उसका मज़ाक बनाने की कोशिश करता है तो ऐसे में भी वो रिश्ता टूट जाता है क्योंकि रिश्ते में एक दूसरे को सम्मान देना, और एक दूसरे की रिस्पेक्ट करना बहुत जरुरी होता है।

सोच न मिलना:-

रिश्ता चाहे कोई भी हो यदि आपस में सोच नहीं मिलती है तो हमेशा टकराव होना आम बात होती है। और ऐसा खासकर जब होता है जब दोनों पार्टनर एक दूसरे की सोच को समझना भी नहीं चाहते हो। क्योंकि यदि वो एक दूसरे की सोच को समझने की कोशिश करेंगे तो उनके रिश्ते को बेहतर होने में मदद मिलेगी। ;लेकिन एक दूसरे को समझने की बजाय हमेशा वो टकराव करते रहेंगे तो ब्रेकअप होना तो आम बात होती है।

मैं और तुम जैसी सोच रखना:-

यदि आप किसी भी रिश्ते को निभाने में मैं और तुम जैसी सोच आ जाती है तो रिश्तों में दूरियां आना आम बात होती है। क्योंकि रिश्ते तो वही आगे बढ़ते हैं जहां पर मैं और तुम नहीं बल्कि हम होता है। इसीलिए ब्रेकअप की वजह रिश्ते में केवल अपने बारे में सोचना होता है और दूसरे पार्टनर के बारे में तो आप सोचते ही नहीं है।

बजट बिगड़ने के कारण:-

गर्लफ्रेंड यदि ज्यादा डिमांडिंग हो तो इससे बजट बिगड़ने लगता है। और बजट बिगड़ जाए तो इसके कारण रिश्ते में खट्टास आना भी आम बात होती है। कई बार लड़के और लडकियां दोनों ही एक दूसरे को फायदे के लिए इस्तेमाल करते हैं और जान फायदा मिलना बंद हो जाता है। तो रिश्ते में उन्हें मज़ा नहीं आता है जिसके कारण लड़ाई बढ़ती है और बात ब्रेकअप तक पहुँच जाती है।

समय न देना:-

किसी भी रिश्ते को मजबूत करने के लिए जरुरी होता है की एक दूसरे के साथ पर्याप्त समय व्यतीत करें लेकिन यदि कोई पार्टनर अपने रिश्ते को वो समय नहीं देता है। तो इसके कारण एक दूसरे को समझने में परेशानी होती है और धीरे धीरे एक दूसरे के परैत आकर्षण भी कम होने लगता है जिसके कारण रिश्ते में कलह होना आम बात होती है। और कई बार तो इस कारण भी बात ब्रेकअप तक पहुँच जाती है।

ताने मारना:-

कई बार एक दूसरे को किसी न किसी बात पर छेड़खानी करने के लिए पार्टनर ताने मारने लगते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं की प्यार भरी छेड़छाड़ जब अधिक होने लग जाती है तो यह भी आपके ब्रेकअप का कारण बन सकती है। क्योंकि कई बार आपके मुँह से कुछ ऐसा निकल जाता है जो की नहीं निकलना चाहिए था जिसके कारण आपके बीच लड़ाई भी हो सकती है। जो की कई बार बढ़ने के कारण ब्रेकअप का रूप ले लेती है।

साफ़ सफाई न रखना:-

हर किसी को साफ़ सफाई रखना पसंद होता है लेकिन कई लोग ऐसे भी होते है जिन्हे न खाना खाने का तरीका होता है न ही बोलने का। जो लोग ऐसे होते हैं उनसे लोग दूर ही रहना पसंद करते हैं लेकिन यदि किसी के साथ दोस्ती हो भी जाती है तो आपकी इन हरकतों को देखने के बाद ब्रेकअप होने में ज्यादा समय नहीं लगता है।

तो ये हैं कुछ समस्या जो किसी भी रिश्ते में होती है तो वहां ब्रेकअप हो जाता है। लेकिन यदि आप चाहते हैं की आपकी दोस्तों या प्यार में ऐसी कोई परेशानी न आए तो इसके लिए आपको अपने पार्टनर पर हमेशा विश्वास बनाकर रखना चाहिए, एक दूसरे को बराबर का दर्जा देना चाहिए और एक दूसरे का सम्मान करना चाहिए, एक दुसरे के साथ समय बिताना चाहिए, एक दुसरे की सोच को समझने की कोशिश करनी चाहिए, आदि। ऐसा करने से आपके रिश्ते की नींव मजबूत होती है।

इन्हें भी पढ़ें:- प्यार पाने के लिए तन और मन को ऐसे बनाएं खूबसूरत

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!