चेहरे पर चमक लाने के तरीके

0

चेहरे पर चमक लाने के तरीके, ग्लोइंग स्किन के लिए टिप्स, चेहरे की चमक बढ़ाने के घरेलू तरीके, चेहरे की चमक बढ़ाने के टिप्स, Tips for Glowing Skin, Remedies for skin care 

ग्लोइंग स्किन, खूबसूरत और बेदाग़ चेहरा किसे पसंद नहीं होता है। हर महिला चाहती है की उसका चेहरा हमेशा किसी भी तरह के दाग, धब्बे, झाइयों, कालेपन से बचा रहे। ताकि उसके चेहरे की चमक हमेशा बरकरार रहे। चेहरे की स्किन बहुत ही कोमल और नाजुक होती है, इसीलिए सूर्य की किरणों, धूल मिट्टी, आदि के कारण बहुत जल्दी प्रभावित हो जाती है। ऐसे में अपने चेहरे की चमक को बरकरार रखने के लिए आपको कुछ न कुछ करते रहना चाहिए जिससे चेहरे पर मृत कोशिकाओं का जमाव न हो। तो आइये आज हम आपको कुछ ऐसे खास तरीके बताने जा रहें हैं जिनसे चेहरे की चमक को बरकरार रखने में मदद मिलती है।

टमाटर और निम्बू

आधा टमाटर को पीस लें और उसके बाद उसमे आधा निम्बू निचोड़ लें। अच्छे से मिक्स करने के बाद आप रुई की मदद से इसे अपने हहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें, आप चाहे तो अपने हाथों से दो मिनट के लिए मसाज भी कर सकते हैं। सूखने के बाद चेहरे को साफ़ कर लें, हफ्ते में चार बार इस उपाय को करें, इससे चेहरे की मृत कोशिकाओं के साथ चेहरे के कालेपन और दाग धब्बो को दूर करके चेहरे की चमक को बढ़ाने में मदद मिलती है।

तिल और चावल

एक बाउल में पानी डालकर आधा कटोरी चावल और तिल को बराबर मात्रा में भिगो दें। उसके बाद सुबह इसे छानकर पीस लें, और नहाने से दस मिनट पहले इससे अपने चेहरे पर मसाज करें और पांच से साथ मिनट के लिए चेहरे पर ही छोड़ दें, इससे डेड स्किन निकल जाती है और स्किन ग्लोइंग होती है। एक दिन छोड़कर इस उपाय को करें आपकी स्किन को हमेशा चमकदार बनाएं रखने में मदद मिलती है।

दूध

दूध स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं होता है यह स्किन से जुडी कर परेशानी को दूर करके आपकी स्किन को हमेशा चमकता हुआ बनाएं रखने में मदद करता है। इसके लिए आप रात को सोने से पहले कच्चे दूध को रुई की मदद से अपनी स्किन पर लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें, और सुबह उठकर चेहरे को धो लें। आपकी स्किन पर जमी गंदगी को साफ़ करने के साथ चेहरे पर होने वाले दाग धब्बे आदि को भी दूर करने में मदद मिलती है, नियमित रात को सोने से पहले ऐसा करें आपको इसका फायदा जरूर मिलेगा।

शहद और टमाटर

रात को सोने से पहले एक चम्मच टमाटर का रस और एक चम्मच शहद को अच्छे से मिक्स करें, और उसके बाद इसे मास्क की तरह चेहरे पर लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें। उसके बाद सुबह उठकर अपने चेहरे को धो लें। ऐसा करने से अपनी स्किन पर इसका असर साफ़ दिखाई देगा।

मुल्तानी मिट्टी

एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर, थोड़ा शहद, निम्बू का रस, और हल्का पानी मिलाकर एक लेप तैयार करें। उसके बाद इस लेप को अपने हहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद हाथों पर पानी लेकर गोलाई में दो से तीन मिनट तक मसाज करने के बाद साफ़ पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा करने से आपको अपनी स्किन पर जमी गंदगी को साफ़ करके चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाने में मदद मिलती है।

एलोवेरा जैल

स्किन को ग्लोइंग बनाने के साथ चेहरे से जुडी हर परेशानी का समाधान करने के लिए एलोवेरा मास्क बहुत ज्यादा उपयोगी होता है। इस लेप को बनाने के लिए आप एक कटोरी में एक हम्म्च दूध, चुटकी भर हल्दी, एक चम्मच शहद, और एक चम्मच एलोवेरा जैल को मिक्स कर दें। अच्छे से इन सब चीजों को मिक्स करके इसे अपने चेहरे पर लगाएं। और सूखने के लिए छोड़ दें, सूखने के बाद पानी का इस्तेमाल करके मसाज करते हुए इसे साफ़ पानी से धो दें।

बेकिंग सोडा और जैतून का तेल

एक चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच जैतून का तेल और आधा चम्मच शहद मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। उसके बाद इसे चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें, सूखने के बाद ठन्डे पानी से इसे धो लें। और चेहरा साफ़ करके मॉइस्चराइजर लगाएं। हफ्ते में एक बार इस लेप को जरूर लगाएं इससे चेहरे की चमक को बरकरार रखने में मदद मिलती है।

पपीता और मुल्तानी मिट्टी

दो चम्मच पीसा हुआ पका पपीता, एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर, और एक चम्मच शहद को मिक्स करके एक लेप बनाएं। और इस लेप को अपने चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद ठन्डे पानी का इस्तेमाल करके अपने चेहरे को अच्छे से धो लें। ऐसा करने से आपकी स्किन की चमक बढ़ाने में मद मिलती है।

चेहरे की चमक बढ़ाने के अन्य टिप्स

  • आलू का रस चेहरे पर लगाएं।
  • निम्बू का रस चेहरे की चमक को बढ़ाने में मदद करता है।
  • खीरे का रस और दही को मिक्स करके चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरे को धो लें, इससे भी डेड स्किन निकल जाती है और चेहरे पर चमक आती है।
  • शहद, निम्बू का रस, और चीनी को मिक्स करके चेहरे पर स्क्रब करने से भी आपको फायदा मिलता है।
  • बेसन, मलाई, हल्दी को मिक्स करके लेप बनाकर चेहरे पार लगाने से स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद मिलती है।
  • शहद से स्किन की मसाज करने से भी डेड स्किन निकलती है और चेहरे की चमक बढ़ जाती है।
  • नारियल के तेल को गुनगुना करके चेहरे की मसाज करें और रातभर के लिए इसे चेहरे पर छोड़ दें। सुबह उठकर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।
  • करले के जूस में निम्बू का रस, नमक और काली मिर्च को मिलाकर रोजा इसका सेवन करने से भी स्किन ग्लोइंग बनती है और इससे चेहरे पर चमक आती है।
  • रुई की मदद से रात को सोने से पहले चेहरे पर नियमित गुलाब जल लगाएं ऐसा करने से भी आपके चेहरे की चमक को बरकरार रहने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ खास टिप्स जिनका इस्तेमाल आप भी अपने चेहरे को चमकता हुआ बनाने के लिए कर सकते हैं। साथ ही त्वचा को भरपूर पोषण देने के लिए पौष्टिक व् संतुलित आहार का सेवन करने के साथ पानी भरपूर पीना चाहिए, इससे भी स्किन को ग्लोइंग बना रहने में फायदा होता है।

[Total: 5    Average: 2.2/5]