X

दही खाने के फायदे! अब आप दही खाने से कभी इनकार नहीं कर पाएंगे

दही का उपयोग खाने में बहुत सालों से किया जा रहा है, कई लोग छाछ के रूप में तो कई लोग दही या रायता बनाकर इसका सेवन करते है, दूध से बनी दही को खाने से आपको कितने फायदे होते है, क्या आप जानते है? जो लोग दूध का सेवन नहीं करते है उन्हें दही का सेवन जरूर करना चाहिए, एक तो ये दूध के मुकाबले आसानी से पच जाती है, और साथ ही इसके कारण आपको आपके स्वास्थ्य से संबंधित बहुत से फायदे भी होते है, तो आइये जानते है की दही का सेवन करने से आपको कौन कौन से फायदे होते है।

 

भारतीय लोग यदि किसी शुभ काम के लिए बाहर जाते है जैसे किसी नौकरी या किसी नए काम की शुरुआत के लिए बाहर जाते है, तो दही का सेवन जरूर करते है, क्योंकि वो ऐसा मानते है की दही का सेवन करने से आपके सभी काम बन जाते है, इसके अलावा आप जानते है की दही का सेवन करने से आपको और कौन कौन से फायदे हो सकते है, दूध से बनने वाली दही में दूध से ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है, जो की आपकी हड्डियों के विकास, दांतो और नाखूनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है,

इसके साथ दही का सेवन करने से आपको पेट से सम्बंधित भी सभी बिमारियों का उपचार मिल जाता है, दही में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो की आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है, यदि आप दही का सेवन नहीं करते है, तो आपको इन फायदों को पढ़ कर आप आज से ही दही का सेवन करने की शुरुआत कर देंगें, तो आइये जानते है की दही का सेवन करने से आपको कौन कौन से फायदे होते है।

आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है:-

दही का सेवन करने से आपकी पाचन सकती को मजबूत होने में मदद मिलती हैं, क्योंकि जब दूध दही में बदलता है, तो इसमें होने वाली शर्करा अम्ल में बदल जाती है, जिसके कारण आपको पचाने में आसानी होती है, और आपकी पाचन शक्ति को मजबूत होने में मदद मिलती है, और जिन लोगो को भूख कम लगती है, उनके लिए तो दही किसी वरदान से कम नहीं होती है, इसके कारण आपकी आपकी भूख को भी बढ़ाने में मदद मिलती है, इसीलिए दिन में एक कटोरी दही का सेवन जरूर करना चाहिए।

दिल के रोगों से दिलाता है राहत:-

दही का सेवन करने से आपके शरीर में कॉलेस्ट्रोल की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, और इसके कारण आपके दिल की धड़कन को सही रहने में मदद मिलती है, और रक्तचाप के बेहतर होने के कारण आपको दिल के रोग, हाई ब्लड प्रैशर, और गुर्दे से जुडी समस्या को भी नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है:-

दूध से बनी दही में दूध से ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है, जो की हड्डियों के विकास के लिए बहुत अच्छा होता है, और दही का सेवन करने से आपकी माँसपेशियों को भी सही से काम करने में मदद मिलती है, इसके साथ आपके नाखूनों, और दांतों के लिए भी इसके सेवन से फायदा होता है, इसीलिए बच्चों को भी दही का सेवन जरूर करवाना चाहिए।

वजन को कम करने और बढ़ाने में मदद करती है:-

दही का सेवन करने से आपकी एक नहीं बल्कि दो दो समस्या का हल हो सकता है,. क्योंकि इससे यदि आप वजन घटाना चाहते है, तो वो भी हो जाता है, और कम करना चाहते है, तो वो भी हो जाता है यदि आप वजन कम करना चाहते है, तो आप नियमित रूप से दही का सेवन करें, इसके कारण आपके शरीर में होने वाली फ़ालतू चर्बी को घटने में मदद मिलती है, और यदि आप अपने वजन को बढ़ाने चाहते है तो, आप दही में किशमिश, बादाम या छुहारा मिला कर इसका सेवन नियमित रूप से करें, आपको अपने वजन को बढ़ाने में मदद मिलती है।

