दिवाली के दिन भूलकर भी इन चीजों को किसी को न दें

0

दिवाली के दिन भूलकर भी इन चीजों को किसी को न दें, दिवाली के दिन यह चीजें किसी को भी नहीं देनी चाहिए, दिवाली पर गलती से भी न दें किसी को यह उपहार, दिवाली के दिन इन चीजों को नहीं दें

दिवाली साल का सबसे महत्वपूर्ण त्यौहार होता है हर कोई अपने घर में माँ लक्ष्मी के आगमन की तैयारी करता है। और पूरे भारतवर्ष में हर जगह इस त्यौहार की धूम देखने को मिलती है। इस दिन माँ लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है, ताकि वो हमेशा आपके घर में विराजमान रहे, ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहें है। जो दिवाली के दिन आपको किसी को भी नहीं देनी चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आपके घर में आई लक्ष्मी दूसरों के घर चली जाती है, या फिर दूसरों के लिए वो अच्छी नहीं होती है।

सोना चांदी

दिवाली के दिन सोना चांदी लेना बहुत शुभ माना जाता है, और हर कोई खरीदता भी है। लेकिन दिवाली के दिन किसी को भी सोना या चांदी गिफ्ट नहीं करना चाहिए क्योंकि यह बहुत अशुभ माना जाता है और इसके कारण आपके घर की लक्ष्मी कहीं और चली जाती है।

लक्ष्मी गणेश की मूर्ति

खुशियों के त्यौहार दिवाली के दिन हर कोई माँ लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा करता है, ऐसे में आपको किसी को भी लक्ष्मी या गणेश जी की मूर्ति को गिफ्ट नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी बरकत उनके घर चली जाती है, और लक्ष्मी का वास भी आपके घर में नहीं होता है।

तेल और लकड़ी

तेल भी दिवाली के दिन किसी को नहीं देना चाहिए, पुराणों के अनुसार यह काफी गलत और अशुभ माना जाता है। साथ ही आपको लकड़ी भी इस दिन किसी को नहीं देना चाहिए यह भी अच्छा नहीं माना जाता है।

सिल्क

सिल्क यदि आप इस दिन किसी को गिफ्ट करते हैं तो ऐसा करना सामने वाले व्यक्ति के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है ऐसे में आपको इसे किसी को भी नहीं देना चाहिए। और जितना हो सके, किसी से लेना भी चाहिए।

लोहा या स्टील

यदि आप दिवाली पर किसी को लोहे या स्टील से बनी चीज गिफ्ट करती हैं, तो ऐसा करने से उस व्यक्ति के घर से माँ लक्ष्मी हमेशा के लिए रूठ जाती हैं। और आपको कभी गलती से भी ऐसी कोई चीज दिवाली के दिन किसी को भी नहीं देनी चाहिए।

काले रंग का सामान

माँ लक्ष्मी दिवाली के दिन सभी के घर बरकत लेकर आती है, ऐसे में आपको किसी को भी काले रंग का सामान नहीं देना चाहिए, और न ही धनतेरस से लेकर दिवाली तक ऐसी कोई चीज अपने घर में लानी चाहिए।

नुकीली चीजें

शास्त्रों के अनुसार नुकीली चीजे नकारत्मकता की प्रतीक होती है, ऐसे में दिवाली के दिन यह चीजे आपको किसी को भी नहीं देनी चाहिए जैसे की चाकू, सुई आदि। यदि कोई आपसे मांगता भी है तो उसे मना कर देना चाहिए।

अपने काम से सम्बंधित चीजें

दिवाली के दिन आपको अपने काम से सम्बंधित चीजे भी किसी को नहीं देनी चाहिए जैसे की यदि आप पढ़ते हैं तो आपको पेन या कलम आदि किसी को नहीं देना चाहिए।

तो यह हैं कुछ चीजें जो आपको दिवाली के दिन किसी को भी नहीं देनी चाहिए ताकि आपके घर में हमेशा लक्ष्मी का वास हो और दूसरों का भी कोई नुकसान न हो और उन पर भी माँ लक्ष्मी की कृपा बनी रहे।

[Total: 1    Average: 1/5]