डिलीवरी के बाद पेट बाँधने की बेल्ट के फायदे (Belly Binder Post Pregnancy)

0

Belly Binder Post Pregnancy : जिन महिलाओ की सिजेरियन डिलीवरी होती है उन्हें डॉक्टर पेट पर बेल्ट बाँधने की सलाह जरूर देते हैं। लेकिन कई महिलाएं इसे नहीं पहनती या या पहन कर उतार देती है, क्योंकि उन्हें लगता है की इसे पहनने से उन्हें परेशानी होगी। और कई बार महिलाएं ऐसा भी कहती है की इसे पहनने से उनका बी पी बढ़ने लगता है। लेकिन ऐसा बिलकुल गलत होता है क्योंकि इस बेल्ट के बहुत से फायदे होते हैं। तो आइए आज हम आपको बताते है की डिलीवरी के बाद पेट पर बेल्ट बाँधने के कौन कौन से फायदे होते हैं।

डिलीवरी के बाद पेट पर बेल्ट बाँधने के फायदे:-

पीठ में दर्द से राहत मिलती है:-

प्रेगनेंसी में पेट के साथ पीठ पर भी भार होता है, जिसकी वजह से मांसपेशियां कमजोर होती है, और पीठ में दर्द की समस्या रहने लगती है। लेकिन यदि आप डिलीवरी के बाद पेट पर बेल्ट बांधते हैं, तो इससे पीठ की मांसपेशियों को आराम मिलता है। और पीठ को स्पोर्ट भी मिलता है, जिससे दर्द से भी राहत मिलता है।

पेट की चर्बी कम होती है:-

सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी बढ़ने की समस्या सबसे ज्यादा होती है। लेकिन यदि आप बेल्ट बांधते हैं तो इससे आपको इस समस्या से राहत मिलती है। और यदि नॉर्मल डिलीवरी के बाद भी इसे लगाना चाहे तो लगा सकते है, लेकिन यदि आप बहुत पतली हैं तो इसे न भी लगाना चाहे तो न लगाएं।

चलने फिरने में आसानी होती है:-

यदि आपकी डिलीवरी सिजेरियन होती है तो आपको चलने फिरने के साथ उठने बैठने में भी बहुत अधिक परेशानी होती है। लेकिन यदि आप इस बेल्ट का इस्तेमाल करती हैं तो आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है। इसे लगाने से आपको उठने बैठने में परेशानी का अनुभव नहीं करना पड़ता है।

मांसपेशियों को आराम मिलता है:-

डिलीवरी के बाद शरीर बहुत थका थका रहता है क्योंकि मासपेशियां बहुत कमजोर हो जाती है। लेकिन यदि आप पेट पर इस बेल्ट को बांधते हैं तो इससे आपकी पेट पर पीठ की मांसपेशियों को राहत मिलती है। और आपको आराम मह्सूस होता है जिससे आपको बच्चे के साथ भी अधिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।

पेट की शेप को सही रखता है:-

डिलीवरी के बाद महिलाओ को सबसे ज्यादा परेशानी अपने बड़े हुए पेट को देखकर ही होती है। लेकिन यदि महिलाएं डिलीवरी के बाद इस बेल्ट को लगाकर रखते हैं तो ऐसा करने से आपको न केवल अपने पेट को अंदर करने में मदद मिलती है। बल्कि इसके कारण आपके पेट को परफेक्ट शेप मिलती है जिससे आपका फिगर बिलकुल परफेक्ट रहता है।

बच्चे को संभालते समय परेशानी का अनुभव नहीं होता है:-

सिजेरियन के बाद बेबी को ब्रेस्टफीड करवाने में महिला को बहुत परेशानी होती है। लेकिन यदि आप इस बेल्ट को लगाते है तो आपको न तो बैठने में परेशानी होती है, और न ही बेबी को फीड करवाते समय पीठ में दर्द होती है। और बच्चा भी अच्छे से फीड लेता है इसीलिए आपको इसे पहनना चाहिए।

आरामदायक महसूस होता है:-

यह बेल्ट काफी आरामदायक होती है, जो की महिला के कपड़ो में से महसूस भी नहीं होती है। इसे लगाकर भी वह हर काम आसानी से कर सकती है। और इसके द्वारा मिलने वाले फायदे को भी उठा सकती है, और इसके अंदर लगे हुए लूप्स के कारण आप इसे अपनी शेप के अनुसार आसानी से फिट कर सकते हैं।

तो ये हैं कुछ फायदे जो आपको डिलीवरी के बाद पेट पर बाँधने वाली बेल्ट से होते हैं, इसीलिए महिलाओ को इसे जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। ताकि सिजेरियन डिलीवरी के बाद पीठ में दर्द होने की समस्या के साथ आपको अपने बड़े हुए पेट को अंदर करने में भी मदद मिल सकें।

[Total: 6    Average: 2.5/5]