दूसरी शादी करने से पहले इन बातों का ध्यान दें

dusri shadi

दूसरी शादी करने से पहले इन बातों का ध्यान दें:-

शादी जिंदगी की सबसे खास और जिंदगी को अलग मोड़ देने वाला लम्हा होता है, और हमारी जिंदगी में बहुत से उतार चढ़ाव आते रहते है, जिनमे में दूसरी शादी भी जिंदगी में आने वाला एक लम्हा होता है, की लोगो की पहली शादी में अच्छे साथी के न होने के कारण दूसरी शादी का कारण एक अच्छे जीवन साथी की तलाश होता है, तो कई लोग बच्चों की परवरिश को ध्यान में रखकर दूसरी शादी का निर्णय लेते है। इसके साथ कई लोगो के दूसरी शादी का कारण ऐसा भी होता है, की वो लड़की की कमाई को देखकर भी शादी का फैसला करते है।

दूसरी शादी करते समय आपको और भी सतर्क रहने की जरुरत होती है, इसीलिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, की आपकी पहली शादी के असफल होने का क्या कारण था, और आपको कभी भी सिर्फ फायदे के लिए शादी का फैसला नहीं लेना चाहिए, शादी करते समय और भी बहुत सी बातें है जिनका ध्यान आपको रखना चाहिए, जैसे की अपने दिल और दिमाग में इस बात को बिठा लें कि किसी को भी परफेक्ट जीवन साथी नहीं मिलता है। पति और पत्नी को एक दूसरे की कमी और खूबियों को साथ ही जीवन के इस सफर पर चलना होता है।

इसके साथ क्या आप जानते है की अधिकतर लोग दूसरी शादी अपनी मर्जी से नहीं बल्कि मजबूरी के कारण करते हैं। लेकिन आप जब भी आप शादी करने का फैसला लेते है तो ये जान लेना चाहिए कि आपका नया पार्टनर आपकी जरूरतों के अनुसार खरा उतरेंगे या फिर नहीं। इसके अलावा आपको ये भी ध्यान रखना चाहिए की यदि आप लड़की है, तो आपको अपनी उम्र से बड़े लड़के और यदि आप लड़का है तो अपनी उम्र से छोटी लड़की से ही शादी का फैसला करना चाहिए, इसके अलावा आपको दूसरी शादी से पहले किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, आइये विस्तार से जानते है।

दूसरी शादी करते समय ध्यान रखें ये बातें:-

नए साथी की जानकारी इक्कठा करें:-

पहली शादी में आपके साथ यदि कुछ हुआ हो या आप दोनों साथी की सोच या किसी भी कारण यदि आप अलग हो गए हो, इसके अलावा किसी बैकग्राउंड के गलत होने के कारण, आपका रिश्ता टूट गया हो, तो आपके लिए जरुरी होता है, की आप शादी से पहले अच्छे से इक्कठा करें, और पूरी तसल्ली होने के बाद ही आप शादी करने का फैसला लें, यदि आपको उस रिश्ते से कोई तसल्ली न हो, तो आपको फिर से ऐसे रिश्ते में बंधने की जरुरत नहीं होती है, और ये लड़के और लड़की दोनों पर ही निर्भर करता है की वो इस बात की तसल्ली अच्छे से करें।

पिछली शादी के टूटने का कारण पता करें:-

यदि आपकी शादी किसी ऐसे व्यक्ति से होने जा रही है जो की, पहले से ही शादीशुदा तो आपको ये जानने की जरुरत होती है की उनकी पहली शादी टूटने का क्या कारण था, और किस कारण से उनकी शादी टूटी थी, और क्या उसमे जिससे आपकी शादी होने वाली है उसका तो कोई बुरा प्रभाव नहीं था, जिससे कल को आपको भी ऐसे दौर से गुजरना पड़ सकता है, इसीलिए आपके लिए जरूरी है की आप दूसरी शादी से पहले अच्छे से अपने होने वाले साथी की जानकारी ले लें।

उम्र का ध्यान रखें:-

दूसरी शादी करने वाले लोगो को ध्यान रखना चाहिए की वो अपनी उम्र का ध्यान रखें, क्योंकि ग्रहस्थ जीवन के लिए भी एक उम्र होती है, या यदि आप लड़की है तो कभी भी आपको अपने से छोटी उम्र के लड़के के साथ विवाह के बंधन में नहीं बंधना चाहिए, और यदि आप लड़का है, तो अपने से ज्यादा कम उम्र की लड़की के साथ विवाह नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसे में सोच में फ़र्क़ आने के कारण एक बेमेल रिश्ते के साथ जिंदगी बितानी पड़ सकती है, इसीलिए दूसरी शादी करते समय उम्र का खास ध्यान रखें।

