हिंदी में जानकारी

क्या आप बुढ़ापे में भी जवान दिखना चाहते हैं? तो ये अपनाएँ

0

महिला हो चाहे पुरुष उन्हें हमेशा ऐसा लगता है की उनकी उम्र थम जाए ताकि वो बूढ़े न हो और हमेशा जवान रहें, लेकिन बुढ़ापा तो जरूर आता है, लेकिन आप चाहे तो बढ़ती उम्र में भी आप जवान बने रह सकते हैं, जल्दी बूढ़े होने के कई कारण होते है जैसे ही अपनी बाहरी सुंदरता के साथ अपने आप का शारीरिक रूप से भी अच्छे से ध्यान न रखने, गलत लत का शिकार होना, खराब दिनचर्या व् बदलती जीवनशैली आपको जल्दी बूढ़ा बना देती है, लेकिन आप चाहे तो ऐसा होने से रोक सकते हैं और आप भी हमेशा जवान बने रह सकते हैं, अब आप ये सोच रहें होंगे की ऐसा कैसे होगा? इसके लिए जरुरी है की आप अपनी स्किन की देखभाल के साथ शारीरिक रूप से भी फिट रहें, भरपूर मात्रा में मिनरल्स का सेवन करें, अपने वजन को नियंत्रित रखें इसके अलावा और भी कई उपाय हैं जिनका इस्तेमाल करने से आपको बुढापे में भी जवान बने रहने में मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें:- घर पर बनाएं ये फेस पैक और दिखें जवान और पाएं खूबसूरत त्वचा

अपनी स्किन का ध्यान रखें:-

skin

जवान दिखने के लिए जरुरी होता है की आपकी स्किन हमेशा खिली खिली रहे, हाइड्रेट रहे, और स्किन में कसावट हो, यदि आपकी स्किन ढीली, रूखी और बेजान हो जाती है तो इससे आपको समय से पहले ही बूढ़ा लगना पड़ सकता है, और अपनी स्किन को स्वस्थ रखने के लिए आपको इन्हे अच्छे से पोषण देना चाहिए, तो आइये जानते हैं की आप किस प्रकार अपनी स्किन को पोषण दे सकते है।

  • पानी का भरपूर सेवन करें, और अपनी स्किन पर हमेशा मॉइस्चराइजर आदि का इस्तेमाल करें, इससे आपकी स्किन को नमीयुक्त व् कोमल बने रहने में मदद मिलती है।
  • स्किन में कसाव को बनाएं रखने के लिए आपको व्यायाम करना चाहिए, व् भरपूर मात्रा में मिनरल्स का सेवन करने के साथ कई तरह के घरेलू नुस्खे जैसे की अंडे का पैक, एलोवेरा का पैक आदि लगाना चाहिए।
  • हाथों, पैरों की ख़ूबसूरती को बनाएं रखने के लिए ब्यूटी ट्रीटमेंट लेने चाहिए।
  • नशे से दूर रहना चाहिए क्योंकि यह भी आपकी त्वचा पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है।

अपने चेहरे की ख़ूबसूरती को बनाएं रखें:-

आपके चेहरा भी यदि खूबसूरत को तो इससे भी आपो हमेशा जवान लगने में मदद मिलती हैं, जैसे की आपके चेहरे पर होने वाली झुर्रियां, चेहरे का मोटापा, डार्क सर्कल आदि आपको समय से पहले ही बूढ़ा बना देते है, इसके लिए जरुरी है की आप अपनी चेहरे की ख़ूबसूरती को बनाएं रखने के लिए चेहरे का अच्छे से ख्याल रखें तो आइये जानते है की आपके चेहरे को जवान रखने के लिए आप क्या क्या कर सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें:- आँखों के नीचे आये डार्क सर्कल हटाने के घरेलु उपाय

