यह सच है, आपके ब्रेकअप की वजह आपका ज्यादा प्यार भी हो सकता है

ज्यादा प्यार बन सकता है ब्रेकअप की वजह :- इंसान की जिन्दगी का सबसे खुबसूरत पल प्यार का होता है. लोग इसमें साथ जीने मरने तक की कसमे खाते है. कई बार ये रिश्ते ज्यादा दिन तक नहीं चल पाते और इनमे कई तरह की मुश्किले आने लगती है. जिसके पीछे कई पहलु छिपे हुए है. प्यार होना अच्छी बात है परन्तु इस बात को तो आप सभी जानते है की अति किसी भी चीज की बुरी होती है. यही स्थिति प्यार के साथ भी है.

एक पार्टनर जब किसी से बहुत प्यार करने लगता है तो वो चाहता है की सामने वाला भी उससे उतना ही प्यार करें. लेकिन जब दूसरा पार्टनर इस बात को नहीं समझ पाता तो रिश्ते मुश्किल में पड़ने लगते है. ऐसे में रिश्ते और भी अधिक उलझ जाते है और ब्रेकअप की सबसे बड़ी वजह यही होती है.

असल में जब एक पार्टनर दुसरे पार्टनर से बहुत प्यार करता है तो सामने वाले से भी वो उसी प्यार की उम्मीद करता है. लेकिन यह स्थिति दोनों के लिए बहुत खतरनाक होती है. इसमें एक पार्टनर तो यह सोचता है की उसके प्यार की कोई कीमत है ही नहीं जबकि दुसरा यह सोचता है की उसकी आजादी छिन रही है. इस स्थिति के आते है दोनों अपने लिए कुछ नए की तलाश करने लगते है.

और इस बात को तो सभी जानते है की आजकल कोई भी नहीं चाहता की कोई उसकी आजादी के रास्ते में आये. किसी से प्यार करना और उसका इजहार करना दोनों अलग अलग बातें है. अगर आपका पार्टनर आपके प्यार के प्रति कोई प्रतिक्रिया नहीं दे रहा है तो इसका मतलब ये कतई नहीं है की वो आपसे प्यार नहीं करते. लेकिन रिश्ते को जबरन थोपना भी सही नही है. यदि आपका पार्टनर आपके मन मुताबिक कोई प्रतिक्रिया नहीं दे रहा है तो उससे बात करें. जल्दबाजी में कोई निर्णय न लें क्योंकि ये आपके रिश्ते को ही नुकसान पहुचाएगा.

प्यार में आई मुश्किलों को कैसे ठीक करें?

सामने वाले से अपने प्यार का इजहार करने से पहले उसको समझने की कोशिश करनी चाहिए. उसकी पंसद, नापसंद को समझे और मुश्किल की घडी में उसका हाथ थामकर चले. फिजिकल रिलेशन की बजाय मेंटल रिलेशन पर अधिक ध्यान देना चाहिए. क्योंकि दिल का रिश्ता बहुत ही नाजुक होता है उसे हमेशा संजो कर रखना चाहिए.

वक्त के साथ-साथ अपने रिश्ते को भी डेवलप करने की कोशिश करें. अक्सर आप भी समय बदलने के साथ-साथ बदल जाते है लेकिन अपने पार्टनर से तब भी वही उम्मीद करते है जो रिश्ते के शुरुआत में थी. इसीलिए समय के साथ दोनों पार्टनर अपने रिश्ते में आ रहे बदलावों पर बात करें. अच्छे जीवन के लिए प्यार बहुत जरुरी है लेकिन सोचिये की यह रिश्ता जा कहाँ रहा है.

कहीं ऐसा तो नहीं हो रहा है आपके साथ?

क्या प्यार आप पर हावी तो नहीं हो गया है की आपकी पहचान ही खो सी गई है? यदि ऐसा है तो आपको अपने रिश्ते को सँभालने की जरुरत है. इसपर ध्यान जरुर दें की कहीं ये रिश्ता आपके डिप्रेशन की वजह तो नहीं बन रहा? क्योंकि इन सारी बातों से जितना आप प्रभावित होंगे उतना ही आपका पार्टनर भी. हो सकता है की इन सभी से परेशान होकर वे आपसे अलग होने का मन बना लें.

यह सच है, आपके ब्रेकअप की वजह आपका ज्यादा प्यार भी हो सकता है, ज्यादा प्यार बन सकता है ब्रेकअप की वजह, ब्रेकअप का कारण हो सकता है साथी के प्रति ज्यादा प्यार