क्या आप भी आई लाइनर लगाते समय ये गलतियां करती है?

0 4,102

Mistakes To Avoid When You Applying Eye Liner

आई लाइनर लगाते समय होने वाली गलतियां, Tips to Applying perfect eye liner, आईलाइनर लगाते समय ये गलतियां करने से बचें, Mistakes in Applying Eye Liner

आंखों को महिलाओं की खूबसूरती का अभिन्न अंग माना जाता है, इसलिए तो वे उनकी सुंदरता का ख़ास ख्याल रखती है। रोजाना काजल लगाती है उन्हें तरह तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स से सजाती है। लेकिन इसके अलावा भी एक चीज है जिसका इस्तेमाल हर महिला अपनी आंखों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए करती है। जी हां, हम बात कर रहे है आई लाइनर की।

आईलाइनर आंखों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए प्रयोग किये जाने वाले बेस्ट कास्मेटिक में से एक है। जिसका इस्तेमाल हर कोई करता है। जहां एक तरफ ऑफिस व् कॉलेज जाने के लिए वे फॉर्मल तरीके से आई लाइनर का इस्तेमाल करती है वही पार्टी का किसी फंक्शन में जाने के लिए स्टाइलिश तरीके से आई लाइनर लगाना सभी की पहली पसंद होता है।

वैसे तो आईलाइनर सभी आंखों पर बेहद खुबसूरत लगता है लेकिन छोटी आंखों पर ये काफी सूट करता है। छोटी आंखों को भरा हुआ और सुन्दर दिखाने के लिए आई लाइनर का प्रयोग करना बहुत अच्छा होता है। लेकिन इसे लगाने का एक विशेष तरीका होता है जिससे इसका लुक और भी निखर कर आता है। परन्तु सभी को इसके बारे में पता नहीं होता जिसके चलते वे अपने लुक को तो खराब कर ही लेती है साथ साथ अपनी आंखों को भी नुकसान पहुंचा लेती है।

इसलिए आज हम आपको उन गलतियों के बारे में बताने जो अक्सर महिलाएं आई लाइनर लगाते समय करती है। ताकि अगली बार आप खुद को और अपनी आइज को एक परफेक्ट लुक दे पाएं।

आई लाइनर लगाते समय इन गलतियों को करने से बचें :-

1. सिर्फ निचले हिस्से में आई लाइनर का इस्तेमाल :liner mistakes

बहुत सी महिलाएं केवल आंखों के निचले हिस्से यानी लोअर लैशलाइन पर आई लाइनर का इस्तेमाल करती है। उन्हें लगता है की रोजाना के स्टाइल से थोड़ा डिफरेंट लुक लेना चाहिए। जबकि ये गलती उनके लुक पर काफी भारी पड़ जाती है। केवल आंखों के निचले हिस्से पर आई लाइनर का प्रयोग करने से ये आपको आंखों को और छोटा व् डल दिखाता है। इसलिए इस गलती से बचें।

2. पेंसिल पर प्रेशर देने से बचें :पेंसिल पर प्रेशर नहीं दे
इन्हें भी पढ़ें :
1 of 32

अक्सर महिलाएं आईलाइनर लगते समय पेंसिल या लाइनर ब्रश पर काफी प्रेशर देती है। जिससे आई लाइनर बहुत बुरी तरह से अप्लाई होता है। और आपका पूरा लुक खराब हो जाता है। जबकि हलके और सॉफ्ट हाथों से आई लाइनर लगाने से ये काफी अच्छा लगता है और बेहतर तरीके से भी अप्लाई होता है। इसीलिए कभी भी आईलाइनर पेंसिल पर अधिक प्रेशर न डालें।

3. निचले हिस्से पर लिक्विड आई लाइनर का इस्तेमाल :

लिक्विड आईलाइनर का इस्तेमाल केवल ऊपर की लैशेस के लिए ही अच्छा होता है। लेकिन बहुत सी महिलाएं इसका इस्तेमाल निचले हिस्से पर भी करती है जो उनके लुक को बेहतर बनाने की बजाय और खराब करने का काम करता है। ऐसा करने से आप बूढी दिख सकती है। क्योंकि निचले हिस्से पर लाइनर लगने के साथ यह काफी अजीब दिखता और आंखों के इस हिस्से में स्मज होने के ज्यादा चांसेस होते है। इसलिए निचले हिस्से पर आईलाइनर पेंसिल का इस्तेमाल नहीं करें।

4. बेस तैयार करने में गलती :आई लाइनर लगाते समय होने वाली गलतियां

मेकअप को लंबे समय तक खराब नहीं होने से बचाने के लिए स्मूथ बेस तैयार किया जाता है ठीक उसी तरह आंखों का मेकअप लंबे समय तक बनाए रखने के लिए भी बेस तैयार करना चाहिए। ताकि आई मेकअप जल्दी खराब न हो। इसके लिए आंखों पर आई लाइनर लगाने से पूर्व उन्हें अच्छे से टिश्यू पेपर से पोंछ लें। ऐसा करने से आंखों पर मौजूद गंदगी और अतिरिक्त आयल अच्छे से साफ़ हो जाएगा। इसके बाद आंखों पार प्राइमर भी जरूर लगाएं। फिर अपनी मनपसंद के कलर का आई लाइनर लगा लें।

5. लोअर वाटरलाइन पर सही आई लाइनर का प्रयोग :

आंखों की लोअर वाटर लाइन पर सही आई लाइनर का प्रयोग करके आप अपनी खुबसूरती को बढ़ा सकती है जबकि अगर आप ऐसा नहीं करती है तो आपका पूरा लुक खराबा हो सकता है। अगर आप अपनी लोअर वाटरलाइन पर ब्लैक या किसी अन्य कलर के आईलाइनर का इस्तेमाल करती है तो अपनी इस आदत को तुरंत बदल दें। क्योंकि आपके मेकअप को खराब कर सकते है। इसके लिए हमेशा वाइट या न्यूड जैसे लाइनर का इस्तेमाल करना चाहिये।

6. ब्लैक आई लाइनर का चयन है गलत :eye Liner

हम में से अधिकतर महिलाएं आंखों को बेस्ट लुक देने के लिए हमेशा ब्लैक आई लाइनर का इस्तेमाल करती है। जबकि ऐसा करना उनके लुक के लिए कादि मुश्किल भरा हो सकता है। भले ही ब्लैक आईलाइनर देखने में सुन्दर और क्लासी लगता हो, लेकिन अगर आप इसके स्थान पर ब्राउन आई लाइनर का इस्तेमाल करेंगी तो ये आपके मेकअप को और बेस्ट बनाने में मदद करेगा। दरअसल ब्राउन आई लाइनर स्किन टोन के साथ अच्छे से मैच हो जाता है जिससे आंखे नेचुरल और खुबसूरत दिखती है।

तो ये थी कुछ विशेष गलतियां जिन्हे आप अक्सर आई मेकअप करते समय और आई लाइनर लगाते समय करती है। अगर आप इन सभी से बचना चाहती है तो अगली बार इन्हे दोहराएं नहीं और कुछ नया ट्राई करने से पहले टेस्ट कर लें। क्योंकि कई बार नया आजमाने के चक्कर में आपका पूरा लुक खराब हो जाता है।