  • आँखों के नीचे आने वाले डार्क सर्कल की समस्या से बचें, इसके लिए आप अपनी आँखों पर खीरे की स्लाइसेस रखें, बादाम तेल से मसाज करें, तनाव से बचें, टी बैग का इस्तेमाल करें आदि, ऐसे कुछ उपाय करने से आप इससे निजात पा सकती हैं।
  • चेहरे पर होने वाली झुर्रिया न केवल आपको बूढ़ा करती हैं बल्कि आपके चेहरे के आकर्षण को भी कम कर देती है, इसके लिए आप अनानास के गुद्दे को अपने चेहरे पर लगाएं, धुप से बचें, ताज़ी मलाई में निम्बू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं, आदि टिप्स का इस्तेमाल करके आप झुर्रियों की समस्या से राहत पा सकती हैं।
  • चेहरे को हमेशा खिला हुआ, गोरा सूंदर व् आकर्षित बनाएं रखने के लिए ब्यूटी ट्रीटमेंट का सहारा लें, ताकि आपके चेहरे को जवान दिखने में मदद मिलें।
  • घरेलू फेस पैक का इस्तेमाल करें, या व्यायाम आदि करके चेहरे के मोटापे को भी न बढ़ने दें, ताकि आपका चेहरा हमेशा खूबसूरत रहें।

अपने आहार का ध्यान रखें:-

vegetabels

शारीरिक रूप से फिर रहना भी जवान रहने के लिए बहुत जरुरी है, क्योंकि यदि आप शारीरिक रूपसे फिट नहीं होंगे तो आप समय से पहले भी बूढ़े हो सकते है, और इसके लिए अपने आप को फिट रखने के लिए जरुरी है की आप ऐसे आहार का सेवन करें जिसमे भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स हो जिससे आपकी हड्डियों को मजबूती मिलें, शरीर में खनिजों की कमी न हो, और आप शारीरिक रूप से फिट रहें तो आइये जानते है की शारीरिक रूप से फिट रहने के लिए आपको क्या करना चाहिए।

  • फलों और हरी सब्जियों का सेवन भरपूर मात्रा में करें, इससे आपके शरीर को बहुत से पोषक तत्व मिलते हैं।
  • ड्राई फ्रूट्स, अंकुरित दालें, दूध व् दूध से बने पदार्थ लें, इनसे आपकी हड्डियों को मजबूती मिलती है, जिससे आपकी बॉडी का विकास होता है, और आपको फिट रहने में मदद मिलती है।
  • सीताफल का भरपूर सेवन करें, इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन, विटामिन सी, ए, इ आपके शरीर को अच्छे से पोषण देता है जिससे आपको फिट रहने में मदद मिलती है।
  • रिफाइंड की जगह आप जैतून के तेल, या नारियल तेल, या कच्ची घानी के सरसों के तेल का सेवन करें।
  • नियमित एक कीवी और एक सेब का सेवन आपकी स्किन और आपकी बॉडी दोनों को जवान रखने में मदद करता है।

व्यायाम व् योगासन करें:-

जवनन रहने के लिए बहुत जरुरी होता है की आपकी बॉडी फिट हो जिससे आप तंदरुस्त रहें और व्यायाम व् योगासन करने से आपकी बॉडी को फिट रखने में मदद मिलती है साथ ही इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे आपके शरीर के सभी अंगो तक ब्लड को अच्छे से पहुँचने में मदद मिलती है जिससे आपके बॉडी पार्ट्स में एनर्जी आती है, और इसका असर आपकी स्किन पर भी दिखाई देता हैं, इसीलिए नियमित सुबह समय से उठकर आपको आधा घंटा व्यायाम व् योगासन जरूर करना चाहिए इससे आपको फिट रहने के साथ प्रकृति से मिलने वाले भी बहुत से फायदे मिलते हैं जो आपको जवान रहने में मदद करते हैं।

तनाव न लें:-

depression

डिप्रेशन आपको शारीरिक के साथ मानसिक रूप से बीमार करने के साथ आपको समय से पहले बूढ़ा भी बना देता है, इसीलिए आपको तनाव से बचना चाहिए आज कल की दौड़ भाग वाली जिंदगी में जहां तनाव होना आम बात होती है वहीँ यदि आप इस समस्या से बचने के लिए इसका समाधान करते है तो इससे आपको निजात भी मिल जाता है, इसके लिए जरुरी होता है की आप अपनी किसी भी परेशानी को अपने दिमाग पर हावी न होने दे जिससे आपको जवान रहने में मदद मिल सकें।