व्यव्हार को परखे:-

शादी का रिश्ता एक ऐसा रिश्ता होता है, जिसमे यदि आपकी अपने साथी से सोच न मिलें, एक दूसरे के प्रति विश्वास न हो, एक दूसरे की कदर न करते हो, या एक दूसरे की भावनाओ को न समझते हो, तो ऐसे रिश्ते का कोई मतलब नहीं होता है, इसीलिए आपको दूसरी शादी करने से पहले चाहिए की आप उनके साथ थोड़ा समय बिताएं उनसे मिलें उनके व्यव्हार को समझें, जिससे आपकी सोच कहा तक मिलती है, आपको थोड़ा अहसास हो, और क्या आप एक दूसरे के साथ अपनी जिंदगी बिता सकते इस बात को अच्छे से समझने के बाद ही शादी का फैसला लेना चाहिए।

जीवन यापन का ही न सोचें:-

कई पुरुषो की ही नहीं महिला की भी ये सोच होती है की यदि वो दूसरी शादी करने के लिए तैयार है, तो बस जिंदगी में हर चीज जिस की जरुरत है वो मिल जाएँ, और हर एक चीज के लिए पैसे मिलते रहें चाहे फिर आपका साथी कितनी ही बुरी आदतों का शिकार हो उससे कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता है, परंतु ऐसी सोच में लोगो को बदलाव लाना चाहिए, जिंदगी केवल जरूरतों से ही नहीं चलती है, बल्कि इसके लिए जरुरी है की आप सम्मान और आत्मनिर्भर बन कर अपनी जिंदगी को जीएं, इसीलिए बिना किसी लालच के आपको शादी का ये फैसला लेना चाहिए।

यदि आप कम लड़के है तो तो अपने से कम उम्र की लड़की से शादी करें:-

आज के समय में उम्र का फासला कुछ नहीं होता है ऐसा कुछ नही होता है, परंतु जब असल जिंदगी में इस बात को अपने ऊपर लागू करने की बात आती है, तो बहुत सी गलत फहमी जन्म ले लेती है, यदि आप लड़का होकर दूसरी शादी का फैसला लेना चाहते है तो अपने से बड़ी उम्र की लड़की से कभी भी शादी न करें, बल्कि आपको अपने से कम उम्र की लड़की से शादी करनी चाहिए, जिससे आपको दूसरी शादी के बाद अपने बारे में अपने साथी को समझने और आप क्या चाहते है इस बारे में अच्छे से बता सकें, और यदि वो आपसे बड़ी उम्र की होगी तो वो अपनी सोच को आप पर लागू करने की ज्यादा कोशिश करेगी।

यदि आप लड़की है तो कभी अपने से छोटे उम्र के लड़के के साथ दूसरी शादी का फैसला न करें:-

यदि आप लड़की होकर दूसरी शादी का फैसला करती है तो आपको अपनी उम्र से कम उम्र के लड़के के साथ शादी नहीं करनी चाहिए, क्योंकि आपसे कम उम्र होने के बाद आप तो हर बात को समझती होंगी और वो लड़का अपने शौक को पूरा करने में लगा रहता है, और आप उसे अपनी मर्ज़ी से नहीं ढाल सकते है, और ऐसी चीजो को लेकर उस रिश्ते में हमेशा मन मुटाव लगा रहता है, इसीलिए आपको अपनी उम्र के बड़े लड़के के साथ शादी करनी चाहिए।

पुरानी जिंदगी को भूलने की कोशिश करें:-

दूसरी शादी के बाद कभी भी अपने साथी को अपनी पहली शादी के बारे में चर्चा नहीं करनी चाहिए और न ही अपनी पहली शादी के साथ अपनी दूसरी शादी का मुकाबला करना चाहिए ऐसे में ये बातें कभी भी आपके बीच में प्यार को पनपने नहीं देती है, और कई बार ये कलह का कारण भी बनती है, जिसकी वजह से रिश्ते में कभी प्यार उभर नहीं पाता है, इसीलिए आपको चाहिए की आप अपनी नई जिंदगी की शुरुआत नए ढंग से करें।

दूसरी शादी से पहले ध्यान रखें ये बातें, दूसरी शादी से पहले इन बातों का ध्यान रखें, दूसरी शादी के लिए अपनाएं ये टिप्स, दूसरी शादी करने जा रहे है ध्यान रखें ये बातें, dusri shadi ke liye apnayen ye tips, tips for second marriage

[Total: 5    Average: 2.4/5]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *