चेहरे के दाग धब्बे हटाने के तरीके

0

चेहरे से दाग धब्बे हटाने के तरीके, एक्ने की समस्या दूर करने तरीके, चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय, काले दाग धब्बे हटाने के उपाय, फेस से पिम्पल हटाने के टिप्स, चेहरे से पिम्पल हटाने के तरीके, Tips to remove Acne, How to remove acne from face

खूबसूरत, बेदाग़ और ग्लोइंग चेहरा हर किसी की तमन्ना होता है, और इसीलिए आपने देखा होगा की चाहे वो लड़का हो या लड़की जितना समय वो अपने चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाने में लगाते हैं। उतना किसी और बॉडी पार्ट पर नहीं लगाते हैं, लेकिन कई बार चेहरे पर होने वाले दाग धब्बे, मुहांसे, काले दाग के कारण चेहरे की ख़ूबसूरती कम हो जाती है। और इसका कारण चेहरे पर मृत कोशिकाओं का जमाव होने के कारण त्वचा के रोमछिद्रो का बंद होना होता है। यदि चेहरे पर दाग धब्बो का जल्दी से इलाज न किया जाए तो यह बढ़ने लगते हैं, और रंग गोरा हो या काला चेहरे पर होने वाले दाग धब्बे आपकी सुंदरता में दाग का काम करते हैं तो आइये आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताने जा रहें हैं जिनसे आपके चेहरे पर होने वाले दाग धब्बो की समस्या से निजात पाने में मदद मिलेगी।

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के तरीके

चेहरे पर होने वाले दाग धब्बे कोई ऐसी परेशानी नहीं है जिसे की खत्म न किया जा सके बल्कि आप कुछ आसान तरीको का इस्तेमाल करके आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते हैं। तो आइये आज हम आपको चेहरे से जुडी इस परेशानी से निजात पाकर आपके चेहरे को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाने के कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आपको बहुत जल्दी इनका फायदा भी दिखेगा।

एलोवेरा जैल और हल्दी

दो चम्मच ताजा एलोवेरा जैल, चुटकी भर हल्दी, चुटकी भर बेकिंग सोडा, और आधा चम्मच निम्बू का रस मिलाकर एक लेप तैयार करें। अच्छे से मिक्स करने के बाद इस लेप को अच्छे से अपने चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें, उसके बाद नार्मल पानी से अपने चेहरे को साफ़ कर दें, हफ्ते में दो से तीन बार इस लेप को लगाएं।

ग्लिसरीन और शहद

एक कटोरी में एक चम्मच शहद में आधा चम्मच निम्बू का रस, और दो तीन बूँदे ग्लिसरीन मिलाएं। अच्छे से मिक्स करने के बाद इस लेप को अपने चेहरे पर लगाएं दस मिनट लगे रहने के बाद हाथों पर थोड़ा पानी लगाकर दो से तीन मिनट मसाज करें। इस उपाय को करने से कितने भी ज्यादा दाग धब्बे हो आपको इस समस्या से निजात मिल जाता है।

संतरे के छिलके

संतरे के छिलके जो की आप फेक देते हैं वह चेहरे पर होने वाले दाग धब्बो की समस्या को खत्म करके आपके चेहरे को निखारने के काम करते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए ताजे संतरे का छिलका लें और उसे एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर अच्छे से पीस कर लेप तैयार करें, उसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं और बीस मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद दो मिनट मसाज करते हुए ताजे पानी से इसे साफ कर दें। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें, इससे दाग धब्बे दूर होने के साथ आपके रंग में भी निखार आने में मदद मिलती है।

बेसन

एक कटोरी में एक चम्मच बेसन लेकर इसमें थोड़ा सा निम्बू का रस और थोड़ा सा आलू का रस मिलाएं। उसके बाद इसे अच्छे से मिक्स करके चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद साफ पानी से धो लें, ऐसा नियमित करें आपको धीरे धीरे अपने चेहरे पर इसका असर साफ़ दिखाई देगा।