नशे से दूर रहें:-

किसी भी तरह का नशा हो और चाहे उसे आप एक दिन करें या फिर हमेशा आपको वो नुकसान ही करना है, शराब, अधिक दवाइयों का सेवन, धूम्रपान, ड्रग्स आदि यह कई लोग शौक के लिए तो कुछ लत का शिकार होने के कारण लेते हैं, परन्तु क्या आप जानते हैं यह आपके शरीर को धीरे धीरे अंदर से खोखला कर देता है, और आपको समय से पहले बूढ़ा भी बना देता है, इसीलिए जितना हो आप इससे दुरी बनाकर रखें, और दिखावे के लिए भी इसका सेवन न करें।

वजन नियंत्रित रखें:-

आपने ये तो सुना ही होगा की मोटापा कभी भी आपके शरीर में अकेला नहीं आता है, बल्कि साथ साथ पाने दोस्तों को भी लाता है, और मोटापा आने के बाद आपको शरीर में तरह तरह की बीमारियां भी आने लगती हैं साथ ही मोटापा आने के कारण आप समय से पहले बूढ़े भी लगने लगते हैं, इसीलिए यदि आप चाहते हैं की आप हमेशा जवान रहें तो आपको अपनी बॉडी की फिटनेस को कभी भी अनदेखा नहीं करना चाहिए जिससे आपको हमेशा यंग लगने में मदद मिल सकें।

नींद को भरपूर लें:-

एक व्यक्ति को दिन में कम से कम आठ घंटे की नींद जरूर ले चाहिए और वो भी रात को समय से सोने के साथ सुबह समय से उठना भी चाहिए इससे न केवल आपको शारीरिक रूप से फिट रहने में बल्कि हमेशा एनर्जी से भरपूर रहने में भी मदद मिलती है, लेकिन गलत दिनचर्या के कारण नींद कम लेने के कारण या फिर रूटीन सही न होने के कारण इसका खामियाजा आपको भुगतना पड़ता है, जिससे आपको बॉडी के साथ आपके चेहरे पर भी बुरा असर पड़ता है और आप समय से पहले बूढ़े लगने लगते है इससे बचने के लिए जरुरी है की आप अपनी नींद को भरपूर मात्रा में लें।

जवान रहने के लिए ध्यान देने योग्य अन्य बातें:-

  • खराब जीवनशैली को छोड़ अपनी दिनचर्या को नियमित बनाएं।
  • खुश रहना भी जवान रहने के लिए किसी दवाई से कम नहीं है, इसीलिए खुश रहें।
  • अपने आहार को नियमित और भरपूर मात्रा में लें, लापरवाही न करें क्योंकि इससे आपको शारीरिक रूप से नुकसान पहुँचता है।
  • यदि आप नॉन वेज का सेवन करते हैं तो अधपके या खराब जगह से लेकर इसका सेवन न करें, और साथ ही नॉन वेज भी आपको जवान रखने में मदद करता है क्योंकि इससे आपकी बॉडी को अच्छे से पोषण मिलता है।
  • नियमित हर तीन महीने में एक बार अपने पुरे शरीर की जांच जरूर करवाएं ताकि यदि कोई परेशानी हो तो आपको पता चल सकें।

तो ये हैं कुछ टिप्स जिनका इस्तेमाल करने से आपको हमेशा जवान बने रहने में मदद करती है, और ऐसा नहीं है की आपको इन्हे अपनी दिनचर्या में एक या दो दिन के लिए शामिल करना है बल्कि यदि आप हमेशा जवान लग्न चाहते हैं तो आपको इन्हे हमेशा के लिए अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए, यदि आप ऐसा करते हैं तो ये आपको जरूर फायदा पहुंचाएंगे।

इन्हें भी पढ़ें:- उम्र कम करने के तरीके! ताकि आपकी त्वचा जवान दिखें

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!