पलकों को खूबसूरत बनाने की टिप्स

पलकों को खूबसूरत बनाने के उपाय
0

पलकों को खूबसूरत बनाने की टिप्स, Eye Lashes Lambi Ghani Karne ke upay, Palke Ghani karne ke upay, How to get Beautiful Eyelashes, Khubsurt Palke, आकर्षक पलकों के उपाय, खूबसूरत पलके कैसे पाएं, सुंदर पलकों के उपाय, Tips for Beautiful Eyelashes, Lambi palko ke upay


How to Get Beautiful Eyelashes?

आँखों को खूबसूरत दिखाने में पलकों का सबसे अहम् रोल होता है। पलके जितनी सुन्दर, घनी और आकर्षक होंगी आँखें भी उतनी ही खूबसूरत दिखती है। पलके खूबसूरत हो तो चेहरे की खूबसूरती में भी चार चाँद लग जाते हैं। वैसे भी आजकल के युग में लंबी और घनी पलकों का ज्यादा ट्रेंड हैं।

बहुत सी महिलाओं की पलके काफी घनी और लंबी होती है, लेकिन कुछ महिलाएं ऐसी भी हैं जिनकी प्राकृतिक पलके बहुत छोटी और कमजोर हैं। इसका क्या कारण है? पलके कमजोर क्यों हो जाती है? और इन्हे घना करने के लिए क्या करें? आज हम आपको कुछ खास टिप्स दे रहे हैं जिनकी मदद से आपको इन सभी प्रश्नों के उत्तर मिल जाएंगे। और पलके पहले से ज्यादा खूबसूरत हो जाएंगी।

पलकों को खूबसूरत और घना बनाने की टिप्स

पलकों को खूबसूरत बनाने के लिए सिर्फ बाहरी उपाय ही नहीं बल्कि अंदरूनी रूप से भी काम करना होगा। तो सबसे पहले जानते हैं की पलकों को खूबसूरत बनाने के लिए क्या करें?

तेल का इस्तेमाल करें

पलकों के बालों को लंबा और घना करने के लिए तेल बहुत फायदेमंद होते हैं। तेल की मसाज से कमजोर और पतली आई लैशेस को लंबा और घना किया जा सकता है। प्रयोग के लिए, थोड़ा सा ओलिव आयल या कैस्टर ऑयल ब्रश की मदद से अपनी पलकों पर लगाएं। इस उपाय का इस्तेमाल रात को सोते समय करें। कुछ ही दिनों में पलके घनी होने लगेंगी।

नींबू का छिलका

नींबू का छिलका पलकों को घना करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। प्रयोग के लिए नींबू के कुछ छिलकों को काटकर अलग निकाल लें। अब एक कटोरी में जैतून का तेल या अरंडी का तेल लें और छिलकों को उसमे डाल दें। एक हफ्ते तक ऐसे ही रहने दें। उसके बाद ब्रश की मदद से आई लैशेस की जड़ों पर नींबू के अर्क वाला तेल लगाएं।

पेट्रोलियम जेली

पलकों को घना करने के लिए पेट्रोलियम जेली, बहुत अच्छा उपाय है। इसकी मदद से पलकों के बाल लंबे होने के साथ-साथ स्मूथ और शाइनी भी होते हैं। इसके लिए साफ़ मस्कारा ब्रश से अपनी पलकों और जड़ों पर पेट्रोलियम जेली लगाएं। इस उपाय का इस्तेमाल रात के समय सोने से पहले करें। पलकें खूबसूरत होने लगेंगी।

ग्रीन टी

ग्रीन टी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है लेकिन क्या आप जानती हैं ये आपकी पलकों को खूबसूरत बनाने में भी मदद करती है। प्रयोग के लिए, ठंडी बिना चीनी वाली ग्रीन टी अपनी आई लैशेस पर लगाएं। इसे आप रुई या ऊँगली से पलकों पर लगा सकती है।

मसाज करें

हेयर ग्रोथ के लिए मसाज बहुत फायदेमंद होती है। पलकों को खूबसूरत बनाने के लिए पलकों की जड़ों पर हल्के हाथों से मसाज करना बहुत कारगर होता है। यह पलकों की जड़ों में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाकर आई लैशेस को ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए किसी भी तेल से हलके हाथों से आईलिड (पलकों की जड़ें) की मसाज करें।

सही खान-पान

जैसा की हमने आपको पहले बताया था, पलकों को खूबसूरत बनाने के लिए सिर्फ बाहरी उपाय ही नहीं बल्कि अंदरूनी रूप से भी काम करना होगा। इसके लिए आपको जरुरी है की संतुलित आहार लें। वो चीजें खाएं जिनमे सभी तरह के नुट्रिएंट्स और विटामिन्स मौजूद हो। क्यूंकि शरीर तभी स्वस्थ होता है जब सभी पोषक तत्वों की पूर्ति हो। और शरीर स्वस्थ होने पर पलके, त्वचा वगैरह अपने आप ही स्वस्थ हो जाती हैं।

ट्रिमिंग करें

बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए ट्रिमिंग बहुत फायदेमंद होती है। ट्रिमिंग करने से जड़े बालों को लंबा करने लगती है। अगर आप पलकों को घना, लंबा और खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो महीने में एक बार आई लैशेस को ट्रिम करें। ज्यादा काटने की जरूरत नहीं है केवल हल्का ट्रिम करना है।

आई लैशेस कर्लर

दोस्तों, पार्टी, ऑफिस या किसी और ओकेजन में जाने से पहले शायद आप भी आई लैशेस कर्लर का इस्तेमाल करती होंगी। लेकिन क्या आप जानती हैं की नियमित रूप से आई लैशेस कर्लर का इस्तेमाल करने से पलकों को हुए डैमेज को रिपेयर होने का समय नहीं मिलता जिसके कारण प्राकृतिक पलकों पर बुरा असर पड़ता है। इसीलिए अगर आप पलकों को खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो आई लैशेस कर्लर का इस्तेमाल नहीं करें। और अगर करना है तो कम से कम एक महीने का गैप जरूर रखें।

इसके साथ-साथ आपको ये भी ध्यान रखना है की रात के समय कभी भी आई मेकअप लगाकर नहीं सोएं। क्यूंकि मेकअप में मौजूद केमिकल पलकों को कमजोर बनाते हैं जिससे वे टूटने लगती है। पलकों को कभी रगड़ें नहीं, कहीं बाहर से आने पर मुंह जरूर धोएं इससे पलकों पर मौजूद गदंगी साफ़ हो जाएगी। बाकी तेल नहीं हैं तो आप नारियल तेल का इस्तेमाल करके भी पलकों को घना और लंबा कर सकती हैं।