तमिलनाडु का लोकप्रिय हिल स्टेशन : कुन्नूर

0

कुन्नूर एक तालुक और लोकप्रिय हिल स्टेशन है जो भारत के तमिलनाडु के नीलगिरी जिले में स्थित है. ये स्थान नीलगिरी चाय के उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है. कुन्नूर समुद्रतल से 1,850 m की ऊँचाई पर स्थित है और ये नीलगिरी पहाड़ियों का ऊटी के बाद दूसरा सबसे बड़ा हिल स्टेशन है. ये नीलगिरी में ट्रैकिंग अभियान के लिए एक आदर्श स्थल है. यहां का निकटतम एयरपोर्ट कोयम्बटूर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट है जो कुन्नूर नगर से 79km की दुरी पर स्थित है. 2011 में हुई जनगणना के मुताबिक, यहाँ की जनसँख्या 45,494 थी.

कूनूर 11.35°N 76.82°E पर समुद्रतल से 1850 metres (6070 feet) की ऊँचाई पर स्थित है. ऊँचाई पर स्थित होने के कारण इस क्षेत्र की जलवायु उप उष्णकटिबंधीय हाइलैंड है. यहाँ ठण्ड बहुत कम देखने को मिलती है, क्योकि ऊटी और लोवेडले कुन्नूर से भी अधिक ऊँचाई पर स्थित है.

कुन्नूर नगर की अर्थव्यवस्था गर्मियों के महीनो के दौरान पर्यटकों की आवा जाही पर और पुरे वर्ष भर चाय की खेती पर निर्भर है. यहाँ की स्थानीय आबादी लगभग पूरी तरह चाय के व्यापर पर निर्भर है. पहाड़ के चारो ओर लगाए गए विशाल निजी चाय के बागान ताज़ी हरी चाय की पत्तियां प्रदान करते है. जिसे यहाँ के स्थानीय निवासी तोड़ते है, स्थानीय कारखानों में प्रसंस्कृत और पैक की जाती है फिर कोनोर, कोयम्बटूर और कोचीन में घरों में बिक्री के लिए भेज दी जाती है.

कुन्नूर में UPASI – South Indian Tea Board भी है जहां चाय के उत्पादन पर रिसर्च, वाणिज्य और बिक्री की ओर ध्यान केंद्रित किया जाता है. यहाँ भारतीय सेना के प्रतिष्ठान भी है जैसे मद्रास रेजिमेंट केंद्र (MRC) और डिफेंस सर्विस स्टाफ कॉलेज (DSSC).

पर्यटन :

यहाँ एक Sim पार्क है जो 12 ha के क्षेत्रफल में फैला हुआ है जिसमे 1000 से अधिक पौधों की प्रजातियों का संग्रह है. इस बोटैनिकल गार्डन को जापानी शैली में बनाया गया है और इसका नाम J. D. Sim के नाम पर रखा गया है जो सं 1874 में, मद्रास क्लब के सेक्रेटरी थे. इस उद्यान का मुख्य आकर्षण वार्षिक फल और सब्जी शो है जो यहाँ मई के दौरान आयोजित किया जाता है. 57th वार्षिक फल शो का आयोजन 23 और 24 मई 2015 को किया गया था. डॉल्फिन नोज व्यू पॉइंट कूनूर से 10km की दुरी पर स्थित है. जो नीलगिरी पहाड़ियों और कैथेराइन झरनों का पैनोरमिक व्यू प्रदान करता है. पर्यटक लेडी कैनिंग सीट से डॉल्फिन नोज तक ट्रेक कर सकते है.

लांब चट्टान, कुन्नूर से 5½ km की दुरी पर स्थित है जो एक अन्य आकर्षण बिंदु है. ड्रूग किला कुन्नूर से 13km की दुरी पर स्थित है जिसका प्रयोग टीपू सुलतान ने 18 वी शताब्दी के दौरान किया था. लॉ झरने, कुन्नूर से 5km की दुरी पर मेटटूपलायम जाने वाले मार्ग पर स्थित है. कटारी झरनों में एक पावर स्टेशन है. सिम्स पार्क का मुख्य आकर्षण यहाँ हर साल आयोजित होने वाली फल और सब्जी प्रदर्शनी है जिसमें विभिन्न प्रकार के कृषि और बागवानी के उत्पाद प्रदर्शित किये जाते हैं। सिम्स पार्क कुन्नूर के ऊपरी हिस्से में समुद्रतल से 1780 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है।

पोमोलॉजिकल स्टेशन, राज्य कृषि विभाग का एक रिसर्च केंद्र है जहां अमरीकी खजूर, अनार और खुबानी पर रिसर्च की जाती है. पाश्चर संस्थान सिम पार्क के निकट स्थित है जिसको सं 1907 में प्रारम्भ किया गया था. इस संस्थान में रेबीज के टीकाकरण के लिए रिसर्च की जाती है. यहाँ स्ट्रॉबेरी और फूलों के खेती भी की जाती है.

गुएर्नसे टी फैक्ट्री :

गुएर्नसे टी फैक्ट्री नीलगिरि चाय उत्पादकों में सबसे प्रमुख है. पर्यटक यहाँ से ताजे बने चाय पाउडर को खरीद सकते हैं या फिर फैक्टरी में ही निर्मित चाय को पी भी सकते हैं। फैक्टरी सुबह 8 बजे से शाम के 6 बजे तक पर्यटकों के लिये खुली रहती है। कुन्नूर आने वाले पर्यटकों को इस फैक्टरी में अवश्य आना चाहिये क्योंकि यह चाय निर्माण के विभिन्न पहलुओं को कच्चे माल से लेकर अन्तिम उत्पाद के निर्माण तक को प्रदर्शित करता है।
गुएर्नसे टी फैक्ट्री में प्रति व्यक्ति 10 रूपये का शुल्क लिया जाता है। इसे देने के बाद आप चाय उत्पादन से सम्बन्धित हर पहलू से वाकिफ हो सकते है.

आवागमन :

कुन्नूर सड़क मार्ग द्वारा ऊटी से पूर्णतः कन्नेक्टेड है. राष्ट्रिय राजमार्ग NH 67 ऊटी को कुन्नूर से जोड़ता है और ये सबसे व्यस्त नीलगिरी घाट रोड है और आंतरिक जिले के मुख्य रूट में से एक है. यहाँ एक अन्य मार्ग है जो कुन्नूर को कोटागिरी से राज्य राजमार्ग SH 15 के द्वारा जोड़ता है. मेंटटूपलायम यहाँ का निकटतम रेलवे स्टेशन है जो कूनूर से 46km की दुरी पर स्थित है. कोयम्बटूर जंक्शन यहाँ से 75km की दुरी पर स्थित है.

नीलगिरी माउंटेन रेलवे भारत के सबसे पुराने माउंटेन रेलवे में से एक है. जुलाई 2005 में इसे UNESCO ने विश्व विरासत स्थल के रूप में घोषित किया था. ये रेलवे कुन्नूर को मेंटटूपलायम के नगर से और ऊटी से जोड़ता है. यहाँ का निकटतम एयरपोर्ट कोयम्बटूर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट है जिसका मुंबई, बैंगलोर, सिंगापुर, चेन्नई, हैदराबाद, शारजाह और नयी दिल्ली से डायरेक्ट कन्नेक्शन है.

Title : Coonoor Hill Station and Tourist Place in Tamilnadu