चन्दन पाउडर

नियमित एक चम्मच चन्दन पाउडर में गुलाबजल डालकर लेप तैयार करें। उसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं, चेहरे पर लगाने के बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद चेहरे को साफ़ पानी से धोकर सूखा लें, ऐसा नियमित करने से चेहरे पर होने वाले दाग धब्बो से निजात पाने में आपको मदद मिलती है।

पुदीने के पत्ते

आठ दस पुदीने के पत्ते लेकर उसे पानी के साथ मिलाएं और अच्छे से पीस लें। पीसने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं, और उसके बाद कम से कम बीस मिनट तक इसे चेहरे पर रहने दें, उसके बाद इसे पानी से साफ़ कर लें। ऐसा हफ्ते में एक या दो बार करने से ही इसका असर अपने चेहरे पर साफ़ दिखाई देने लगेगा।

छाछ

छाछ भी आपके दाग धब्बो से जुडी परेशानी से निजात पाने में आपकी मदद करती है, इसके लिए आप ठंडी छाछ को दिन में तीन से चार बार रुई की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं। उसके बाद इसे बीस मिनट तक अपने चेहरे पर लगे रहने दें, और दाग को सूखने के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से आपको इस समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। और जल्दी फायदे के लिए आप छाछ में दो चम्मच टमाटर का रस भी मिला सकते हैं।

ओटमील

चेहरे से दाग धब्बे हटाने के लिए ओटमील भी बहुत फायदेमंद होता है इसके लिए आप एक कटोरी में दो से तीन चम्मच ओटमील डालें, उसके बाद एक चम्मच शहद, और एक चम्मच दूध डालें, उसके बाद इसे अच्छे से मिक्स करके एक लेप तैयार करें। अब इस लेप को अपने चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद साफ़ पानी से चेहरे को धो लें, हफ्ते में एक या दो बार इस उपाय का जरूर इस्तेमाल करें।

काले चने

एक मुट्ठी काले चने पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें, उसके बाद इन्हे ठंडा करके पानी के मिलाकर पीस लें, और एक गाढ़ा लेप तैयार करें। उसके बाद इस लेप को अपने चेहरे पर लगाएं। आप चाहे तो बेहतर परिणाम के लिए इसमें निम्बू कस रस भी मिला सकते हैं, अब इसे बीस मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाकर छोड़ दें, उसके बाद साफ पानी से धो लें। एक दिन छोड़कर इस उपाय को करें।

अनानास का रस

अनानास को क्रश करके उसका रस निकला लें, उसके बाद इसे रुई की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। इस उपाय को नियमित करें आपको फायदा मिलेगा।

चेहरे से दाग धब्बे हटाने के अन्य उपाय

  • एलोवेरा जैल को नियमित चेहरे पर लगाएं आपको फायदा मिलेगा।
  • आलू के रस को या आलू की स्लाइसेस काटकर चेहरे पर मसाज करने से भी आपको फायदा मिलता है।
  • टमाटर और खीरे को एक साथ पीसकर इससे चेहरे की मसाज करें दाग धब्बे दूर करने के साथ चेहरे पर निखार लाने में भी आपको मदद मिलती है।
  • निम्बू का रस चेहरे पर लगाने से फायदा होता है।
  • बादाम के तेल को नियमित चेहरे पर लगाने से आपको इस परेशानी से राहत पाने में मदद मिलती है।
  • कच्चा दूध लगाने से चेहरे की मृत त्वचा को हटाने के साथ त्वचा को क्लियर होने में भी मदद मिलती है।
  • गुलाबजल को नियमित रात को सोने से पहले मुँह धोकर अपने चेहरे पर रुई की मदद से लगाएं।
  • बेसन और दही का पेस्ट चेहरे पर लगाने से भी आपको फायदा मिलता है।
  • चन्दन पाउडर, हल्दी, और गुलाबजल को मिक्स करके चेहरे पर लगाने से भी आपको फायदा मिलता है।

तो यह हैं कुछ खास तरीके जिनका इस्तेमाल करने से आपके चेहरे पर होने वाले दाग धब्बो को दूर करके आपके चेहरे में निखार लाने में भी मदद मिलती है। तो यदि आपको भी चेहरे पर दाग धब्बे होने की समस्या है तो आप भी ऊपर दिए गए किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

[Total: 1    Average: 5/5]