अनिंद्रा से राहत दिलाता है:-

दही का सेवन करने से आपको बेहतर नींद लेने में मदद मिलती है, यदि आपको नींद नहीं आती है, तो आपको दिन में समय दही या छाछ का सेवन आवश्य करना चाहिए, और आप चाहे तो रात को भी इसका सेवन कर सकते है, परंतु यदि आपको जुखाम आदि की समस्या होती है, तो रात के समय दही के सेवन से परहेज रखना चाहिए।

मुँह के छाले की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है:-

यदि आप मुँह के चालों से परेशान है, तो आपको इस समस्या से राहत पाने के लिए दही और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर सुबह शाम इसका सेवन करना चाहिए, ऐसा करने से आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, इसके अलावा यदि आप दही की मलाई को अपने मुँह के छालों पर दिन में दो से तीन बार लगाते है तो भी आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

बच्चों के दांत निकलने में आसानी होती है:-

छोटे बच्चे जिनके दांत निकाल रहे होते है, उनके लिए भी दही का सेवन करना बहुत अच्छा होता है, क्योंकि दही और शहद को साथ मिलाकर यदि आप बच्चे को चटाते है, तो बच्चे को दांत निकालते समय बिलकुल भी परेशानी का अनुभव नहीं होता है, और बच्चा आराम से दांत भी निकाल लेता है।

जोड़ो के दर्द से राहत दिलाता है:-

आज कल महिला हो या पुरुष और कई तो छोटी उम्र में ही जोड़ो में होने वाले दर्द की समस्या का शिकार हो जाते है, यदि आप भी सी समस्या से परेशान है तो आपको हींग का छोंक दही में लगाकर करना चाहिए, ऐसा करने से आपको पोष्टिक आहार का सेवन करने को भी मिलता है, और आपको इस समस्या से राहत भी मिलती है।

बवासीर के रोगियो के लिए है फायदेमंद:-

दही या छाछ का सेवन करने से बवासीर के रोगियो को भी राहत पाने में मदद मिलती है, इसके लिए आप दही में नियमित रूप से अजवाइन मिलाकर उसका सेवन करें, थोड़े ही दिनों में आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलेगी।

पेट के रोगों को दूर करने में मदद मिलती है:-

दही का सेवन करने से पेट के रोगों से राहत पाने में मदद मिलती है, जैसे की यदि आपको दस्त की समस्या हो जाती है, तो आप इसबगोल की भूसी के साथ या चावल के साथ दही का सेवन करते है, तो आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, इसके कारण कब्ज़ अपज जैसी समस्या होने पर दही या छाछ में सेंधा नमक डाल कर उसकस सेवन करते है, तो आपको पेट के इन रोगों से भी राहत मिलती है, साथ ही आंत से जुडी परेशानी से राहत पाने के लिए दही का सेवन बहुत लाभकारी होता है।

दही का सेवन करने से होने वाले अन्य फायदे:-

  • दही का सेवन करने से आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ने में मदद मिलती है, क्योंकि दही का सेवन करने से आपके शरीर में श्वेत रक्त कनिको की संख्या को बढ़ाता है।
  • एंटीबायोटिक दवाइयों का यदि आप सेवन करती है, तो इसके कारण होने वाले दुष्प्रभाव से बचने में दही आपकी मदद करती है।
  • दही का सेवन करने से आपकी भूख को बढ़ने में मदद मिलती है।
  • आपके शरीर में ऊर्जा को बढ़ाने के लिए दही के सेवन से बहुत मदद मिलती है।
  • यदि आप मक्खन निकले हुए दही का सेवन करते है, तो इसके सेवन से आपको दस्त जैसी समस्या से मिनटों में राहत पाने में मदद मिलती है।
  • दही का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।
  • दही का सेवन करने से आपके शरीर को ठंडक का अहसास होता है और गर्मी से राहत पाने में मदद मिलती है।

तो ये कुछ फायदे है जो आपको दही का सेवन करने से होते है, इसके अलावा यदि आप सर्दी जुखाम की समस्या से परेशान रहते है तो आपको इसका सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए, और रात के समय तो इसका सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आपको परेशानी का अनुभव हो सकता है, और यदि आप दही का सेवन नहीं करते है, तो इन फायदों को पढ़ने के बाद आज से दही का सेवन करना आप शुरू कर देंगें, और जब आपको दही के सेवन से इतने फायदे होते हैं तो आपको दही का सेवन करना ची चाहिए।

[Total: 0    Average: 0/5]