CBSE 10th Result 2018 : जाने सीबीएसई दसवीं रिजल्ट और टॉपर

0

CBSE 10th Result 2018 Latest News, Delhi : सीबीएसई दसवीं का रिजल्ट से आज सभी छात्रों के चेहरे पर मुस्कान लाने वाली है। आज चार बजे ही कक्षा 10 का रिजल्ट आप इन्टरनेट के माध्यम से या अपने स्कूल जाकर पता कर सकते हैं। गूगल ने भी सीबीएसई के साथ मिलकर रिजल्ट देने का फैसला किया है। आपको सिर्फ गूगल में जाकर CBSE Result लिखना है आपको वही पर फॉर्म दिख जायेगा, किसी और वेबसाइट पर जाने की जरुरत नहीं, और आप वही पर अपना रोल नंबर, रोल कोड, स्कूल कोड डालते ही आपको परीक्षा का परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा।

अभी अभी 12th का रिजल्ट निकला था, लोगों का आजकल सबसे ज्यादा ध्यान टॉपर पर रहता है। मीडया का ध्यान भी किसने टॉप किया है उसी पर रहता है। सभी छात्र अव्वल आने की सोचते हैं जो आगे साल परीक्षा देने वाले हैं, उनके लिए ये टॉपर प्रेरणा बन जाते हैं। और सभी छात्र छात्राएं ये सोचते हैं की मैं भी अच्छे अंक से परीक्षा पास करू।

रिजल्ट कितने बजे आएगा?

रिजल्ट 4 बजे इन्टरनेट पर उपलब्ध हो जायेगा, आप अपने घर में ही अपने सीबीएसई रिजल्ट Class 10th का चेक कर सकते हैं।

कैसे करें Class 10th Marksheet Download:

अगर आपको सीबीएसई रिजल्ट Class 10th का मार्कशीट डाउनलोड करना है तो आप cbse.nic.in पर जाएँ और अपना डिटेल्स यानी की रोल नंबर स्कूल कोड, परीक्षा केंद्र संख्या डालें और सबमिट करें, उसके बाद आपका रिजल्ट आपके स्क्रीन पर दिखाई देगा, निचे प्रिंट का आप्शन होगा आप वह से प्रिंट बटन क्लिक कर अपने मार्कशीट का कॉपी निकाल सकते हैं।

कौन है इस साल सीबीएसई दसवीं का टॉपर 2018 (Class 10th CBSE Toppers and School)

10वी में प्रथम स्थान लाने वाले छात्र छात्राओं के आज का दिन बहूत ही यादगार रहेगा, मीडिया और न्यूज़ में छायें रहेगे, स्कूल और टीचर भी इसे अपनी कामयावी मानते हैं। हम जल्द ही Class 10th CBSE Delhi Toppers के बारे में पब्लिश करेंगे।

How to Check CBSE Class 10th Board Exam 2018

रिजल्ट देखने में स्टूडेंट्स को परेशानी हो रही हो इन वेबसाइट्स को भी चेक कर सकते हैं। www.cbseresults.nic.in, www.cbse.nic.in and www.results.nic.in

रिजल्ट आने से पहले स्टूडेंट्स अपना रोल नंबर, स्कूल नंबर और डेट ऑफ बर्थ तैयार रखें।
CBSE Class 10th result 2018 check result in 4 steps
सबसे पहले CBSE result website: cbseresults.nic.in पर जाएं
इसके बाद result 2018 लिंक पर क्लिक करें
अपनी डिटेल्स भरें और सब्मिट करें
रिजल्ट आपके सामने होगा।

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में कितने छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे?

2018 सीबीएसई 10वीं कक्षा की परीक्षा के लिए कुल 16,38,428 छात्र शामिल हुए थे। जिसमें से 6 ट्रांसजेंडर थे।

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षा कब हुई थी?

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षा 5 मार्च से शुरू होकर 4 अप्रैल तक चली थी।

पिछले साल का रिजल्ट क्या था?

पिछले साल 10वीं का रिजल्ट 3 जून को जारी किया गया था. जिसमें ओवरऑल 90.95% बच्चे पास हुए थे, जो साल 2016 के मुकाबले 5 फीसदी कम थे. साल 2016 में ओवरऑल 96.91 प्रतिशत बच्चे पास हुए थे। वहीं ऐसा माना जा रहा था गणित के पेपर लीक होने की वजह से रिजल्ट में देरी हो सकती है। लेकिन सीबीएसई ने इस बात से साफ इनकार कर दिया और कहा रिजल्ट सही समय पर जारी किए जाएंगे।

पुरे देश में कितने केन्द्रों पर हुई थी परीक्षा?

सीबीएससी ने 10वीं परीक्षा का आयोजन भारत में 4,453 परीक्षा केंद्र और देश से बाहर 78 परीक्षा केंद्र पर करवाया था। वहीं नकल को रोकने के लिए सीबीएसई ने राज्य प्राधिकरणों एवं स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर पर्याप्त व्यवस्थाएं की थी।